Move to Jagran APP

Benefits Of Tamarind: ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने से लेकर आपका वजन तक नियंत्रित रखती है इमली- जानिए फायदे

Benefits Of Tamarind इमली आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इमली आपका वजन ब्लड प्रेश और शुगर को कंट्रोल रखने की क्षमता रखती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Updated: Sat, 05 Sep 2020 11:11 PM (IST)
Benefits Of Tamarind: ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने से लेकर आपका वजन तक नियंत्रित रखती है इमली- जानिए फायदे
Benefits Of Tamarind: ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने से लेकर आपका वजन तक नियंत्रित रखती है इमली- जानिए फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। इमली खाने में जितनी स्वादिष्ठ लगती हैं, उतनी ही सेहत के लिए फायदे है। घट्टी-मीठी इमली जिसे बचपन में सब जरूर खाते हैं, ये आपका इम्यून सिस्टम इम्प्रूव करती है साथ ही आपका वजन भी कंट्रोल करती है। इमली लीवर के लिए भी फायदेमंद है। औषधीय गुणों से भरपूर इमली तंत्रिका तंत्र में सुधार करती है, साथ ही दिल के लिए भी फायदेमंद है। इमली में विटामिन सी, ई और बी के साथ ही कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम, मैंगनीज और फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरुरी है। आइए जानते हैं कि इमली किस तरह हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है।

मोटापा दूर करने में मददगार है इमली

इमली मोटापे को कंट्रोल करने का गुण रखती हैं। इमली में जाइड्रोसिट्रिक नाम का एसिड पाया जाता है, जो शरीर के फैट को कम करता है। इमली को चूसने या खाने से आप ओवरइटिंग नहीं करतें, इस तरह आप मोटापे का शिकार होने से बचते हैं।

डायबिटीज को कंट्रोल रखती है इमली

जिन लोगों को डायबिटीज है उन्हें इमली जरूर खानी चाहिए। इमली ब्लड शुगर लेवल को काफी हद तक कंट्रोल करती हैं। ये कार्बोहाइड्रेट्स को एबजॉर्ब नहीं होने देती, जिससे शुगर का लेवल नियंत्रित रहता है।

कैंसर के रोगियों के लिए इमली है फायदेमंद

इमली में एंटीऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें टैरट्रिक एसिड होता है, जो शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं।

लीवर की भी हिफाजत करती है इमली

अगर आपको लीवर की कुछ परेशानी हैं तो आप इमली खाने की आदत डालें। इमली आपके लीवर को तंदुरूस्त रखेगी।

ब्लड प्रेशर करती हैं कंट्रोल

इमली आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मददगार है। इमली में आयरन और पोटेशियम होता है जो बीपी को कंट्रोल करने में मददगार है। इमली से रेड ब्लड सेल्स बनने में भी काफी मदद मिलती है। 

                      Written by: Shahina Noor