Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Reasons of Belly Fat: पेट की चर्बी बढ़ाती है आपके ये आदतें, आज ही करें इनमें सुधार

Reasons of Belly Fat लगातार बिगड़ती लाइफस्टाइल की वजह से इन दिनों ज्यादातर लोग मोटापे का शिकार होते जा रहे हैं। मोटापा एक गंभीर समस्या है जो कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकती है। ऐसे में समय रहते इसे नियंत्रित करना बेहद जरूरी है। लेकिन हमारी कुछ ऐसी आदतें ही हैं जो पेट की चर्बी और वजन बढ़ाने का मुख्य कारण होती है।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Fri, 23 Jun 2023 03:44 PM (IST)
Hero Image
आपकी इन आदतों की वजहों से निकलती है पेट की चर्बी, आज ही करें सुधार

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Reasons of Belly Fat: इन दिनों लोग तेजी से कई स्वास्थ्य समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं। गलत खानपान और तेजी से बदलती लाइफस्टाइल का इन दिनों लोगों पर काफी असर देखने को मिल रहा है। मोटापा इन्हीं समस्याओं में से एक है, जिससे आजकल कई सारे लोग परेशान हैं। कामकाज का बढ़ता प्रेशर और हमारी कुछ आदतें लगातार हमें कई समस्याओं का शिकार बना देती हैं। मोटापा भी ऐसी ही एक समस्या है, जो हमारी कुछ आदतों की वजह से हमें अपना शिकार बना लेती हैं। तो चलिए जानते हैं उन आदतों के बारे में, जो बढ़ाती है पेट की चर्बी-

खराब खानपान

प्रोसेस्ड फूड, शुगर युक्त पेय पदार्थ, रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट और अनहेल्दी फैट वाले आहार का सेवन वजन और पेट की चर्बी बढ़ाने में योगदान कर सकता है। इन खाद्य पदार्थों में अक्सर उच्च कैलोरी और कम पोषक तत्व होते हैं।

शारीरिक गतिविधि की कमी

इन दिनों कामकाज के बढ़ते बोझ और खराब लाइफस्टाइल भी वजह से लोगों में शरीरिक गतिविधियों की कमी होने लगती हैं। ऐसे में शारीरिक गतिविधि की कमी की वजह से भी लोग मोटापे का शिकार होते जा रहे हैं। दरअसल, एक्सरसाइज की कमी से मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है, जिससे कैलोरी बर्न होना कम हो जाता है।

अत्यधिक शराब का सेवन

नियमित रूप से ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन पेट की चर्बी बढ़ाने का एक बड़ा कारण हो सकता है। अल्कोहल में अक्सर कैलोरी ज्यादा होती है, जिससे भूख बढ़ सकती है और अधिक खाने की आदत सकती है।

तनाव और खराब नींद

लगातार तनाव और नींद की कमी हार्मोनल संतुलन को बिगाड़ सकती है, जिससे

पेट की चर्बी सहित वजन बढ़ सकता है। तनाव इमोशनल ईटिंग का कारण बन सकता है, जबकि अपर्याप्त नींद मेटाबॉलिज्म और भूख को प्रभावित कर सकती है।

आहार में फाइबर की कमी

कम फाइबर वाला आहार पेट की चर्बी बढ़ने का एक और बड़ा कारण हो सकता है। डाइट में पर्याप्त मात्रा में फाइबर शामिल करने से पाचन में सहायता होती है और ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रित रहता है। ऐसे में आहार में फाइबर की कमी से वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik