Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Protein Deficiency: शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर दिखते हैं ये संकेत, बिल्कुल न करें इग्नोर

Protein Deficiency सेहतमंद और स्वस्थ्य शरीर पाने के लिए डाइट में प्रोटीन को शामिल करना बेहद जरूरी है। यह न केवल स्ट्रेंथ देता है बल्कि अन्य बीमारियों के होने की संभावना को भी कम करता है। इम्युनिटी बूस्ट करने में प्रोटीन काफी अहम भूमिका निभाता है। वहीं जब शरीर में इसकी कमी होती है तो यह कुछ संकेत देता है जिसे पहचानना बेहद जरूरी है।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Tue, 01 Aug 2023 03:37 PM (IST)
Hero Image
शरीर में प्रोटीन की कमी से हो सकती हैं ये दिक्कतें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Protein Deficiency: प्रोटीन वो जरूरी मैक्रोन्यूट्रिएंट्स हैं, जो अमीनो एसिड से बने होते हैं और सेहतमंद रहने के लिए बेहद जरूरी होते हैं। ये टिशू रिपेयर करने, एंजाइम फंक्शन, हार्मोन रेगुलेशन, इम्युनिटी बूस्टर और जरूरत पड़ने पर एनर्जी सोर्स के रूप में भी काम करते हैं। इसलिए शरीर में प्रोटीन की कमी होना काफी भारी पड़ सकता है। इससे कई तरह की परेशानियां जन्म ले सकती हैं। इस आर्टिकल में हम यही जानेंगे कि प्रोटीन की कमी होने पर शरीर हमें किस तरह के लक्षण दिखाता है और इसे कैसे ठीक करें।

प्रोटीन की कमी के लक्षण क्या हैं?

  • मांसपेशियों का कमजोर और खराब होना
  • सूजन, खासतौर से पैरों में
  • थकान और ऊर्जा की कमी महसूस होना
  • घाव भरने में देरी होना
  • बालों का पतला होना और बालों का झड़ना
  • ड्राई स्किन
  • इम्युनिटी कमजोर होना
  • स्किन पिग्मिंटेशन
  • नाखूनों का आसानी से टूटना

प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए क्या खाएं?

1. सोया प्रोडक्ट

टोफू, टेम्पेह और एडामे जैसे फूड आइटम्स प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत हैं। सोयाबीन को प्रोटीन का संपूर्ण स्रोत माना जाता है, जो शरीर में सभी जरूरी अमीनो एसिड की जरूरत को पूरा करता है।

2. डेयरी प्रोडक्ट

दूध, पनीर और दही जैसे डेयरी प्रोडक्ट न केवल प्रोटीन का बढ़िया स्रोत हैं, बल्कि इनमें कैल्शियम की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है।

3. स्प्राउटेड (अंकुरित) मूंग दाल

अंकुरित मूंग दाल अपने समृद्ध पोषक तत्वों के कारण वंडर फूड माना जाता है। इसमें कैलोरी कम होती है और फाइबर और विटामिन बी अधित होता है। इसके अलावा ये विटामिन सी और के को बढ़ावा देते हैं।

4. मेवे और बीज

बादाम, मूंगफली, अखरोट, किशमिश और हेज़लनट्स जैसे मेवे, चिया सीड्स, अलसी के बीज, कद्दू के बीज और सूरजमुखी के बीज जैसे बीज प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं। इन्हें नाश्ते में शामिल करने की आदत डालें।

5. बीन्स

राजमा और छोले समेत अन्य तरह के बीन्स में प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है। प्रोटीन के अलावा इनमें कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, मैग्नीशियम, आयरन, फोलिक एसिड, फॉस्फोरस और पोटेशियम की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik