Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आपकी डाइट में शामिल ये 5 चीजें बनाती हैं आपके लिवर को बीमार, आज ही कह दें इन्हें टा-टा बाय!

लिवर हमारे शरीर का बेहद जरूरी हिस्सा है लेकिन इसकी सेहत का ध्यान रखने की ओर हमारा ध्यान कम ही जाता है। इसलिए फैटी लिवर जैसी कई समस्याओं के मामले बढ़ रहे हैं। हेल्दी लिवर के लिए डाइट (Foods Harmful for Liver) का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। इसलिए हेल्दी लिवर के क्या खाएं ये जानने से पहले ये जान लें कि स्वस्थ लिवर के लिए क्या नहीं खाना चाहिए।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 21 Sep 2024 08:23 AM (IST)
Hero Image
लिवर को बीमार बना देंगी ये चीजें! आज से ही शुरू कर दें परहेज (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Harmful Foods For Liver: लिवर हमारे शरीर का एक अहम अंग है, जो कई जरूरी फंक्शन करता है। इनमें ब्लड को फिल्टर करना, टॉक्सिक पदार्थों को शरीर से बाहर निकालना और डाइजेस्टिव एंजाइम रिलीज करना शामिल है। इसलिए हेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट स्वस्थ लिवर के लिए जरूरी हैं। हालांकि, कुछ फूड आइटम्स (Foods to Avoid For Healthy Liver) का ज्यादा सेवन लिवर की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए आप डाइट में क्या शामिल कर रहे हैं, इसका फैसला बहुत सोच-समझकर करना चाहिए। इस आर्टिकल में, हम ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में बात करेंगे, जो आपके लिवर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

ज्यादा फैट वाले फूड आइटम्स

जिन फूड आइटम्स में फैट की मात्रा ज्यादा होती है, वो फैटी लिवर की बीमारी (NAFLD) का कारण बन सकते हैं। फैटी लिवर तब होता है, जब लिवर में फैट इकट्ठा होने लग जाता है। NAFLD लिवर डैमेज और यहां तक कि लिवर फेलियर का कारण बन सकती है। इसलिए फैट से भरपूर फूड्स, जैसे तला हुआ खाना, मक्खन, चीज, और रेस्तरां का खाना, कम से कम मात्रा में खाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: रोज की ऐसी आदतें जो बना सकती हैं आपको Fatty Liver का शिकार

शराब पीना

शराब आजकल कूल दिखने का जरिया बन गया है। इसी कारण कम से ही युवाओं को इसकी लत लग जाती है। लेकिन आपको बता दें कि शराब पीना लिवर के लिए जहर के समान है। शराब लिवर में सूजन और डैमेज का कारण बन सकती है, जो लिवर फेलियर तक की वजह बन सकती है।

ज्यादा नमक खाना

ज्यादा नमक खाना हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकता है, जो लिवर की बीमारी का जोखिम बढ़ाता है। हाई ब्लड प्रेशर लिवर में ब्लड फ्लो को प्रभावित कर सकता है, जिससे लिवर डैमेज हो सकता है।

ज्यादा चीनी खाना

ज्यादा चीनी खाना वजन बढ़ाने और मोटापे का कारण बन सकता है, जो लिवर की बीमारी का जोखिम बढ़ाता है। ज्यादा चीनी खाना इंसुलिन रेजिस्टेंस का कारण बन सकता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है और लिवर डैमेज में भी योगदान देता है।

प्रोसेस्ड फूड्स

प्रोसेस्ड फूड आइटम्स में अक्सर ज्यादा मात्रा में नमक, चीनी और फैट होती है। ये फूड आइटम लिवर की बीमारी के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

कुछ दवाएं

कुछ दवाएं लिवर डैमेज का कारण बन सकती हैं। इन दवाओं में कुछ एंटीबायोटिक्स भी शामिल हैं। इसलिए किसी भी दवा को खुद से न लें। हमेशा डॉक्टर से सलाह लेकर ही दवा लें। साथ ही, अगर आपको लिवर से जुड़ी कोई समस्या है, तो भी दवा लेने से पहले अपने डॉक्टर को इस बारे में बताएं।

हेल्दी लिवर के लिए क्या करें?

  • फैट वाले फूड आइटम्स को कम खाएं।
  • शराब का सेवन सीमित करें या पूरी तरह से बंद कर दें।
  • नमक और चीनी कम मात्रा में खाएं।
  • ज्यादा फल, सब्जियां और साबुत अनाज खाएं।
  • रोज एक्सरसाइज करें।
  • हेल्दी वजन मेंटेन करें।
  • अपने डॉक्टर से नियमित जांच करवाएं।

लिवर की बीमारी के लक्षणों में थकान, मतली, उल्टी, पेट दर्द, पीलिया (आंखों और त्वचा का पीला होना), और सूजन शामिल हो सकते हैं। यदि आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई दे, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

यह भी पढ़ें: Fatty Liver के मरीज भूलकर भी न पिएं ऐसी 5 ड्रिंक्स, सेहत को होगा भयंकर नुकसान!

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।