Move to Jagran APP

Benefits of Mango Peel: आम के आम, छिलकों के भी दाम, इन 6 वजहों से हैं इसके छिलके भी खास

अगर आप भी आम खाकर उसके छिलकों को फेंक देते हैं तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप यह गलती दोबारा नहीं करेंगे। आम के छिलके सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद होते हैं। इनमें मौजूद पोषक तत्व आपको सेहत से जुड़े कई लाभ दे सकते हैं। आइए जानते हैं आम के छिलकों से मिलने वाले फायदों के बारे में।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Published: Thu, 18 Apr 2024 02:15 PM (IST)Updated: Thu, 18 Apr 2024 02:15 PM (IST)
कहीं आप भी आम के छिलके फेंकने की गलती तो नहीं कर रहे?

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Mango Peel benefits: फलों का राजा आम, कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इसके स्वाद की तो क्या ही बात करें। इसमें कई प्रकार के विटामिन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

loksabha election banner

लेकिन क्या आपको पता है कि आम के छिलकों में भी कई गुण पाए जाते हैं। इसलिए अगर आप आम खाकर इसके छिलके को फेंक देते हैं, तो आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए। आम के छिलके सेहत के गुणों से भरपूर होते हैं। आइए जानते हैं आम के छिलके से मिलने वाले फायदे।

कीटनाशक के रूप में

आम के छिलकों (Mango Peel) का उपयोग प्राकृतिक कीटनाशक के रूप में किया जा सकता है। आम के छिलकों में मौजूद मैंगिफेरिन और बेंजोफेनोन जैसे तत्व कीटनाशक गुणों से युक्त होते हैं। इसीलिए इसके छिलकों का अर्क आपके गार्डन के पौधों को कीड़ों से बचाने में सहायता कर सकता है।

धूप से स्किन को बचाने में सहायक

आम के छिलकों में मौजूद पॉलीफेनोल, केरोटीनॉइड और फोटो प्रोटेक्टिव गुण हमारी स्किन को सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में मदद करते हैं। इसलिए बाहर निकलने से पहले, आम के छिलकों का अर्क अपनी स्किन पर लगाना फायदेमंद हो सकता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट भी सन प्रोटेक्शन में मदद करते हैं। हालांकि, इसका पैच टेस्ट करना जरूरी है, ताकि आपकी स्किन को कोई नुकसान न पहुंचे।

यह भी पढ़ें: स्वाद और सेहत का लुभावना मेल है कच्चा आम, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

डायबिटीज से बचाव

आम के छिलकों में ऐसे तत्व होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं। इसके छिलके की चाय या डिटॉक्स ड्रिंक पीने से ब्लड शुगर लेवल कन्ट्रोल में रहता है। इसमें मौजूद मैंगिफेरिन, बल्ड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं।

कैंसर से बचाव

आम के छिलकों में कैंसर रोधी गुण होते हैं। इसमें मौजूद मैंगिफेरिन कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है। साथ ही, इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं, जिससे कैंसर का खतरा कम होता है।

एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर

आम में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इसकी मदद से आंत और जोड़ों की सूजन को कम करने में काफी मदद मिल सकती है।

घाव भरने में सक्षम

आम के छिलकों में मौजूद फ्लेवोनॉयड और टैनिन जैसे पोषक तत्त्व घाव भरने में मदद करते हैं। इसलिए इन्हें घाव पर लगाना काफी फायदेमंद हो सकता है। ये इन्फेक्शन से भी छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें: बढ़ते तापमान में आसानी से बन सकते हैं ब्रेन स्ट्रोक का शिकार, एक्सपर्ट से जानें कैसे करें इससे बचाव

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.