Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tea Good Or Bad: अगर एक महीने के लिए चाय पीना छोड़ दें आप, तो शरीर में होंगे 5 तरह के बदलाव

भारत में हर चार में से तीन लोग चाय के सच्चे शौकीन (Tea Lover) हैं। दिन की शुरुआत से लेकर रात हो जाने तक चाय के बिना जिंदगी अधूरी-सी लगती है। इसके नुकसान (Tea Side Effects) तो आपने खूब सुने होंगे लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि अगर एक महीने के लिए चाय पीना छोड़ दिया जाए तो इससे शरीर में किस तरह के बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 01 Oct 2024 12:59 PM (IST)
Hero Image
Tea Good Or Bad: एक महीने तक चाय न पीने से शरीर में कैसे बदलाव होते हैं? (Image Source: Jagran)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। क्या आप भी चाय के नुकसान (Tea Side Effects) सुन-सुनकर थक चुके हैं? इंटरनेट पर जहां देखो लोग इसके फायदे-नुकसानों (Tea Good Or Bad) पर बात कर रहे होते हैं, लेकिन इन सब के बीच अक्सर यह बात पीछे छूट जाती है कि चलिए अगर चाय पीना छोड़ भी देते हैं, तो इससे शरीर में किस तरह का फायदा या नुकसान देखने को मिलेगा? जी हां, इस आर्टिकल में हम आपको साफ और सीधे शब्दों में बताएंगे कि एक महीने के लिए चाय को पूरी तरह से छोड़ देने (Benefits Of Giving Up Tea For A Month) से शरीर में किस तरह के बदलाव देखने को मिल सकते हैं। आइए जानें।

एक महीने तक चाय से दूरी बनाने पर क्या होगा?

डाउन हो जाएगी एनर्जी?

क्या चाय पीने के बाद आपको थके हुए शरीर में कुछ ही पलों में फुर्ती महसूस होने लगती है? अगर हां, तो आप अकेले नहीं हैं। ज्यादातर लोगों को ऐसा ही अहसास होता है, लेकिन क्या आपको मालूम है कि तुरंत मिलने वाली यह एनर्जी आगे आगे चलकर कई बीमारियों को दावत देने का काम करती है? दरअसल, चाय में मौजूद कैफीन आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है और लगातार इसका सेवन करने से आप हाई ब्लड प्रेशर जैसी परेशानियों के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में, अगर आप एक महीने के लिए चाय पीने छोड़ देंगे तो इससे शुरुआत के दिनों में थोड़ी सुस्ती और थकान महसूस जरूर होगी लेकिन ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में काफी फायदा देखने को मिलेगा।

क्या चमकदार हो जाएंगे दांत?

क्या आप जानते हैं कि आपकी पसंदीदा चाय आपके दांतों को नुकसान पहुंचाती है? जी हां, यह सच है! चाय में मौजूद एसिड हमारे दांतों के इनेमल को कमजोर कर देता है। जिससे दांतों में पीलापन, दाग और सेंसिटिविटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए एक महीने के लिए इसका सेवन बंद करने से आपके दांतों का रंग भी धीरे-धीरे नेचुरल रूप से चमकने लगेगा और दांतों की सड़न से भी राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें- बिना चाय की चुस्की के नहीं होती दिन की शुरुआत, तो जान लें इसके 4 नुकसान

घटने लगेगा वजन?

आप मानें या फिर नहीं, लेकिन चाय आपके वजन को बढ़ाने की वजह भी बनती है। चाय और कॉफी में मौजूद चीनी और कैफीन वेट लॉस जर्नी में बाधा डालते हैं और इससे मेटाबॉलिज्म पर भी बुरा असर पड़ता है। ऐसे में, अगर आप रेगुलर चाय पीते हैं और एक महीने के लिए इससे बिल्कुल दूर हो जाते हैं तो वेट लॉस करने में फायदा देखने को मिल सकता है।

नींद पर कैसा असर होगा?

क्या आप दिनभर थका-थका महसूस करते हैं और रात में सुकून भरी नींद भी नहीं ले पाते हैं? अगर हां, तो मुमकिन है कि इसके पीछे आपके चाय का शौक जिम्मेदार हो। जी हां, एक महीने के लिए चाय को पूरी तरह से छोड़ देने पर आप रात को जल्दी सो पाएंगे और सुबह तरोताजा भी महसूस करेंगे। कैफीन को छोड़ने से आपकी नींद ही नहीं, बल्कि चिंता और तनाव भी काफी कम हो जाएगा।

क्या डायबिटीज होगी कंट्रोल?

चाय में डाली जाने वाली चीनी आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने में भी बड़ा रोल प्ले करती है। ऐसे में, अगर आप एक महीने के लिए इसका सेवन पूरी तरह छोड़ देंगे, तो इससे डायबिटीज पूरी तरह कंट्रोल भले ही न हो, लेकिन ब्लड शुगर में उतार-चढ़ाव से राहत जरूर देखने को मिल सकती है। हालांकि, इसके लिए जरूरी होगा कि आप दिनभर अपने शुगर इनटेक पर भी ध्यान दें।

यह भी पढ़ें- सावधान! कड़क स्वाद के चक्कर में आप भी ज्यादा उबालते हैं दूध वाली चाय, तो एक बार जरूर जान लें इसके नुकसान

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।