Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fruits For Thyroid: थायरॉयड की समस्या में रामबाण हैं ये फ्रूट्स, आज ही करें डाइट में शामिल

Fruits For Thyroid थायरॉयड शरीर में हार्मोन का उत्पादन करता है। जो शुगर कोलेस्ट्रॉल ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। जब हार्मोन के स्तर में अचानक से उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है तो इस बीमारी के लक्षण दिख सकते हैं। ऐसे में डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। इस आर्टिकल में कुछ ऐसे फ्रूट्स के बारे में बताएंगे जो थायरॉयड की सेहत के लिए फायदेमंद हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Mon, 17 Jul 2023 02:39 PM (IST)
Hero Image
Fruits For Thyroid: थायरॉयड की समस्या में रामबाण हैं ये फ्रूट्स

 नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Fruits For Thyroid: थायरॉयड शरीर का एक अहम हिस्सा है, जो गर्दन में तितली के आकार का होता है। यह हॉर्मोन्स का उत्पादन करता है जिससे आपका दिल, दिमाग, मांसपेशियां और अन्य अंग भी सही तरीके से काम करते हैं।अगर यह हॉर्मोन काम करना बंद कर दे, तो शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं। इसलिए थायरॉयड की ख्याल रखना बेहद जरूरी है।

जिन लोगों को थायरॉयड की समस्या है, उन्हें अपने खानपान का विशेष रूप से ख्याल ध्यान देना चाहिए। आज आपको इस आर्टिकल में कुछ फ्रूट्स के बारे में बताएंगे, जो थायरॉयड की सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

सेब

सेब सेहत के लिए वरदान माना जाता है। अगर आप इसे नियमित रूप से खाते हैं, तो आप कई गंभीर बीमारियों से बचे रहेंगे। यह थायरॉयड के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसके अलावा यह वजन कम करने और ब्लड शुगर का स्तर सामान्य रखने में भी मदद करता है। सेब आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है, जिससे थायरॉयड ग्रंथि को अच्छी तरह से काम करने में मदद करता है। सेब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है। जिससे दिल से जुड़ी बीमारी कम होती है।

बेरीज

जामुन एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण आपके थायरॉयड ग्रंथी के लिए फायदेमंद है। अगर आप डायबिटीज और वजन बढ़ने से परेशान हैं, तो जामुन जरूर खाएं, क्योंकि ये दोनों समस्याएं  रोग के मामले में आम हैं। आप अपनी डाइट में रोजाना स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी आदि शामिल कर सकते हैं।

संतरा

संतरा विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। यह थायरॉयड ग्रंथी में होने वाले सूजन को कम करता है। इसमें मौजूद विटामिन-सी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। संतरा डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है। यह रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है। इसके अलावा संतरा त्वचा को नुकसान होने से बचाता है और घावों को ठीक करने में मदद करता है।

अनानास

अनानास में विटामिन सी और मैंगनीज का समृद्ध स्रोत है। ये दोनों पोषक तत्व हमारे शरीर को कई समस्याओं से बचा सकते हैं। इस खट्टे फल में विटामिन बी भी होता है, जो थायरॉयड के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकता है। अनानास का सेवन कैंसर, ट्यूमर और कब्ज से पीड़ित लोगों के लिए भी अच्छा है।

थायरॉयड में न खाएं ये फूड्स

अगर आप थायरॉयड के मरीज हैं, तो तो आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों से बचने की ज़रूरत है जिनमें गोइट्रोजेन हो सकते हैं। इस प्रकार के खाद्य पदार्थों को कम मात्रा में खाना चाहिए। इसके अलावा प्रोसेस्ड फूड भी सीमित मात्रा में लेना चाहिए। अगर आपको थायरॉयड की समस्या केक, कुकीज़, चिप्स आदि खाने से परहेज करें।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik