Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mental Health: ये फूड आइटम्स बना सकते हैं आपको एंग्जाइटी का शिकार, आज ही करें इन्हें डाइट से आउट

Mental Health फिट रहने के लिए मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों पर ध्यान देना जरूरी है। ऐसे में खानपान की चीजें सेहत पर गहरा असर डालती हैं। कहा जाता है कि व्यक्ति जिस तरह का भोजन करता है उसका दिमाग भी ठीक उसी तरह काम करता है। आज आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि किन चीजों को खाने से तनाव की समस्या होती है।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Wed, 13 Sep 2023 08:24 AM (IST)
Hero Image
Mental Health: दिमाग को रखना चाहते हैं स्वस्थ, तो इन फूड्स से बनाएं दूरी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Mental Health: आज के समय में एंग्जाइटी आम समस्या है। सुबह से शाम तक काम और जिम्मेदारियों के बोझ के बीच इंसान इतना उलझ जाता है कि उसे खुद के लिए का वक्त ही नहीं मिलता। ऐसे में जब आप खुद का ही ध्यान नहीं रख पाएंगे, तो चिड़चिड़ापन, तनाव आदि की समस्या लाजिमी है। जिससे दिमाग भी ठीक तरह से काम नहीं करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं, खानपान की कुछ चीजें भी एंग्जाइटी का कारण बन सकती हैं। आइए जानते हैं, किन चीजों को खाने से मानसिक सेहत प्रभावित होता है।

कैफीन

अगर आप जरूरत से ज्यादा चाय या कॉफी पीते हैं, तो इससे मानसिक सेहत प्रभावित होता है। ज्यादा कैफीन का सेवन करने से स्ट्रेस का खतरा रहता है। ये चिड़चिड़ापन, घबराहट की भवनाएं पैदा करती है। कैफीन से नींद भी प्रभावित होता है, इसलिए आप इनकी जगह हर्बल चाय,फलों का जूस आदि हेल्दी चीजों का सेवन करें।

अल्कोहल

अल्कोहल सेहत के लिए बेहद हानिकारक है। इसे पीने से स्ट्रेस बढ़ सकता है। शराब का अधिक सेवन करने से सेहत संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं। इससे ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है। इसके अलावा अधिक मात्रा में अल्कोहल पीने से नींद की कमी, विटामिन-बी की कमी, अनिद्रा आदि की समस्याएं हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें :Parenting Tips: बच्चों की परवरिश के लिए ज्वाइंट फैमिली है बेहतर? जानें इसके फायदे और नुकसान

हाई फैट फूड्स

जिन फूड्स में फैट की मात्रा ज्यादा होती है, जैसे मक्खन, मीट में मौजूद फैट्स मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को कम कर सकते हैं। रिसर्च के अनुसार, अधिक मात्रा में मीठी और फैटी चीजें खाने से स्ट्रेस का खतरा बढ़ता है।

नमक

ज्यादा नमक भी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे मानसिक सेहत भी प्रभावित होता है। इसके अलावा अगर आप ज्यादा नमक खाते हैं, तो इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। जिससे आप कई तरह की बीमारियों से परेशान हो सकते हैं।

फास्ट फूड्स

फास्ट फूड्स खाने की शौकीनों की कमी नहीं है, लेकिन इससे आपका दिमाग प्रभावित होता है। दिमाग को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो फास्ट फूड्स से दूरी बना लें। इन अनहेल्दी चीजों को खाने से डायबिटीज, बीपी, मोटापा जैसी गंभीर समस्याएं होती हैं।

फ्राइड फूड्स

अक्सर लोग फ्राइड फूड्स स्नैक के रूप में खाते हैं। यह खाने में तो स्वादिष्ट लगता है, लेकिन इससे एंग्जाइटी की समस्या होती है। ये फूड्स मेंटल हेल्थ पर बुरा असर डालते हैं।

यह भी पढ़ें :Dinner Mistakes: डिनर के बाद ये गलतियां बढ़ा सकती हैं आपका वजन

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik