Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वर्कआउट के बाद स्ट्रेचिंग करने के होते हैं कई सारे फायदे, न करें इस स्टेप को स्किप

वर्कआउट के पहले हल्की-फुल्की स्ट्रेचिंग जितनी जरूरी होती है उतनी ही बाद में भी। पहले स्ट्रेचिंग करने से जहां मसल्स के खींचने का खतरा कम होता है तो वहीं बाद में स्ट्रेचिंग करने से मसल्स रिलैक्स होती हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Fri, 28 May 2021 07:50 AM (IST)
Hero Image
पार्क में स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करती दो महिलाएं

अगर आप फिटनेस कॉन्शियस हैं, तो रोज एक्सरसाइज या वर्कआउट जरूर करते होंगे। पर क्या आप वर्कआउट के बाद स्ट्रेचिंग करते हैं? अगर नहीं, तो आपको इसे अपने फिटनेस रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए, क्योंकि वर्कआउट के बाद स्ट्रेचिंग करना बेहद फायदेमंद होता है..जानिए यहां..

फ्लैक्सिबिलिटी बढ़ाने के लिए

वर्कआउट के बाद आपकी बॉडी गर्म होती है, जिसके चलते आप आसानी से स्ट्रेचिंग कर सकते हैं। स्ट्रेचिंग से मसल्स रिलैक्स होती हैं और बॉडी की फ्लैक्सिबिलिटी बढ़ती है, क्योंकि बॉडी को जितना स्च्रेच किया जाता है उसका लचीलापन उतना ही बढ़ता है। यह बॉडी पॉश्चर सही करने में भी मददगार है।

मांसपेशियों को मिलेगा आराम

हैवी वर्कआउट या एक्सरसाइज को बाद हम काफी थक जाते हैं। ऐसे में अगर इसके बाद बॉडी को अच्छे से स्ट्रेच कर लिया जाए, तो इससे मसल्स रिलैक्स हो जाती है। स्ट्रेचिंग करने से मांसपेशियों को आराम मिलता है और उनमें दर्द की शिकायत नहीं होती है। अगर आप वर्कआउट के बाद स्ट्रेचिंग नहीं करते हैं, तो आपको मांसपेशियों में दर्द की शिकायत हो सकती है। यह मांसपेशियों की अकड़न को दूर करता है और बॉडी को आराम देता है। जब आप वर्कआउट के बाद स्ट्रेचिंग नहीं करते, तो मसल्स रिलैक्स नहीं हो पाती हैं, जिससे कई हिस्सों में दर्द होने लगता है, इनमें पीठ का दर्द सबसे कॉमन है।

स्ट्रेस कम करने के लिए

टफ वर्कआउट के बाद होने वाली थकान के बाद कुछ करने का मन नहीं करता, लेकिन आपको स्ट्रेचिंग स्किन नहीं करनी चाहिए, यह आपकी वर्कआउट रूटीन का एक जरूरी हिस्सा होता है। एक्सरसाइज के बाद स्ट्रेचिंग करने से स्ट्रेस को भी कम किया जा सकता है।

स्ट्रेचिंग से टाइट मसल्स लूज हो जाती हैं, जिससे बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इससे एंडोर्फिन हार्मोन्स रिलीज होते हैं, जिससे आपको खुशी और शांति मिलती है। यह आपके मूड को बेहतर बनाने में भी मदद करता है।

नर्वस सिस्टम होगा रिलैक्स

हैवी वर्कआउट के बाद स्ट्रेचिंग करने से नर्वस सिस्टम रिलैक्स महसूस करता है, इसलिए इसे अपने डेली रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए। आप अपने नर्वस सिस्टम को शांत करने और आराम दिलाने के लिए वर्कआउट के बाद 10-15 सेकंड की अलग-अलग तरह की स्ट्रेचिंग कर सकते हैं। इससे बॉडी में ब्लड क्लॉट्स भी नहीं पड़ेंगे। आपको अच्छा और रिलैक्स फील होगा। कई बार हैवी वर्कआउट के बाद बॉडी में कंपन महसूस होता है। स्ट्रेचिंग इस प्रॉब्लम को दूर करने में भी मददगार है।

इन तरीकों से करें स्ट्रेचिंग

- पीठ को स्ट्रेच करने के लिए पहले खड़े हो जाएं। अब हल्का सा पीछे की तरफ झुकें। अपने हाथों को लोअर बैक कर रखैं और मसल्स को स्ट्रेच करें। इससे आपको पीठ के दर्द में आराम मिलेगा।

- हाथों को स्ट्रेच करने के लिए दोनों हाथों को सिर के ऊपर उठाएं। दोनों हाथों को जोड़कर और एड़ी उठाकर तेजी से स्ट्रेच करें। इसे आप 5 से 7 बार कर सकते हैं। इससे हाथों की मसल्स रिलैक्स हो जाती हैं।

- कमर को स्ट्रेच करने के लिए पैरों को कंधों के बराबर चौड़ाई में खोल लें। अपने दोनों घुटनों को हल्का सा मोड़ें। अब आगे की तरफ झुकें और दोनों हाथों को घुटनों पर रखें। मसल्स को स्ट्रेच करने की कोशिश करें।

Pic credit- freepik