Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Healthy Diet: इन फल व सब्जियों से तैयार करें सलाद, जो दूर करेंगे सेहत से जुड़ी कई परेशानियां

Healthy Diet हेल्दी बने रहने के लिए क्या खाएं अगर आप ये सर्च कर रहे हैं और साथ ही वजन भी कम करना चाह रहे हैं तो सलाद को खासतौर से अपनी डाइट में शामिल करें। सलाद में कई सारे न्यूट्रिशन होते हैं जो हमें फिट एंड फाइन रखते हैं तो सलाद बनाते वक्त इन चीज़ों को जरूर करें शामिल।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Sun, 16 Jul 2023 09:39 AM (IST)
Hero Image
Healthy Diet: रोजाना सलाद खाने से सेहत को होने वाले फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Healthy Diet: हेल्थ का सीधा कनेक्शन आपकी डाइट से होता है और बात जब हेल्थ की आती है, तो साग-सब्जियों और फलों को खासतौर से डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है। खाने से पहले या खाने के साथ सलाद खाकर आप शरीर के लिए जरूरी कई सारे न्यूट्रिशन की पूर्ति कर सकते हैं। इतना ही नहीं रोजाना सही मात्रा में इसे खाने से वजन कंट्रोल करने के साथ ही कब्ज की परेशानी से भी छुटकारा पा सकते हैं। बाहरी देशों के खानपान में सलाद खासतौर से शामिल होता है। तरह-तरह के सलाद को वो स्टार्टर की तरह सर्व करते हैं। सलाद के जरिए आप एक साथ ढ़ेर सारे विटामिन्स और मिनरल्स बॉडी तक पहुंचा सकते हैं।

सलाद खाना कई बार बहुत बोरिंग होता है इस वजह से लोग इसमें अपनी पसंद की चीज़ें मिक्स कर उसे थोड़ा टेस्टी बनाने की कोशिश करते हैं, लेकिन अगर आप सलाद का सेवन सेहत को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए कर रहे हैं, तो उसमें कुछ जरूरी चीज़ें को जरूर शामिल करें। 

खीरा

खीरा शायद सलाद का सबसे जरूरी इंग्रेडिएंट होता है और ये लगभग हर सीज़न में मिलता है, तो गर्मियों के मौसम में पानी की कमी को दूर करने के लिए सलाद में खीरे को जरूर शामिल करें। खीरे में 90 प्रतिशत पानी होता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन-ए, बी1, बी6, सी, आयरन और पोटेशियम की भी अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होती है। जो पेट से जुड़ी परेशानियां दूर रखता है और आपको हेल्दी बनाए रखता है।

गाजर

सलाद बाउल में गाजर भी डालें। गाजर में बीटा कैरोटीन नामक विटामिन होता है, जो आंखों की रोशनी बढ़ाता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं, जो डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों के होने की संभावनाओं को कम करते हैं। इसके अलावा गाजर शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाता जिससे आप कई तरह के संक्रमण से बचे रहते हैं। 

ककड़ी

गर्मियों में मिलने वाली सब्जियों में ककड़ी को भी आप सलाद में शामिल कर सकते हैं। इसमें भी विटामिन-सी, ए, के, ल्यूटिन आदि पोषक तत्व मौजूद होते हैं और इसमें भी पानी की भरपूर मात्रा मौजूद होती है, जो इस मौसम में डिहाइड्रेशन की समस्या से दूर रखती है। 

काबुली चना या स्प्राउट्स

सलाद की प्लेट में काबुली चने या स्प्राउट्स जो अवेलेबल हो, उसे भी शामिल करें। जहां काबुली चना प्रोटीन और फाइबर का अच्छा स्त्रोत होता है वहीं स्प्राउट्स विटामिन सी का। वैसे आप चाहें तो दोनों को भी शामिल कर सकते हैं। इससे पेट अच्छी तरह भर जाएगा। बेवजह की भूख नहीं लगेगी जिससे वजन कंट्रोल करना आसान होता है। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik