Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kidney Stone Signs: किडनी स्टोन का संकेत हो सकते हैं शरीर में नजर आ रहे ये बदलाव, समय रहते हो जाएं सावधान

Stone Symptoms इन दिनों लोग अपनी बदलती जीवनशैली की वजह से कई समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं। किडनी स्टोन ऐसी ही एक समस्या है जिससे कई लोग परेशान हैं। अक्सर खानपान में लापरवाही और खराब लाइफस्टाइल की वजह से लोगों को यह समस्या झेलनी पड़ती है। ऐसे में आप समय रहते इन संकेतों की मदद से इसकी पहचान कर सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Mon, 26 Jun 2023 01:21 PM (IST)
Hero Image
इन चार लक्षणों से करें पथरी की पहचान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Stone Symptoms: बदलती जीवनशैली और खानपान के प्रति बढ़ती लापरवाही इन दिनों लोगों को कई समस्याओं का शिकार बना रही है। मौजूदा समय में बीपी, डायबिटीज जैसी कई समस्याओं लगातार लोगों को अपनी चपेट में लेती जा रही हैं। किडनी स्टोन यानी पथरी इन्हीं समस्याओं में एक है, जो इन दिनों एक आम समस्या बन गई है। बेहद छोटे स्तर पर होने वाली यह समस्या आमतौर पर लोगों को ज्यादा परेशान नहीं करती है। हालांकि, कुछ गंभीर मामलों में इसका दर्द काफी असहनीय हो सकता है।

किडनी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है, जिसका काम खून साफ करना और यूरिन बनाना है। इसके अलावा किडनी खाने-पीने की सभी चीजों से निकले विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने का भी काम करती है। लेकिन जब किडनी से ये विषाक्त पदार्थ पूरी तरह बाहर नहीं निकल पाते हैं, तो यह जमा होकर धीरे-धीरे पथरी यानी स्टोन का रूप ले लेते हैं। आम-सी लगने वाली पथरी का समस्या का अगर समय रहते इलाज न कराया जाए, तो किडनी डैमेज और किडनी फेलियर का कारण बन सकती है। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए किडनी स्टोन के कुछ आम और शुरुआती लक्षणों के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए इसकी पहचान कर सकते हैं।

पीठ, पेट और उसके आसपास के हिस्से में दर्द

किडनी में पथरी होने की वजह से पीड़ित व्यक्ति को असहनीय दर्द का अनुभव हो सकता है। खासतौर पर इसकी वजह से पीठ,पेट और आसपास के हिस्सों में काफी दर्द महसूस हो सकता है। आमतौर पर दर्द तब महसूस होता है, जब पथरी पेशाब की नली में चली जाती है, जिससे यूरिनेशन में दिक्कत होने लगती है और किडनी पर दबाव पड़ने लगता है।

पेशाब के दौरान दर्द या जलन

अगर किसी व्यक्ति को यूरिन पास होने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, तो यह पथरी का संकेत हो सकता है। जब पथरी यूरेटर (पेशाब की नली) और यूरिनरी ब्लैडर (पेशाब की थैली) के बीच वाले हिस्से में पहुंच जाती है, तो इसकी वजह से पीड़ित व्यक्ति को भयानक दर्द का सामना करना पड़ता है। इस स्थिति को डायसुरिया कहा जाता है।

पेशाब में खून आना

किडनी स्टोन के सबसे सामान्य लक्षणों में से पेशाब में खून आना है। इसे हेमट्यूरिया भी कहा जाता है। इस समस्या में खून का रंग लाल, गुलाबी या भूरे रंग का हो सकता है। कई बार यूरिन में खून की मात्रा इतनी कम होती है कि यह बिना माइक्रोस्कोप के नजर नहीं आता है।

यूरिन में बदबू आना

अगर कोई व्यक्ति किडनी स्टोन की समस्या से परेशान हैं, तो उनकी यूरिन से तेज गंध या बदबू आ सकती है। ऐसे में अगर आपको अपने अंदर यह संकेत नजर आ रहा है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। हालांकि, यूरिन में बदबू बैक्टीरिया की वजह से भी आ सकती है, जो पेशाब की नली में संक्रमण का कारण है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik