Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Health Tips: चाय, कॉफी की जगह इन पत्तियों का करें सुबह खाली पेट सेवन, पास नहीं फटकेगी कोई बीमारी

Health Tips सेहतमंद रहने के लिए प्रकृति ने हमें कई सारी चीज़ें हैं जिनका अगर हम सही तरीके से इस्तेमाल करें तो लंबे समय तक हेल्दी बने रह सकते हैं। फलों से सेहत को होने वाले फायदों से तो आप वाकिफ होंगे ही लेकिन कुछ पौधों की पत्तियां भी कई सारे गुणों को समाहित किए हुए हैं जिनका आपको जरू सेवन करना चाहिए।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Fri, 17 Nov 2023 07:42 AM (IST)
Hero Image
Health Tips: इन पत्तियों के साथ करें दिन की शुरुआत

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Health Tips: हम में से ज्यादातर लोगों के दिन की शुरुआत गरमा-गरम चाय या कॉफी के साथ होती है। जिसे पीकर मूड फ्रेश हो जाता है, नींद खुल जाती है और कई लोगों का तो पेट भी चाय-कॉफी पीने के बाद ही साफ होता है, लेकिन ये दोनों ही पेय पदार्थों को खाली पेट पीना सेहतमंद नहीं माना जाता। एक्सपर्ट भी बताते हैं कि खाली पेट इन्हें पीने से दिनभर गैस, एसिडिटी की समस्या परेशान कर सकती है। जिससे कुछ और खाने का दिल नहीं करेगा। जिससे अलग से कमजोरी का एहसास होता रहेगा।

डाइटिशियन डॉ. लवलीन ने हाल ही में अपने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर किया है और इसमें इसी बात को विस्तार से बताया है कि कैसे ये दोनों चीज़ें हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक हैं। इनकी जगह उन्होंने खाली पेट कुछ पत्तियों को खाने की सलाह दी है, जो कई तरीकों से पहुंचाती है आपको लाभ। आइए जानते हैं इस बारे में।

View this post on Instagram

A post shared by Lavleen Kaur (@dt.lavleen)

नीम की पत्तियां

नीम के कड़वे पत्तों में एंटी-इन्फ्लेेमेटरी, एंटी-फंगल और एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं। जो खून में मौजूद अशुद्धियों को साफ करने का काम करते हैं। जिससे सेहत तो दुरुस्त रहती है साथ ही स्किन भी हेल्दी रहती है।

करी पत्ते

करी पत्ते सांभर, दाल, पोहा और कई डिशेज का स्वाद तो बढ़ाते ही हैं साथ ही ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखते हैं।

तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल आज से नहीं, बल्कि कई सालों से औषधि के रूप में किया जाता रहा है। इसकी पत्तियों को सुबह खाली पेट चबाने से इम्युनिटी सुधरती है, जिससे कई सारी संक्रामक बीमारियां दूर रहती हैं। साथ ही इससे स्ट्रेस भी दूर होता है। 

अजवाइन के पत्ते

अजवाइन के पत्तों में कई तरह के एंजाइम्स पाए जाते हैं, जो पाचन तंत्र को दुरुस्त रखते हैं। जिससे ब्लोटिंग, अपच, एसिडिटी जैसी समस्याएं परेशान नहीं करती।

सदाबहार के पत्ते 

सदाबहार की पत्तियों को डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद बताया गया है। लेकिन क्या आप जानते हैं इससे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को भी दूर रखा जा सकता है, तो सुबह खाली पेट इसकी पत्तियां चबाने के भी हैं बहुत सारे लाभ।

ये भी पढ़ें- Grey Hair in Kids: खानपान में इन चीज़ों को शामिल कर, दूर करें बच्चों में असमय सफेद होते बालों की समस्या

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

Pic credit- freepik