Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कोलेस्ट्रॉल रहता है हाई, तो पराठे-पूड़ी को मोह छोड़ इन चीज़ों को करें नाश्ते में शामिल, मिलेंगे और भी कई फायदे

अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल अक्सर ही हाई रहता है तो इसके लिए आपको अपनी डाइट पर ध्यान देने की सख्त जरूरत है। डाइट में ऐसी चीज़ों को शामिल करें जिन्हें बनाने में कम तेल-घी का इस्तेमाल होता है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ ऑप्शन्स के बारे में। जो मिनटों में हो जाते हैं तैयार और है एकदम हेल्दी एंड टेस्टी।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Mon, 21 Aug 2023 02:31 PM (IST)
Hero Image
हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। हाई कोलेस्ट्रॉल से निपटने में हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट बहुत जरूरी होता है। ब्रेकफास्ट से लेकर लंच और डिनर तक में खाई जाने वाली चीज़ों का आपको ध्यान रखना होगा। ज्यादातर घरों मे सुबह नाश्ते में पराठे, पूड़ी, छोले-भटूरे जैसे ऑप्शन पसंद किए जाते हैं, लेकिन ये बहुत ही अनहेल्दी ऑप्शन्स होते हैं, तो अगर आप या आपके घर में कोई हाई कोलेस्ट्रॉल से परेशान है, तो आपको ब्रेकफास्ट पर करना होगा खासतौर से गौर। 

1. उपमा 

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए नाश्ते का एक बहुत ही बेहतरीन ऑप्शन है उपमा, जिसे सूजी यानी रवा से तैयार किया जाता है। इसमें फाइबर, विटामिन, हेल्दी फैट के साथ और भी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। सब्जियों के साथ मिलाकर बनाने पर ये और भी ज्यादा हेल्दी हो जाता है। 

2. पोहा 

मिनटों में बनने वाला एक बेहद टेस्टी एंड हेल्दी ब्रेकफास्ट, जो लगभग हर एक का फेवरेट होता है। और अगर कहीं आप हाई कोलेस्ट्रॉल का शिकार है, तब तो जरूर आपको पोहा खाना चाहिए। पोहे में खास तरह का रेसिस्टेंट स्टार्च पाया जाता है, जो एक तरह से फाइबर की तरह ही काम करता है। यही स्टार्च हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मददगार होता है।

3. इडली सांभर

साउथ इंडियन डिशेज़ की लिस्ट में बहुत ही पॉपुलर डिश है इडली सांभर। जो एक लो फैट और लो कोलेस्ट्रॉल डाइट है। सांभर के साथ इडली का कॉम्बिनेशन बहुत ही हेल्दी है। सांभर को दाल व कई सारी सब्जियां के साथ बनाया जाता है। प्रोटीन और फाइबर को अच्छा स्त्रोत होता है सांभर, तो अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल से जूझ रहे हैं, तो इस डिश को करें नाश्ते में शामिल। 

4. डोसा 

डोसा एक ऐसी डिश है, जो लगभग हर किसी को पसंद होता है। बहुत ही लाइट और टेस्टी डिश है ये। जिसे आप ब्रेकफास्ट से लेकर लंच, डिनर किसी में भी खा सकते हैं। कोलेस्ट्रॉल रहता है हाई तब तो आपके लिए इससे हेल्दी ब्रेकफास्ट हो ही नहीं सकता। 

5. मूंग दाल चीला 

मूंग दाल से बना चीला भी काफी हेल्दी ऑप्शन है उनके लिए जिनका कोलेस्ट्रॉल रहता है हाई। मूंग दाल कई सारे पोषक त्तवों का खजाना है और जब आप इसमें तरह-तरह की सब्जियां मिलाकर बनाते हैं, तो जायके के साथ इसका न्यूट्रिशन भी बढ़ जाता है। मूंग दाल चीले को लो कोलेस्ट्रॉल डाइट की लिस्ट में गिना जाता है। सिर्फ कोलेस्ट्रॉल ही नहीं ये ब्रेकफास्ट हाई बीपी कम करने में भी मददगार है।

Pic credit- freepik