Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आपको भी है ब्रा पहनकर सोने की आदत, तो वक्त रहते जान लें इसके गंभीर नुकसान

क्या आप भी उन महिलाओं में से हैं जो रात को सोते समय ब्रा पहनना (Sleeping in a Bra) पसंद करती हैं या फिर मानती हैं कि इससे ब्रेस्ट का शेप सही बना रहता है? अगर हां तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। यहां हम आपको इससे होने वाले कुछ ऐसे नुकसान (side effects of sleeping in a bra) बताएंगे जिनके बारे में आप अभी तक नहीं जानती होंगी।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 08 Oct 2024 03:52 PM (IST)
Hero Image
ब्रा पहनकर सोने से हो सकते हैं कई गंभीर नुकसान (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। क्या आप भी रात में सोते समय ब्रा पहनती हैं? अगर हां, तो यह आदत (Sleeping in a Bra) आपकी ब्रेस्ट हेल्थ (breast health) के लिए एक बड़ी मुसीबत साबित हो सकती है। दरअसल, रात में ब्रा पहनने से ब्लड सर्कुलेशन में रुकावट आती है, जिससे ब्रेस्ट में दर्द, सूजन और जलन की शिकायत देखने को मिलती है। इसके अलावा ज्यादातर समय टाइट ब्रा पहनने से त्वचा पर रैशेज और कालापन भी आ सकता है। इसके अलावा कई स्टडीज रातभर ब्रा पहनकर सोने से ब्रेस्ट कैंसर के बढ़ते खतरे की ओर भी इशारा करती हैं। यही वजह है कि डॉक्टर्स रात में ब्रा उतारकर सोने की सलाह देते हैं क्योंकि इससे आपकी सेहत कई तरह के नुकसान (side effects of sleeping in a bra) से बच जाती है। आइए इस आर्टिकल में आसान भाषा में इसके बारे में समझते हैं।

ब्रा पहनकर सोने के नुकसान (Disadvantages of Sleeping in a Bra)

रैशेज और काले धब्बे

मौसम चाहे कोई भी हो, लेकिन दिनभर टाइट ब्रा पहनने बाद रात में इसे उतारकर सोना ही आपकी सेहत के लिए बेहतर होता है क्योंकि ऐसा न करने पर त्वचा पर रैशेज, जलन और खुजली की समस्या हो सकती है। बता दें, इस एरिया में पसीना ज्यादा आने से यहां की त्वचा कुछ ज्यादा ही सेंसिटिव होती है इसलिए रात को ब्रा उतारकर सोना ही सही माना जाता है। अगर आप भी इन रैशेज को नजरअंदाज कर रही हैं तो ध्यान रहे कि ये समय के साथ काले धब्बों में भी बदल सकते हैं।

एलर्जी की समस्या

दिन भर ब्रा पहने रहने से स्तनों के आसपास पसीना जमा हो जाता है। ऐसे में, अगर आप रात में भी यही ब्रा पहनती हैं, तो आपकी त्वचा को कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। चूंकि ऐसा करने पर त्वचा को हवा नहीं लग पाती और नमी बनी रहती है, इसलिए बैक्टीरिया पनपने का खतरा भी दोगुना हो जाता है और इसके चलते आपको रैशेज, फोड़े-फुंसी और एलर्जी की समस्या से जूझना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें- ब्रा पहनें या न पहनें, ये तय करने से पहले जान लें इसके फायदे और नुकसान

ब्लड सर्कुलेशन में रुकावट

रात में टाइट ब्रा पहनने से स्तनों के आसपास के एरिया में ब्लड का फ्लो बाधित हो जाता है। जब आप टाइट ब्रा पहनती हैं, तो यह आपके स्तनों पर दबाव डालती है और रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ देती है, जिसके चलते इस एरिया में ब्लड फ्लो कम हो जाता है। बता दें, इससे आपको स्तन में दर्द, सूजन और सुन्नपन की तकलीफ हो सकती है।

खराब नींद

अच्छी नींद के लिए न सिर्फ आपके बिस्तर बल्कि आपके कपड़े भी आरामदायक होने चाहिए। टाइट ब्रा पहनकर सोने से ब्रेस्ट एरिया पर हवा नहीं लग पाती है, जिससे पसीना ज्यादा आता है और आप बंधी हुई सी महसूस करती हैं। ऐसे में, बेचैनी बढ़ती है और आपकी नींद खराब हो सकती है। अगर आपकी भी नींद बार-बार टूटती है या फिर आप सुबह थका हुआ महसूस करती हैं तो इसके पीछे रात में टाइट ब्रा पहनना भी एक वजह हो सकता है। बता दें, इससे आपको मूड स्विंग्स की पेरशानी भी हो सकती है।

ब्रेस्ट कैंसर का रिस्क

रात में ब्रा उतारने से आपके स्तनों की मांसपेशियों को आराम मिलता है और ब्लड फ्लो सुचारू रूप से चल पाता है। इससे ब्रेस्ट हेल्थ को फायदा मिलता और नींद भी बेहतर आती है। कई शोध बताते हैं कि रोजाना रात में ब्रा पहनकर सोने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है, लेकिन इस विषय पर अभी और शोध होने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें- अच्छे फिगर और अट्रैक्टिव लुक के लिए आप भी पहनती हैं टाइट BRA, तो जान लें इससे होने वाले गंभीर नुकसान

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।