Move to Jagran APP

दिल और किडनी की बीमारियों का खतरा बढ़ाते हैं ये High Sodium Rich Foods, आज ही करें इन्हें डाइट से आउट

सोडियम हमारे शरीर के विकास और वृद्धि के लिए काफी जरूरी है। हालांकि जरूरत से ज्यादा इसका सेवन कई गंभीर समस्याओं की वजह बन सकता है। नमक के अलावा अन्य कई ऐसे फूड आइटम्स भी हैं जिनमें सोडियम की भारी मात्रा पाई जाती है (High Sodium Rich Foods) और यह सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Tue, 02 Jul 2024 05:35 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2024 05:35 PM (IST)
हानिकारक हो सकते हैं ये High Sodium Rich Foods (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। स्वस्थ रहने के लिए शरीर में सभी पोषक तत्वों का संतुलित मात्रा में होना बेहद जरूरी है। सोडियम इन्हीं तत्वों में से एक है, जिसका सीमित मात्रा में सेवन शरीर के लिए जरूरी है। हालांकि, ज्यादा मात्रा में इसका इनटेक कई तरह से हमें नुकसान पहुंचा सकता है। जरूरत से ज्यादा सोडियम (High Sodium Rich Foods) लेने से हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज और किडनी डैमेज जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार वयस्कों को रोजाना 2,300 मिलीग्राम से ज्यादा सोडियम इनटेक नहीं करना चाहिए। नमक के अलावा हम कई फूड आइटम्स के जरिए भी ज्यादा मात्रा में सोडियम डाइट में शामिल कर रहे हैं। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे हाई सोडियम रिच फूड्स के बारे में, जो आपकी सेहत को गंभीरक पहुंचा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- वजन घटाने से लेकर डायबिटीज कंट्रोल करने तक, इसबगोल की भूसी खाने से मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे

प्रोसेस्ड मीट

बेकन, हैम, सॉसेज और डेली मीट जैसे प्रोसेस्ड मीट में हाई सोडियम कंटेंट पाए जाते हैं। आमतौर पर इन प्रोडक्ट्स में फ्लेवर, प्रीसर्वेटर आदि के लिए सोडियम का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में इन फूड्स को खाने से हाई और कुछ कैंसर के बढ़ते खतरों से जुड़ा हुआ है।

कैन्ड सूप और सब्जियां

कैन्ड यानी डिब्बाबंद सूप और सब्जियों का चलन इन दिनों तेजी से बढ़ता जा रहा है। हालांकि, इन फूड्स में भी सोडियम की भारी मात्रा पाई जाती है, जो हाई ब्लड प्रेशर और फ्लूइड रिटेंशन में वृद्धि में योगदान कर सकता है, जिससे हार्ट और किडनी से जुड़ी की समस्याएं हो सकती हैं।

सॉस

जंक फूड्स के बढ़ते चलन के साथ ही आजकल सोया सॉस, केचप, सैलेड ड्रेसिंग और मैरिनेड का इस्तेमाल भी काफी ज्यादा बढ़ चुका है। हालांकि, इन सभी में भी भरपूर मात्रा में सोडियम पाया जाता है, जिससे आपके डेली सोडियम इनटेक में बढ़ोतरी हो सकती है। नियमित रूप से हाई सोडियम सॉस खाने से हार्ट डिजीज और हाई बीपी का खतरा बढ़ता है।

चीज

कैल्शियम और प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स होने के बावजूद कई प्रकार के चीज में सोडियम की भारी मात्रा पाई जाती है। ऐसे में ज्यादा मात्रा वाले सोडियम को खाने से दिल को नुकसान पहुंच सकता है और ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ सकती है।

ब्रेड और रोल्स

ब्रेड और रोल में भी सोडियम की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। इसलिए रोजाना इसका सेवन करना सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। इसकी वजह जिससे दिल और किडनी की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें- बरसात आते ही बढ़ जाते हैं Waterborne Disease के मामले, डॉक्टर ने बताए इसके कारण और बचाव का तरीका

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.