Move to Jagran APP

Summer Meals: गर्मियों में पाचन तंत्र को रखना चाहते हैं स्वस्थ, तो इन हेल्दी फूड्स को डाइट में करें शामिल

Summer Meals गर्मियों में अक्सर लोग पेट दर्द गैस लूज मोशन जैसी समस्या से परेशान रहते हैं। इन समस्याओं से राहत पाने के लिए कुछ चीज़ों को खाना काफी जरूरी है। तो चलिए जानते हैं पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए कौन-से फूड्स खाएं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Sat, 20 May 2023 10:38 AM (IST)Updated: Sat, 20 May 2023 10:38 AM (IST)
गर्मियों में पाचन तंत्र को रखना चाहते हैं स्वस्थ, तो इन हेल्दी फूड्स को डाइट में करें शामिल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Summer Meals: गर्मियों में कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इस मौसम में भूख कम लगती है। ऐसे में आप ड्रिंक्स पीना पसंद करते हैं। कई बार अधिक मात्रा में पैक्ड जूस पीने के कारण आपको पाचन संबंधी समस्याओं से जूझना पड़ता है।

गर्मियों के मौसम में पेट को ठंडा रखने के लिए हेल्दी फूड्स खा सकते हैं। जिनमें प्रोबायोटिक्स मौजूद होते हैं। तो आइए जानते हैं, गर्मी में पाचन से जुड़ी समस्या को कम करने के लिए किन फूड्स को डाइट में शामिल करना चाहिए।

गर्मी के मौसम में क्यों फायदेमंद हैं ये फूड्स

  • दही चावल

गर्मियों में पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए आप दही चावल खा सकते हैं। यह पेट को ठंडा रखने में मददगार है। दही चावल स्वाद के साथ सेहत से भी भरपूर है। इसमें मौजूद प्रोबायोटिक्स आतों के लिए काफी महत्वपूर्ण है। दही-चावल में प्रोटीन, कैल्शियम और अन्य तत्व पाए जाते हैं। जो हड्डियों को स्वस्थ रखने में सहायक है।

  • मसाला छाछ

दही से छाछ तैयार किया जाता है। इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन बी 12 और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो पाचन से जुड़ी समस्या को कम करने में मददगार है। यह पेट को ठंड़ा रखता है। इस मौसम में छाछ जरूर पिएं।

  • मूंग दाल स्प्राउट्स

मूंग दाल स्प्राउट्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह गर्मियों में शरीर को हाइड्रेटेड रखता है। इसमें कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। अगर आप कब्ज और ब्लोटिंग की समस्या से परेशान हैं, तो मूंग दाल स्प्राउट्स आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। चाहें तो आप इसमें दही मिलाकर खा सकते हैं।

  • लौकी का जूस

गर्मियों में लौकी का जूस पीने से आप कई समस्याओं से बच सकते हैं। यह आपको हाइड्रेटेड और तरोताजा रखता है। यह पेट की समस्याओं जैसे एसिड रिफ्लक्स, सूजन और अपच के जोखिम को कम करता है। इसमें मौजूद फाइबर आतों को स्वस्थ रखने में मददगार है। यह ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करती है। लौकी का जूस कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.