Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Winter Health Care: सर्दियों में भारी पड़ेंगी ये 5 गलतियां, अभी जान लें वरना दवाइयां नहीं छोड़ेंगी आपका पीछा!

सर्दियों का मौसम चल रहा है और ऐसे में लोग बॉडी को गर्म रखने के लिए कई तरीके अपनाते हैं। कितना कुछ करने पर भी जब खास राहत नहीं मिलती है तो लोग जीवनशैली में कुछ गलतियां करने गलते हैं। ये गलतियां पहले तो मालूम नहीं पड़तीं लेकिन बाद में बड़ी समस्या बनकर उभरती हैं। चलिए जानें ऐसी ही 5 गलतियों के बारे में।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 16 Jan 2024 05:10 PM (IST)
Hero Image
सर्दियों में करते हैं ये गलतियां तो अभी हो जाएं सावधान!

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Winter Health Care: सर्दी के इस मौसम में आपकी रोजमर्रा की दिनचर्या में बदलाव आना तो लाजमी है, लेकिन अगर इसके साथ आपने अपने डेली शेड्यूल में किन्हीं बैड हैबिट्स को जगह दे दी है तो सावधान हो जाने की जरूरत है। चूंकि, इन दिनों रोग प्रतिरोधक क्षमता बाकि मौसम की तुलना में कुछ वीक रहती है, इसलिए सर्दी-खांसी, जुकाम और इंफेक्शन ऐसे में आपकी बॉडी को जकड़ने की कोशिश करता है। ऐसे में कुछ लोग शरीर को गर्म रखने के लिए जो गलतियां करने लगते हैं उन्हीं के बारे में हम यहां जानकारी दे रहे हैं। आइए जानें।

ज्यादा खाना

कई लोगों को ठंड में भूख ज्यादा लगती है। ऐसे में आपको खुद पर कंट्रोल करना सीखना होगा। इससे आपकी गट हेल्थ दुरुस्त रहेगी और वजन भी जरूरत से ज्यादा नहीं बढ़ेगा जो कि आपकी सेहत के लिए अच्छा होगा। इन दिनों डाइट में ज्यादा फाइबर लेने की कोशिश करें।

यह भी पढ़ें- इन 4 वजहों से बर्थ डिफेक्ट का कारण बनते हैं बच्चे, ऐसे करें बचाव

पानी कम पीना

ठंड में कई बार लोग पानी बहुत कम पीना शुरू कर देते हैं। इससे बहुत सावधान हो जाने की जरूरत है क्योंकि पानी की कमी पेट में जलन, बॉडी में गर्मी बढ़ जाना, कॉन्स्टिपेशन, ड्राई स्किन जैसी कई तकलीफे लेकर आ सकती है। इसलिए प्यास नहीं लगने वाले बहाने को अभी छोड़ दीजिए।

स्वेटर पहनकर सोना

रात में सोते वक्त गर्म और ऊनी कपड़े पहनने की गलती अगर आप भी कर रहे हैं तो इसे फौरन छोड़ दें। ऐसा करने से लो या हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी हो सकती है। ज्यादा गर्मी के कारण बार बार आने वाला पसीना सेहत के लिए अच्छा नहीं है। इससे कई बैक्टीरिया भी पैदा होते हैं।

तेज गर्म पानी से नहाना

सर्दियों में गर्म पानी से नहाने का फील आपको बेशक बहुत सुकून देता हो लेकिन ये अच्छा नहीं है। ज्यादा गर्म पानी से बाथ लेना बड़ी गलती साबित हो सकता है। इससे केराटिन नामक सेल्स खत्म होने का खतरा रहता है। स्किन भी खुरदुरी हो जाती है, इसके अलावा शरीर पर रैशेज, खुजली, ड्राईनेस की भी शिकायत देखने को मिलती है। इसलिए ऐसा करना अवॉइड करें।

ज्यादा कैफीन लेना

ठंड से बचने के लिए कैफीन का ज्यादा सेवन भी एक बड़ी गलती है। थोड़ी-थोड़ी देर में चाय-कॉफी पीना सेहत से समझौता है। ये भले ही कुछ वक्त के लिए गर्माहट दे, लेकिन आपकी रातों की नींद उड़ाने के लिए ये बड़ा रोल प्ले कर सकता है। नींद की कमी से स्ट्रेस और सिरदर्द जैसी कई तकलीफे देखने को मिलती हैं।

यह भी पढ़ें- सोते-सोते भी घटा सकते हैं वजन! बस फॉलो करने होंगे ये टिप्स

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik