Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dengue की वजह से कम हो गया है Platelet Count, तो इन दस सुपरफूड्स से तेजी से बढ़ाएं इनकी संख्या

गर्मियों में मौसम में धूप और लू के साथ ही मच्छरों से होने वाली बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। यह मौसम मच्छरों की ब्रीडिंग के लिए अनुकूल होता है जिसकी वजह से इस दौरान मच्छरों का आतंक देखने को मिलता है। Dengue मच्छर से होने वाली एक गंभीर बीमारी है जिसमें अक्सर Platelet Count कम हो जाते हैं। ऐसे में इन फूड्स को डाइट में शामिल करें।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 13 Jun 2024 09:28 AM (IST)
Hero Image
ये दस सुपरफूड्स बढ़ाएंगे प्लेटलेट काउंट (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। गर्मियों में सिर्फ लू (Heatwave) और धूप ही नहीं, बल्कि मच्छर भी लोगों के लिए परेशानी की वजह बने रहते हैं। इस मौसम में Dengue जैसी मच्छरों से होने वाली बीमारियों का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है। बीते कुछ दिनों से यूरोप (Europe) में यही हाल देखने को मिल रहे हैं। यहां Climate Change की वजह से डेंगू और मच्छरों से होने वाली अन्य बीमारियों के मामले काफी बढ़ रहे हैं। डेंगू एक आम, लेकिन गंभीर बीमारी है, जो हर साल दुनियाभर में कोहराम मचाती है।

खुद भारत में हर साल इसके कई मामले सामने आते हैं। ऐसे में जरूरी है कि इस बीमारी से खुद को हिफाजत की जाए और अगर किसी को यह बीमारी हो गई है, तो सही जानकारी के साथ समय पर उचित इलाज कराए। डेंगू होने पर अक्सर मरीज के प्लेटलेट्स काउंट कम हो जाते हैं। ऐसे में डाइट में कुछ फूड्स शामिल करने से घटे हुए प्लेटलेट्स बढ़ाने में मदद मिलती है। आइए जानते हैं प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले ऐसे ही कुछ सुपरफूड्स-

यह भी पढ़ें- सेहत दुरुस्त कर देंगी लहसुन की दो कलियां, जानें रोजाना खाली पेट इन्हें खाने के शानदार 5 फायदे

विटामिन सी रिच फूड्स

संतरा, नींबू, अंगूर, स्ट्रॉबेरी, शिमला मिर्च जैसे विटामिन सी युक्त आहार लेने से प्लेटलेट काउंट्स में तेजी से बढ़ोतरी होती है।

विटामिन के

ब्लड क्लाॅट और प्लेटलेट की कार्यशैली को सुचारू रूप से संचालित होने के लिए विटामिन के युक्त आहार लेना चाहिए। इसके लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे केल, पालक, कॉलर्ड ग्रीन, ब्रोकली, ब्रुसल स्प्राउट, एसपैरेगस जैसे फूड्स खा सकते हैं, जिसमें विटामिन के पाया जाता है।

फोलेट

विटामिन बी9 या फोलेट से भरपूर फूड्स भी प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में सहायक माने जाते हैं। इसके लिए दाल, बीन्स, एवोकाडो, साबुत अनाज जैसे फोलेट से भरपूर फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

भीगे हुए मुनक्का

कम हुए प्लेटलेट्स काउंट को फिर से बढ़ाने में भीगे हुए मुनक्का काफी मददगार साबित होंगे। इसमें मौजूद आयरन प्लेटलेट काउंट को बढ़ाता है।

कीवी

पोटैशियम और विटामिन सी से भरपूर विदेशी फल कीवी भी प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने के लिए काफी असरदार जाना जाता है।

चुकंदर

कई गुणों से भरपूर चुकंदर सेहत को ढेरों फायदा पहुंचाता है। ये प्लेटलेट को फ्री रेडिकल से होने वाले डैमेज से बचाता है, जिससे प्लेटलेट काउंट में इजाफा होता है।

अनार

एंटी-ऑक्सीडेंट और आयरन से भरपूर अनार भी कम हुए प्लेटलेट्स को फिर से बढ़ाने में मदद कर सकता है।

दही

दही प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने के साथ ही आपकी हड्डियों को भी मजबूत बनाने में मदद करता है। इसे खाने से बोन मैरो की प्लेटलेट उत्पादन क्षमता बढ़ती है।

आंवला

एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर आंवला व्हाइट ब्लड सेल और प्लेटलेट के उत्पादन की प्रक्रिया को संचालित करने में मदद करता है।

पपीते की पत्ती

इसमें मौजूद एसिटोजेनिन एक प्रकार का फाइटो केमिकल है, जो कि प्लेटलेट की मात्रा बढ़ाने के लिए कारगर माना जाता है।

यह भी पढ़ें- 30 की उम्र के बाद शरीर के लिए क्यों ज्यादा जरूरी हो जाता है कोलेजन?