Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chutney For Summer: गर्मी में खाएं ये ज़ायकेदार चटनियां, इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर पाचन तक, मिलेंगे कई फायदे

Chutney For Summer गर्मी का मौसम जारी है। इससे राहत पाने के लिए लोग अपनी डाइट में तरह-तरह के फूड्स शामिल करते हैं। इसके अलावा आप जायकेदार चटनियां का भी सेवन कर सकते हैं। जो स्वाद के साथ सेहत से है भरपूर।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Wed, 12 Apr 2023 12:46 PM (IST)
Hero Image
Chutney For Summer: गर्मी में खाएं ये जायकेदार चटनियां

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Chutney For Summer: भीषण गर्मी से बचने के लिए लोग अपनी डाइट में तरह-तरह के फूड्स शामिल करते हैं। इस मौसम में फल, शरबत, जूस, लस्सी आदि की डिमांड बढ़ जाती है, लेकिन इन्हीं के साथ एक चीज़ और भी है, जो खाने का स्वाद को बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी लाभदायक है। जी हां, हम बात कर रहे हैं, चटपटी चटनियों के बारे में... जिनका आप इस मौसम में लुत्फ उठा सकते हैं। 

कच्चे आम की चटनी

गर्मियों में कैरी यानी कच्चा आम सेवन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें कई तरह के विटामिंस पाए जाते हैं। यह विटामिन-ए, विटामिन-सी, फाइबर और पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इस मौसम में हीट स्ट्रोक से बचने के लिए आप अपनी डाइट में कच्चे आम की चटनी जरूर शामिल करें। इसके सेवन से इम्यून सिस्टम को भी मजबूती मिलती है। जिससे आप कई तरह के संक्रमण और रोगों से बच सकते हैं।

इसे बनाने के लिए कच्चे आम, हरी मिर्च, लहसुन और प्याज को छोटे टुकड़ों में काट लें। अब इन्हें मिक्सी में डालकर पीस लें। इसमें स्वादानुसार नमक, कम मात्रा में सरसों का तेल मिलाएं। तैयार है कैरी की चटनी।

पुदीने की चटनी

गर्मी के मौसम में पुदीने की पत्तियां सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। इसके सेवन से शरीर को ठंडक मिलती है । ऐसे में आप अपनी डाइट में पुदीने की चटनी नियमित रूप से शामिल कर सकते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। पुदीने में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। जो पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाने में मददगार है।

पुदीने की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले इसकी पत्तियों को पानी से धो लें। इसके बाद मिक्सर में 1 टी स्पून जीरा, पुदीने की पत्तियां, हरी मिर्च, चाहें तो कच्चे आम भी डाल सकते हैं। इन सारी सामग्रीयों को एक साथ पीस लें। इसमें स्वादानुसार नमक मिलाएं। तैयार है पुदीने की टेस्टी चटनी।

नींबू की चटनी

गर्मियों के मौसम में शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए नींबू-पानी पीने की सलाह दी जाती है। इस मौसम में खाने का स्वाद बढ़ाने और जलन या मतली जैसी समस्या से राहत पाने के लिए नींबू की चटनी का सेवन कर सकते हैं। यह विटामिन-सी, विटामिन-ए, पोटैशियम, आयरन और सोडियम का समृद्ध स्रोत है।

नींबू की चटनी बनाने के लिए  इसके छीलके उतार लें। अब इसे छोटा-छोटा काट लें। अब मिक्सी जार में लाल मिर्च, जीरा, एक चुटकी हींग डालें। इसे अच्छी तरह पीस लें। इसमें स्वादानुसार नमक मिलाएं। अब नींबू की चटनी का आनंद ले सकते हैं।

इमली की चटनी

इमली स्वाद के साथ सेहत के लिए भी उतनी ही फायदेमंद है। गर्मी में होने वाली परेशानियों से बचने के लिए इमली की जायकेदार चटनी का स्वाद ले सकते हैं । यह एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है।

इससे चटनी बनाने के लिए गुनगुने पानी में इमली को कुछ समय तक भिगो दें। इसके बाद बीजों को निकाल लें। जार में इमली, गुड़ डालें और इसे पीस लीजिए। तैयार है इमली की चटनी।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik