Move to Jagran APP

शरीर में नहीं होगी Calcium की कमी, बस डाइट में आज से ही शामिल कर लें 10 फूड्स

क्या आपके पैरों में भी अक्सर दर्द रहता है? अगर हां तो हो सकता है कि इसके पीछे की वजह कैल्शियम की कमी हो। शरीर में कैल्शियम की कमी की वजह से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं जिनके कारण इनमें दर्द शुरू हो सकता है। इसलिए डाइट में कैल्शियम से भरपूर फूड्स (Calcium-Rich Foods) को शामिल करना जरूरी है। आइए जानें कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Thu, 24 Oct 2024 08:19 AM (IST)
Hero Image
कैल्शियम की कमी दूर करेंगे ये फड्स (Picture Courtesy: Freepik)
लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Calcium-Rich Foods: कैल्शियम शरीर में पाया जाने वाला एक जरूरी मिनरल है। यह हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाता है। कैल्शियम मांसपेशियों के सिकुड़ने, बल्ड जमने और नर्वस सिस्टम के फंक्शन के लिए भी जरूरी है। इसकी कमी से हड्डियों में कमजोरी, ऑस्टियोपोरोसिस और मांसपेशियों में ऐंठन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

इसलिए शरीर में इसका सही संतुलन बनाए रखने के लिए हमें अपनी डाइट का खास खयाल रखना जरूरी है। इसके लिए अपनी डेली डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे कैल्शियम-रिच फूड आइटम्स को शामिल करना चाहिए। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में, जो शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने में मदद कर सकते हैं।

कैल्शियम से भरपूर फूड्स

  • दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स- दूध, दही, पनीर आदि कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं। रोजाना डाइट में इनका सेवन करने से शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती है।
  • हरी पत्तेदार सब्जियां- कोलार्ड, पालक, केल, और ब्रोकली जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां कैल्शियम का बेहतरीन विकल्प हैं। इन्हें अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से शरीर में कैल्शियम के डेली डोज को पूरा करने में मदद मिलेगी।
 यह भी पढ़ें: 45 के बाद महिलाओं में बढ़ जाता है ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा, Dr. ने बताया कैसे बचें

  • बादाम- बादाम में भी उच्च मात्रा में कैल्शियम होता है। कैल्शियम के अलावा, इसमें फाइबर और विटामिन-ई की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो पूरे स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।
  • तिल- तिल के बीज कैल्शियम से भरपूर होते हैं। इसे आप डिशेज में डालकर या लड्डू बनाकर खा सकते हैं।
  • मछलियां- साल्मन और सार्डिन जैसी मछलियों को हड्डियों के साथ खाने पर कैल्शियम की अच्छी मात्रा मिलती है।
  • सोया उत्पाद- सोया प्रोडक्ट्स भी कैल्शियम से भरपूर होते हैं, जैसे कि टोफू, सोया दूध और सोया योगर्ट आदि।
  • अंजीर- सूखे अंजीर में कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है। रोज इसका सेवन करने से कैल्शियम के साथ-साथ अन्य जरूरी पोषक तत्व जैसे फाइबर, विटामिन आदि भी मिलते हैं।
  • चिया सीड्स- चिया सीड्स में भी कैल्शियम काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा, इसमें और भी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।
  • फोर्टिफाइड फूड्स- फोर्टिफाइड फूड्स, ऐसे फूड आइटम्स होते हैं, जिनमें पोषक तत्वों को मिलाया जाता है। जैसे कि दूध, सीरीयल्स आदि कैल्शियम से भरपूर फूड्स हैं।
  • बीन्स और दालें- बीन्स और दालें, जैसे- मटर, सफेद बीन्स, काले बीन्स और मूंग दाल आदि भी कैल्शियम का बेहतरीन स्रोत हैं। इन कैल्शियम युक्त फूड्स आइटम्स को अपनी डाइट में शामिल करके आप शरीर में कैल्शियम के स्तर को बढ़ा सकते हैं।
यह भी पढ़ें: 30 के बाद महिलाओं की हड्डियों में लगने लगता है जंग, इन टिप्स से रखें Bone Health का ख्याल