Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लहसुन में छिपा है सेहत का राज, रोज खाने से मिलेंगे 10 हैरान करने वाले फायदे

लहसुन का इस्तेमाल खाने का स्वाद और सुगंध बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन लहसुन आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद (Garlic Benefits) होता है। इसमें मौजूद कुछ कंपाउंड्स कई गंभीर बीमारियों से बचने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। आइए जानें लहसुन खाने के फायदे (Health Benefits of Garlic)।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 29 Sep 2024 03:39 PM (IST)
Hero Image
रोज लहसुन खाने से मिलेंगे अनेक फायदे (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Garlic Benefits: लहसुन का इस्तेमाल लगभग हर रसोई में किया जाता है। ये खाने में स्वाद का जादू घोल देता है, जिससे खाना स्वादिष्ट होता है। इसकी तिखी गंध भी कुछ लोगों को पसंद आती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लहसुन सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं, बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद (Benefits of Garlic) है। इसी वजह से ये सदियों से अपनी औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। इस आर्टिकल में हम लहसुन से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में बात करेंगे।

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है

लहसुन में अल्लिसिन नामक एक कंपाउंड होता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। यह कंपाउंड हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में सहायता करता है, जिससे इन्फेक्शन का खतरा कम हो जाता है।

दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

लहसुन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है, जो दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करता है। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी सहायता करता है, जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है।

यह भी पढ़ें: कैसे होते हैं चीनी लहसुन, जो भारतीय बाजार में कर रहा है घुसपैठ और सेहत के लिए है हानिकारक

ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है

लहसुन में पाए जाने वाले कंपाउंड्स ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। यह टाइप-2 डायबिटीज के जोखिम को कम कर सकता है।

कैंसर से लड़ने में मदद करता है

कुछ अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि लहसुन में पाए जाने वाले कंपाउंड्स कैंसर सेल्स के विकास को रोकने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, इस बारे में और रिसर्च की जरूरत है। हालांकि, इसके एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद कर सकते हैं, जिससे कैंसर का जोखिम कम हो सकता है।

पाचन में सुधार करता है

लहसुन पाचन एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ावा दे सकता है, जिससे भोजन को ज्यादा आसानी से पचाने में मदद मिलती है। यह कब्ज और अपच जैसी पाचन समस्याओं से राहत दिलवा सकता है।

इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करता है

लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो अलग-अलग इन्फेक्शन से लड़ने में मदद कर सकते हैं। यह त्वचा के संक्रमण, यीस्ट इन्फेक्शन और अन्य प्रकार के संक्रमणों से बचाव में मददगार हो सकता है।

जोड़ों के दर्द से राहत दिलवाता है

लहसुन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो जोड़ों में सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह गठिया और अन्य जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

लहसुन में सल्फर होता है, जो बालों के विकास और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह बालों के झड़ने को कम करने और बालों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है।

वजन कम करने में मदद करता है

कुछ स्टडी ने सुझाव दिया है कि लहसुन वजन कम करने में मदद कर सकता है। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा दे सकता है और भूख को कम कर सकता है।

त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करते हैं। यह त्वचा की उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम कर सकता है और त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बना सकता है।

यह भी पढ़ें: झड़ते और बेजान बालों से हो गए हैं परेशान, तो लहसुन के तेल से फूंके उनमें नई जान

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।