Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Health Tips: सेहत के लिए वरदान से कम नहीं है करेला, लेकिन साथ में न खाएं ये चीज़ें, वरना होगा नुकसान

Health Tips स्वाद में कड़वा करेला सेहत के लिए होता है बहुत ही फायदेमंद। इसके सेवन से कई बीमारियों को कम किया जा सकता है लेकिन इतना फायदेमंद होने के बावजूद भी करेले के साथ इन चीज़ों को खाना आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Wed, 12 Apr 2023 11:08 AM (IST)
Hero Image
Health Tips: सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है करेला

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Health Tips: करेला का स्वाद हर किसी को पसंद नहीं आता, लेकिन इसमें जितने गुण हैं वो शायद ही किसी सब्जी में हो। करेले में विटामिन-सी, आयरन, जिंक, पोटैशियम, मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इतना ही नहीं, यह वजन कम करने के लिए भी गुणकारी माना जाता है, साथ ही कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है। करेले के इतने सारे फायदे होने के बावजूद भी इसके साथ कुछ चीज़ों का सेवन करना सेहत के लिए भारी पड़ सकता है। तो आइए जानते हैं, करेले के साथ किन चीज़ों को खाने से परहेज करना चाहिए।

दही

करेला और दही दोनों ही सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है, लेकिन अगर इन दोनों चीज़ों को एक साथ खाते हैं, आपके लिए हानिकारक हो सकता है। जी हां, इससे त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती है। इसिलिए करेले की सब्जी के साथ दही खाने से बचना चाहिए।

दूध

दूध को हमेशा अच्छी सेहत से जोड़ कर देखा जाता है, पर करेले की सब्जी खाने के बाद या इसका जूस पीने के बाद भी दूध का सेवन करते हैं, तो आपके सेहत पर प्रभाव पड़ सकता है उल्टा। इन दोनों को एक साथ खाने से कब्ज या जलन की समस्या हो सकती है।

आम

गर्मी के मौसम में लोग आम खाना खूब पसंद करते हैं। लेकिन करेले के साथ आम का सेवन नुकसानदायक हो सकता है। इससे आपको पाचन संबंधी समस्या जैसे एसिडिटी, जलन, मतली आदि का सामना करना पड़ सकता है।

मूली

करेले की सब्जी खाने के बाद मूली का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल, मूली की तासीर और करेले की तासीर अलग-अलग होती है। जिससे कफ और गैस की समस्या हो सकती है।

भिंडी

अगर आप भिंडी और करेले की सब्जी एक साथ खाते हैं, तो आपको पेट से जुड़ी समस्या हो सकती है। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik