Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Magnesium Rich Foods: मैग्नीशियम की कमी कहीं आपको भी तो नहीं कर रही अंदर से खोखला, इन फूड्स को करें अपनी डाइट में शामिल

Magnesium Rich Foods शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है। इन्हीं जरूरी पोषक तत्वों में शामिल है मैग्नीशियम। अगर शरीर में इस विटामिन की कमी हो जाए तो आपको कई तरह की परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं। इसकी कमी से मांसपेशियों में ऐंठन नसों का चढ़ना भूख न लगना ओस्टियोपोरोसिस नींद न लगना आदि समस्याएं होती हैं।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Sun, 12 Nov 2023 07:00 AM (IST)
Hero Image
Magnesium Rich Foods: इन फूड्स से दूर करें मैग्नीशियम की कमी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Magnesium rich foods: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन और विटामिन्स की जरूरत होती है। ये बात तो हम सभी जानते हैं, लेकिन हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी पोषक तत्वों की जरूरत होती है।

मैग्नीशियम एक ऐसा पोषक तत्व है जिससे हमारे शरीर में मसल्स को बनाने और नसों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं यह पोषक तत्व हमारे शरीर को सम्पूर्ण रूप से क्रियाशील बनाने में हमारी मदद करता है।

मैग्नीशियम की कमी से झुनझुनी,सुन्नता, मांसपेशियों में ऐंठन, नसों का चढ़ना,भूख न लगना, ओस्टियोपोरोसिस, नींद न लगना, अस्थमा, सिर में दर्द, कमजोरी आदि अनेक प्रकार की समस्याएं होती है। इतना ही नहीं इसकी कमी से कई बार हमारा दिमाग भी सुस्त पड़ जाता है। आइए जानते हैं मैग्नीशियम की कमी को हम किन चीजों द्वारा पूरा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: अजवाइन, जीरा और काला नमक का मिश्रण है कई बीमारियों का रामबाण इलाज

मैग्नीशियम की कमी के कारण

शराब का अधिक मात्रा में सेवन, बहुत अधिक दस्त होना, विटामिन-डी की कमी, खाने में मैग्नीशियम रिच फूड्स न लेना आदि कई कारण हो सकते हैं। इसके लिए जरूरी है मैग्नीशियम रिच फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें।

मैग्नीशियम रिच फूड्स

काजू–बादाम

डेली एक मुट्ठी काजू बादाम का सेवन आपके शरीर की जरूरत भर मैग्नीशियम के लिए लिए अच्छा विकल्प है।इससे इम्यून सिस्टम को भी मजबूती मिलती है, इसलिए इसे अपने आहार में जरूर शामिल करें।

केला

पोटैशियम से भरपूर केला दिल की सेहत और हड्डियों को मजबूती प्रदान करने के लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है।इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन-सी और मैग्नीशियम शरीर के लिए जरूरी है। 

क्विनोआ

पके हुए क्विनोआ में लगभग 10 से 15 मिलीग्राम मैग्नीशियम होता है, जो बेहद जरूरी है। इसके अलावा यह प्रोटीन से भी भरपूर होता है। 

ज्वार की रोटियां

ज्वार मैग्नीशियम और फाइबर युक्त होता है, इसलिए इससे बनी रोटी,पूरी या पराठे के रूप में सेवन से हमारे शरीर में मैग्नीशियम की कभी कमी नहीं होगी।

अंकुरित मूंग सलाद

मूंग भी मैग्नीशियम रिच फ़ूड है। ब्रेकफास्ट में अंकुरित मूंग ,बारीक कटा प्याज, हरा धनिया, हरी मिर्च, चाट मसाला आदि चीजों को मिक्स कर सलाद तैयार करें और इसका सेवन करें।

यह भी पढ़ें: प्रदूषण डाल सकता है आपकी दिवाली के रंग में भंग, इन तरीकों से करें बचाव

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.