Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Magnesium Deficiency: शरीर में दिखने लगे ये 5 लक्षण, तो समझ लें हो गई है मैग्नीशियम की भारी कमी

मैग्नीशियम एक बेहद जरूरी पोषक तत्व है जिसकी कमी आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए शरीर में यह सही मात्रा में मौजूद हो यह बेहद जरूरी है। इसकी कमी होने पर शरीर में कुछ खास लक्षण नजर आते हैं जिनकी मदद से इसकी कमी का पता लगाया जा सकता है। आइए जानें क्या हैं मैग्नीशियम (Magnesium) की कमी के संकेत।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 12 May 2024 05:35 PM (IST)
Hero Image
शरीर में नजर आने वाले इन लक्षणों से करें Magnesium की कमी की पहचान (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Magnesium Deficiency: मैग्नीशियम हमारे शरीर के लिए एक बेहद अहम पोषक तत्व है। शरीर के कई फंक्शन्स के लिए मैग्नीशियम की जरूरत होती है। इसलिए इसकी कमी सेहत पर कहर बरपा सकती है। लेकिन फिर भी कई लोग अपनी डाइट में इसे शामिल करना भूल जाते हैं, जिसके कारण शरीर में इसका स्तर कम होने लगता है। मैग्नीशियम की कमी (Lack of Magnesium) की वजह से सेहत से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं। आइए जानें मैग्नीशियम की कमी के कारण स्वास्थय को क्या नुकसान हो सकते हैं।

थकान और कमजोरी

हमारा शरीर खाने से ऊर्जा बनाता है, इस प्रक्रिया को मेटाबॉलज्म कहा जाता है। मैग्नीशियम इस प्रक्रिया के लिए बेहद जरूरी होता है, लेकिन शरीर में इसकी कमी की वजह से एनर्जी की कमी होने लगती है और आप थका हुआ और कमजोर महसूस करते हैं।

सिरदर्द और माइग्रेन

मैग्नीशियम न्यूरोट्रांसमिशन में काफी अहम भूमिका निभाता है। इसलिए इसकी कमी के कारण सिरदर्द और माइग्रेन की समस्या हो सकती है। माइग्रेन के मरीजों के लिए यह काफी जरूरी होता है कि वे मैग्नीशियम से भरपूर फूड्स को डाइट में शामिल करें, ताकि माइग्रेन मैनेज करने में मदद मिल सके।

magnesium deficiency

(Picture Courtesy: Freepik)

मांसपेशियों में अकड़न

मैग्नीशियम मांसपेशियों के कॉन्ट्रेक्शन और रिलैक्सेशन के लिए जरूरी होता है। लेकिन इसकी कमी की वजह से मांसपेशियों में अचानक से अकड़न या ऐंठन जैसी परेशानियां होने लगती हैं। इसकी कमी की वजह से मांसपेशियां कमजोर भी हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें: गलत तरीके से सोना पड़ सकता है सेहत पर भारी, जानें क्या है सही स्लीपिंग पोजीशन

हाई ब्लड प्रेशर

मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर रेगुलेट करने में मदद करता है। यह ब्लड वेसल्स को रिलैक्स करता है, जिससे ब्लड फ्लो बेहतर होता है। लेकिन इसकी कमी के कारण ब्लड वेसल्स रिलैक्स नहीं होते और ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है। इसके कारण आर्टरीज में ब्लीडिंग या क्लॉटिंग भी हो सकती है, जो दिल की बीमारियों और स्ट्रोक की वजह बन सकता है।

इनसोम्निया

नींद के लिए मेलाटोनिन जरूरी होता है, जिसे मैग्नीशियम कंट्रोल करने में मदद करता है। शरीर में मैग्नीशियम की कमी के कारण नींद से जुड़े न्यूरोट्रांसमिटर्स में गड़बड़ी होती है, जिसके कारण नींद आने में दिक्कत या इनसोम्निया हो सकता है। इस वजह से आपका स्लीप पैटर्न बिगड़ने लगता है, जो सेहत के लिए काफी नुकसानदेह है।

यह भी पढ़ें: हली बार बनी हैं मां, तो मेंटल हेल्थ का ख्याल रखने के लिए इन 6 जरूरी बातों की बांध लें गांठ