Move to Jagran APP

Healthy Food For kids: नहीं बढ़ रही है बच्चे की हाइट, तो आज से ही खिलाएं ये हेल्दी फूड्स

Healthy Food For kids बच्चों के विकास के लिए हेल्दी डाइट सबसे ज्यादा जरूरी है। कई बार सही मात्रा में पोषण न मिलने के कारण बच्चे की हाइट नहीं बढ़ती है। उनके खाने में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन हेल्दी फैट्स कार्बोहाइड्रेट और कई तरह के विटामिन्स की आवश्यकता होती है। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि बच्चे की हाइट बढ़ाने के लिए कौन-से फूड्स खिलाएं।

By Jagran News Edited By: Saloni Upadhyay Updated: Sun, 24 Dec 2023 11:03 AM (IST)
Hero Image
Healthy Food For kids: बच्चे की ग्रोथ के लिए खिलाएं ये फूड्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Healthy Food For kids: वैसे तो सभी बच्चों की हाइट बढ़ने की दर अलग-अलग होती है, लेकिन एक निश्चित उम्र में अगर आपके बच्चे की हाइट कम है, तो मां के लिए चिंता का विषय होता है, क्योंकि एक मां ही अपने बच्चे की आदतों को अच्छे से समझकर उसके भरण-पोषण को पूरा कर सकती है।

हर बच्चे खाने के मामले में नखरीले होते हैं, ऐसे में अनहेल्दी खाना उनके स्वास्थ्य के लिए घातक साबित होता है। इससे उनका शारीरिक और मानसिक विकास दोनों ही प्रभावित होने लगता है, इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने बच्चों को घर का बना खाना ही खिलाएं और पौष्टिक गुणों से भरपूर फल उनकी डाइट में शामिल करें। जिन्हें खाने से बच्चे की हाइट तेजी से बढ़ सकती है।

बादाम और दूध

पौष्टिक गुणों से भरपूर बादाम और दूध बच्चे की हाइट बढ़ाने में मददगार है। इसके लिए रात में बादाम भिगों दें, अगले दिन बच्चे को एक गिलास दूध के साथ बादान खिलाएं। बादाम में मौजूद अनेक प्रकार के विटामिन्स, मिनिरल्स, मैग्नीशियम, मैगनीज,हेल्दी फैट और फाइबर बच्चे के लिए हर तरह से फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें: ढ़ती उम्र में रहना चाहते हैं फिजिकली, मेंटली हेल्दी, तो फॉलो करें ये टिप्स

दही

कैल्शियम से भरपूर ताजी दही बच्चों के हड्डियों के विकास में बहुत मददगार है, इसलिए अपने बच्चों में दही खाने की आदत जरूर डालें। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन डी और प्रोबायोटिक्स भी बच्चों की हड्डियों को अंदर से मजबूत बनाकर उनके विकास में सहायक होते हैं।

पालक-टमाटर का सूप

अगर आप लगातार बच्चों को पालक-टमाटर का सूप पिलाते हैं, तो इससे बच्चे की हाइट ग्रो करने लगेगी। यह हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार है और इस सूप को पीने से आंखों की रौशनी भी तेज होती है।

भीगे चने और गुड़

सुबह सुबह बच्चों को भीगे चने और गुड़ खिलाने से उनकी हाइट तेजी से बढ़ने लगती है, क्योंकि चना प्रोटीन, आयरन और विटामिन बी का अच्छा स्रोत है। कार्बोहाइड्रेट युक्त गुड़ भी बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

अंडे और मछली

अगर बच्चा नॉनवेजिटेरियन हैं, तो उन्हें अंडे और मछली जरूर खिलाएं। प्रोटीन, बायोटिन,और आयरन से भरपूर ये चीजें बच्चों की रुकी हुई हाइट को बढ़ने में मदद करते है।

यह भी पढ़ें: विटामिन डी की भूमिका की अक्सर की जाती है अनदेखी, बच्चों की ताकत और सेहत में क्या है इसके फायदे

अन्य तरीके

  • डेली योग भी हाइट बढ़ाने में मदद करेगा।
  • स्विमिंग, साइकलिंग, रनिंग हाइट के लिए फायदेमंद है।
  • मौसमी फल और हरी पत्तेदार सब्जियां खिलाएं।
  • भरपूर नींद है जरूरी ।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik