Move to Jagran APP

हाइजीन प्रैक्टिस के बारे में जागरूकता और समझ को बढ़ावा देना Savlon Swasth India Mission का मुख्य उद्देश्य

बीमारियों को फैलने से रोकने के लिए नियमित रूप से हाथ धोना सबसे सरल और सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। महामारी के बाद भी हाथ धोने के महत्व को दोहराने के लिए एक अनोखे कदम के साथ Savlon Swasth India Mission ने इस साल की शुरुआत में दुनिया के पहले हैंड एंबेसेडर का अनावरण किया जिसमें महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर शामिल थे।

By Jagran NewsEdited By: Ruhee ParvezUpdated: Wed, 02 Aug 2023 11:08 PM (IST)
Hero Image
हाइजीन प्रैक्टिस के बारे में जागरूकता और समझ को बढ़ावा देना Savlon Swasth India Mission का मुख्य उद्देश्य

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क।  ITC का ब्रांड Savlon ने अपने इन-स्कूल कार्यक्रम Savlon Swasth India Mission (एसएसआईएम) के 7वें संस्करण का अनावरण किया। यह मिशन शुरुआत से ही अपने मूल विचार - 'स्वस्थ बच्चे एक मजबूत भारत का निर्माण करते हैं' पर ध्यान केंद्रित करता है। इन्होंने स्कूली बच्चों के बीच हाइजीन प्रैक्टिस के बारे में जागरूकता और समझ को बढ़ावा देने के लिए कई जमीनी स्तर की पहल का सपोर्ट किया है। पिछले कुछ सालों में इसने भारतीय राज्यों के स्कूलों के साथ एक मजबूत नेटवर्क बनाया है और यह पहल बच्चों में हाथ धोने और स्वच्छता की आदत की शुरुआत करने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है। स्कूल कार्यक्रम की शुरुआत के बाद से पूरे भारत में 7.6 मिलियन से अधिक बच्चों ने इसमें भाग लिया है।

ITC का Savlon स्वस्थ इंडिया मिशन नए अनुभवों और प्रयासों के माध्यम से हाथ की स्वच्छता के प्रति व्यवहार में बदलाव लाने में सबसे आगे रहा है। प्रिवेंटेबल संक्रमण हमारे देश पर एक बड़ा आर्थिक बोझ पैदा करते हैं, और बीमारियों को फैलने से रोकने के लिए नियमित रूप से हाथ धोना सबसे सरल और सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। महामारी के बाद भी हाथ धोने के महत्व को दोहराने के लिए एक अनोखे कदम के साथ Savlon Swasth India Mission ने इस साल की शुरुआत में दुनिया के पहले 'हैंड एंबेसेडर' का अनावरण किया, जिसमें महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर शामिल थे। क्रिकेट की दुनिया में अपने योगदान के लिए विश्वभर में सम्मानित मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट इतिहास में कई चीजें पहली बार करके आने वाली कई पीढ़ियों को प्रेरित किया है। अब एक और बार, वह एक विशेष उद्देश्य के लिए एक हैंड एंबेसेडर के रूप में लोगों को सही ढंग से हाथ धोने के लिए प्रेरित करने की पहल के साथ जुड़ गए हैं। उनका हाथ भारत भर के स्कूलों में बच्चों को साबुन से हाथ धोने की याद दिलाएगा और उन्हें हाथ की स्वच्छता के बारे में प्रोत्साहित करेगा।

उत्तर प्रदेश हमेशा उन राज्यों में से एक है जहां इस पहल का सपोर्ट किया गया है। सालों से Savlon Swasth India Mission ने बच्चों को उनके कम्युनिटी में बदलाव लाने वाले चैंपियन के रूप में आकार देने में मदद की है। इस साल लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, मथुरा, फैजाबाद, गोरखपुर, वाराणसी, मेरठ, आगरा, गाजियाबाद, मोरादाबाद, बरेली, सहारनपुर, झांसी जैसे कई शहरों के 2700 से अधिक स्कूलों को शामिल करने के लिए आउटरीच करने का प्रयास किया गया है।

कार्यक्रम में कहानी कहने और विजुअल इंटरेक्शन के साथ इंटरैक्टिव एक्टिविटीज शामिल हैं जो बच्चों को हाथ की स्वच्छता को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करती हैं। कार्यक्रम में हाथ की स्वच्छता की आदतों को प्रोत्साहित करने के लिए एक एनिमेटेड सीरीज और मजेदार खेल शामिल हैं, जो प्राइमरी स्कूल के बच्चों को हाथ की स्वच्छता के महत्व को बिलकुल नए तरीके से बताएगा। इंडिपेंडेंट स्टडीज से पता चला है कि इस कार्यक्रम से बच्चों में हाथ धोने की आदत बढ़ी है ।

श्री सूर्य पाल गंगवार (आईएएस), जिला मजिस्ट्रेट, लखनऊ ने हाथ की स्वच्छता के महत्वपूर्ण पहलू पर अपने विचार साझा किए। श्री गंगवार ने कहा, “हाथ की स्वच्छता सबसे जरूरी सार्वजनिक स्वास्थ्य इंटरवेंशन में से एक है, जो इन्फेक्शन को कम करने में मदद करती हैं। कम उम्र में ही हाथ धोने और उसे साफ रखने की आदतें विकसित करना महत्वपूर्ण है। बच्चों के लिए हाथ धोना आमतौर पर नल के नीचे तुरंत पानी से धोने तक ही सीमित है। साबुन जैसे क्लींजर से हाथ साफ करने के जरूरी कांसेप्ट के रूप में एक आवश्यक कार्रवाई और स्कूलों को इसे एक आदत बनाने के लिए प्रोत्साहन भी प्रदान करना होगा। Savlon स्वस्थ इंडिया मिशन का कार्यक्रम और हैंड एंबेसेडर के रूप में महान सचिन तेंदुलकर का होना वास्तव में बच्चों के लिए एक इंस्पिरेशनल अनुभव है। मुझे बहुत खुशी है कि Savlon स्वस्थ इंडिया मिशन हाथ की स्वच्छता की आवश्यकता को दोहराने और उसे बेहतर बनाने में मदद कर रहा है और बच्चों के व्यवहार में बदलाव लाने के लिए उत्तर प्रदेश के स्कूलों के साथ साझेदारी की है। मुझे यकीन है कि यह पहल स्वस्थ बच्चे और मजबूत भारत बनाने में मदद करेगी!”

ITC लिमिटेड के पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स बिजनेस के डिविजनल चीफ एक्जीक्यूटिव श्री समीर सत्पथी ने कहा, “Savlon स्वस्थ इंडिया हेल्दी किड्स स्ट्रॉन्गर इंडिया के रूप में, एक कम्प्रेहैन्सिव स्कूल आउटरीच कार्यक्रम है और युनीक तरीकों से बच्चों के बीच हाथ की स्वच्छता को अपनाने को बढ़ावा देता है। इस पहल को बढ़ाने के लिए, Savlon स्वस्थ इंडिया मिशन पूरे भारत में 12500 स्कूलों को जोड़ने और इस साल 30 लाख से अधिक बच्चों को हाथ धोने की आदत डालने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है।''

क्रैनियोफेशियल और माइक्रोसर्जरी में विशेषज्ञता वाले प्रसिद्ध सर्जन डॉ. वैभव खन्ना ने कहा, “सैवलॉन स्वस्थ इंडिया मिशन के पास हाथ की स्वच्छता को प्रोत्साहित करने का एक दिलचस्प तरीका है। हाथ की स्वच्छता और हाथ धोने के आठ स्टेप्स को समझाने वाले कार्टून चरित्रों के उपयोग के साथ, यह वास्तव में बच्चों के लिए एक प्रेरणादायक अनुभव है। मेरा मानना है कि आदत बनाने का सबसे महत्वपूर्ण पहलू रूचि पैदा करने के साथ-साथ हेल्थ के लिए आदत की प्रैक्टिस करने के प्रोसेस को दिलचस्प बनाना है। टीम को मेरी बधाई और मैं अधिक से अधिक स्कूलों से इस मिशन में शामिल होने का आग्रह करूंगा, क्योंकि यह इन्फेक्शन को रोकने के लिए सबसे सरल और सबसे प्रभावी कदम है।

Note:- यह आर्टिकल ब्रांड डेस्क द्वारा लिखा गया है।