Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Harmful Foods: शराब से भी ज्यादा हानिकारक हैं ये फूड आइटम्स, कुछ ही दिनों में बना देंगे आपके लिवर को बीमार

Harmful Foods तेजी से बदलती लाइफस्टाइल की वजह से लोगों की सेहत पर गहरा असर पड़ने लगा है। इन दिनों लोगों के खानपान की आदतें भी तेजी से बदलने लगी है जिसकी वजह से हमारा स्वास्थ्य भी काफी प्रभावित होता है। ऐसे में जरूरी है कि सेहत के लिए हानिकारक फूड्स से तुरंत दूरी बनाई जाए। आइए जानते हैं ऐसे ही फूड आइटम्स जो शराब से भी ज्यादा नुकसानदेय हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Wed, 17 Jan 2024 12:24 PM (IST)
Hero Image
सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं ये फूड्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Harmful Foods: हमारे खानपान का हमारी सेहत पर गहरा असर पड़ता है। यही वजह है कि डॉक्टर्स से लेकर बड़े-बुजुर्गों तक, हर कोई हमें हेल्दी डाइट फॉलो करने की सलाह देते हैं। हालांकि, इन दिनों लोगों की लाइफस्टाइल तेजी से बदलने लगी है। बढ़ते वर्क प्रेशर और खानपान की गलत आदतों की वजह से लोगों का स्वास्थ्य काफी प्रभावित होने लगा है। इन दिनों ज्यादातर लोग फास्ट फूड खाने लगे हैं, जो ट्रांस फैट और आर्टिफिशियल शुगर से भरपूर होता है। इसकी वजह से अक्सर लिवर में फैट जमा होने लगता है, जो फैटी लिवर का कारण बन सकता है।

ऐसे में जरूरी है कि हेल्दी रहने के लिए आपको इसे बारे में जानकारी हो कि कौन सा फूड आइटम आपके लिए हानिकारक है और कौन-सा सेहतमंद। इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे फूड आइटम्स के बारे में, जो हमारी सेहत के लिए शराब से भी ज्यादा हानिकारक हैं।

यह भी पढ़ें- इन 5 हर्ब्स की मदद से आसानी से बाहर निकाल सकते हैं शरीर में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल को

प्रोसेस्ड कार्ब्स

अगर आप अपने लिवर को हेल्दी बनाना चाहते हैं, तो प्रोसेस्ड कार्ब्स को तुरंत अपनी डाइट से बाहर कर दें। यह आपके लिवर के लिए बेहद हानिकारक हैं, क्योंकि प्रोसेस्ड कार्ब्स प्रोसेस्ड फूड आइटम्स की कैटेगरी में आते हैं और इसमें सोडियम की मात्रा और सेचुरेटेड फैट काफी ज्यादा होता है।

ज्यादा नमक

ज्यादा नमक हमारी सेहत के लिए हानिकारक होता है। खुद WHO ने इसे लेकर चेतावनी जारी की है। डाइट में ज्याजा सोडियम हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज और स्ट्रोक का कारण बन सकता है। साथ ही यह लिवर के लिए भी हानिकारक हो सकता है।

सॉफ्ट ड्रिंक्स

सॉफ्ट ड्रिंक्स इन दिनों लोगों की लाइफस्टाइल का हिस्सा बन चुके हैं। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो बहुत ज्यादा सॉफ्ट ड्रिंक्स पीते हैं, तो इससे नॉन-अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज (एनएएफएलडी) होने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

शुगरी ड्रिंक्स

शुगरी ड्रिंक्स भी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं। लगातार इन्हें पीने की वजह से शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ सकता है, जिससे इंसुलिन रेजिस्टेंस हो सकता है।

एसिटामिनोफेन

एसिटामिनोफेन वैसे तो सुरक्षित है, लेकिन जब इसका दुरुपयोग या बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है, तो यह टॉक्सिसिटी की वजह बन सकता है और जल्दी ही लिवर को नुकसान पहुंचा सकता है।

यह भी पढ़ें- सर्दियों में अक्सर बढ़ सकती है Hypertension की समस्या, इन 4 संकेतों से करें हाई बीपी की पहचान

Picture Courtesy: Freepik