Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dengue Recovery Tips: डेंगू में रिकवरी को बूस्ट करने का काम करते हैं ये 7 फल

Dengue Recovery Tips डेंगू के मामले फिर देश में बढ़ रहे हैं। डेंगू होने पर हड्डियों में दर्द तेज़ बुखार डिहाइड्रेशन प्लेटलेट का काउंट गिरना आदि समस्याओं से मरीज़ को गुज़रना पड़ता है। तो आइए आज जानते हैं ऐसे फलों के बारे में जो इसमें मददगार साबित होते हैं।

By AgencyEdited By: Ruhee ParvezUpdated: Wed, 23 Nov 2022 10:46 AM (IST)
Hero Image
Dengue Recovery Tips: डेंगू रिकवरी में आएगी तेज़ी अगर खाएंगे ये 7 फल

नई दिल्ली, आईएनएस। Dengue Recovery Tips: डेंगू बुखार तेज़ी से फैलता है और आजकल इसके मामले भी बढ़े हैं। हर साल इन महीनों में डेंगू लाखों लोगों को अपना शिकार बनाता है। डेंगू बुखार हो जाने पर मरीज़ को सही तरीके से आराम के साथ खूब सारे फ्लूएड्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है, ताकि रिकवरी तेज़ हो और डिहाइड्रेशन से भी बचाया जा सके। इसके अलावा कई ऐसे सुपर फ्रूट्स भी हैं, जो न सिर्फ मरीज़ को इस बीमारी से लड़ने की ताकत देते हैं, बल्कि रिकवरी में भी तेज़ी लाते हैं।

Otipy के सीईओ और फाउंडर, वरुण खुराना, ने बताया ऐसे सुपर फ्रूट्स के बारे में जो डेंगू से जल्द रिकवरी में मदद करते हैं और शरीर को ताकत भी देते हैं।

कीवी

शोध की मानें तो कीवी खाने से डेंगू के लक्षणों पर अच्छा असर दिखता है। इसमें मौजूद कॉपर, हेल्दी लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा देता है और इन्फेक्शन से बचाता है। यह पोटैशियम, विटामिन-ई और विटामिन-ए का भी एक समृद्ध स्रोत है, जो शरीर के इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखता है। कीवी में विटामिन-सी भी होता है, जो डेंगू से लड़ने की इम्यूनिटी देता है।

अनार

अनार में आयरन की मात्रा काफी ज़्यादा होती है। यह एक स्वस्थ ब्लड प्लेटलेट काउंट को बनाए रखने में सहायता करता है, जो डेंगू से उबरने के लिए आवश्यक है। इसका सेवन शरीर को कई तरह फायदा ही पहुंचाता है, थकावट और कमज़ोरी को दूर करता है, जो डेंगू के मरीज़ों में एक आम समस्या है।

मालटा

सिटरस फलों को हमेशा से डेंगू के मरीज़ों के लिए फायदेमंद माना गया है। मालटा में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन-सी भरा होता है। डेंगू में अक्सर रोगी के शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिसमें मालटा काम आ सकता है। यह फल शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ कमज़ोरी से लड़ता है और इम्यूनिटी को बढ़ावा देता है।

पपीता

पपीते पाचक एंजाइम, पपैन और काइमोपैन का एक अच्छा स्रोत होता है, जो पाचन में मदद करता है, सूजन या ब्लोटिंग को रोकता है और पाचन संबंधी अन्य समस्याओं का इलाज करता है। डेंगू से लड़ने के लिए पपीते की पत्तियों के सेवन की सलाह दी जाती है। पपीते की पत्तियों का 30 एमएल जूस डेंगू में प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाने का काम करता है।

नारियल पानी

नारियल पानी के फायदों से आप अनजान नहीं होंगे, जिसमें मौजूद मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स ज़रूर को ज़रूरी ताकत देते हैं। इसके मिनरल्स और नमक शरीर को डीहाइड्रेट होने से बचाते हैं। डेंगू से जल्द रिकवरी के लिए खूब फ्लूएड्स पीने की सलाह दी जाती है।

ड्रेगन फ्रूट

यह फल पोटेंट एंटीऑक्सीडेंट्स, हाई फाइबर और आयरन से भरपूर होता है, साथ ही विटामिन-सी का भी उच्च स्त्रोत है। इसका सेवन मरीज़ों की इम्यूनिटी को बूस्ट करता है और उन्हें डेंगू के रक्तस्रावी बुखार से बचाता है। डेंगू बुखार में अक्सर हड्डियों में तेज़ दर्द होता, ऐसे में ड्रेगन फ्रूट हड्डियों को ताकत और हीमोग्लोबिन बढ़ाने का काम करता है।

केला

केला एक ऐसा फल है जिसे पचाना बेहद आसान होता है। डेंगू से जल्द रिकवर होने के लिए मरीज़ को ऐसी चीज़ों के सेवन की सलाह दी जाती है, जिन्हें पचाना आसान हो, पोषक तत्वों से भरे हों और एक संतुलित डाइट हो। ऐसे में केले पोटैशियम, विटामिन-बी6 और विटामिन-सी से भरा होता है, जो पाचन के साथ बीमारी से लड़ने में मदद भी करते हैं।

Picture Courtesy: Freepik/Pexels