Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Side Effects of Mobile: क्या आपकी भी है तकिए के नीचे मोबाइल रखकर सोने की आदत, तो जानें इसके गंभीर परिणाम

Side Effects of Mobile इन दिनों मोबाइल का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है। बच्चों से लेकर बड़े तक सभी इसका इस्तेमाल करते हैं। आजकल लोगों को इसकी ऐसी आदत लग गई है कि सोते समय और सोने के बाद भी यह आपसे दूर नहीं हो पाता है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो रात में सोते समय मोबाइल सिरहाने रखते हैं तो सावधाव हो जाएं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Mon, 17 Jul 2023 09:04 AM (IST)
Hero Image
सिरहाने पर मोबाइल फोन रखकर सोने के साइड इफेक्ट्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Side Effects of Mobile: इन दिनों मोबाइल फोन तेजी से हमारी दिनचर्या का हिस्सा बनता जा रहा है। बच्चों से लेकर बड़े तक, आजकल हर कोई अपना ज्यादातर समय मोबाइल फोन पर गुजार रहा है। ऑफिस का काम हो या स्कूल का असाइनमेंट हर कोई अपने काम के लिए मोबाइल का इस्तेमाल कर रहा है। इसके अलावा कई लोग खाली समय में अक्सर स्क्रीन स्क्रॉल करते हुए अपना वक्त बिताते हैं। खासकर रात को सोते समय कई लोगों की मोबाइल चलाने की आदत होती है। इतना ही नहीं मोबाइल चलाने के बाद या तो लोग तकिए के नीचे सिरहाने पर ही मोबाइल रख कर सो जाते हैं या फिर इसका इस्तेमाल करते-करते अचानक उन्हें नींद आ जाती है।

ऐसे में सिरहाने पर फोन रखकर सोने से हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इसकी वजह से न सिर्फ शारीरिक, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य भी काफी प्रभावित होता है। अगर आपकी उन्हीं लोगों में से हैं, जो रात में सोते समय तकिए के नीचे सिरहाने पर मोबाइल रखकर सोते हैं, तो तुरंत ही अपनी इस आदत में सुधार कर लें। आज इस आर्टिकल में हम आपको इससे होने वाले कुछ ऐसे नुकसान बताने जा रहे हैं, जिससे आपके होश उड़ जाएंगे।

नींद की समस्या या इंसोमनिया

मोबाइल फोन से निकलने वाली नीली रोशनी (Blue Lights) मेलाटोनिन के उत्पादन में बाधा डाल सकती है। मेलाटोनिन एक हार्मोन है, जो नींद को नियंत्रित करने में मदद करता है। ऐसे में इसके प्रोडक्शन में होने वाली रुकावट की वजह से नींद आना और सोना कठिन हो सकता है।

कैंसर का बढ़ता है खतरा

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि मोबाइल फोन से रेडियोफ्रीक्वेंसी रेडिएशन निकलती है, जिसके संपर्क में आने से कुछ प्रकार के कैंसर, जैसे ब्रेन कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।

प्रजनन क्षमता में कमी

कुछ अध्ययनों से यह भी पता चला है कि मोबाइल फोन से निकरने वाली रेडियोफ्रीक्वेंसी रेडिएशन के संपर्क में आने से पुरुषों में शुक्राणु (स्पर्म) की गुणवत्ता कम हो सकती है, जो प्रजनन क्षमता में कमी का कारण बन सकती है।

सिरदर्द

कुछ लोग जो अपने मोबाइल फोन को अपने सिर के पास रखकर सोते हैं, उन्हें सिरदर्द की समस्या भी हो सकती है। यह फोन द्वारा उत्पन्न हुई गर्मी या रेडियोफ्रीक्वेंसी रेडिएशन के संपर्क में आने के कारण हो सकता है।

तनाव और डिप्रेशन बढ़ाएं

अगर रात में सोते समय मोबाइल आपके तकिए के नीचे या सिरहाने पर रखा है, तो इससे तनाव और डिप्रेशन का स्तर भी बढ़ सकता है। दरअसल, मोबाइल के इस्तेमाल सेे शरीर में कोर्टिजोन नामक स्ट्रेस हार्मोन का लेवल बढ़ता है और आप नींद में भी तनाव में रहते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik