Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Health Tips: डायबिटीज कंट्रोल करना चाहते हैं, तो डाइट में शामिल करें ये नेचुरल हर्ब्स

Health Tipsआजकल शुगर की समस्या आम होती जा रही है। इस बीमारी के कारण शरीर के अन्य अंग भी प्रभावित होते हैं इसलिए जरूरी है कि शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल में रखें। डायबिटीज के के मरीजों के लिए कुछ हर्ब्स काफी फायदेमंद होते हैं इनका इस्तेमाल कर ब्लड शुगर का लेवल सामान्य किया जा सकता है।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Sat, 14 Oct 2023 09:03 AM (IST)
Hero Image
Health Tips: इन हर्ब्स की मदद से कम करें ब्लड शुगर लेवल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Health Tips: शरीर में जब शुगर लेवल बढ़ जाता है, तो डायबिटीज की बीमारी होती है। यह बीमारी किसी भी उम्र में इंसान को हो सकती है। आजकल बच्चे भी इस बीमारी के शिकार हो रहे हैं। डायबिटीज धीरे-धीरे पूरे शरीर को खराब करती है, इसलिए जरूरी है कि शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल रखें। डायबिटीज के रोगी इन हर्ब्स की मदद से शुगर को कंट्रोल में रख सकते हैं। तो आइए जानते हैं वे कौन से हर्ब्स हैं, जो शुगर को कंट्रोल में रखते हैं।

दालचीनी

खाने का स्वाद बढ़ाने वाली दालचीनी शरीर में शुगर के लेवल को कंट्रोल में रखती है। ये इंसुलिन रेजिस्टेंस काम करने के साथ कोलेस्ट्रोल और फैट को भी कम करने में मदद करती है, इसलिए एक चुटकी दालचीनी का पाउडर रोजाना डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप इसे चाय में भी डालकर भी पी सकते है।

यह भी पढ़ें: पौष्टिक गुणों से भरपूर है साबूदाना, एनर्जी बूस्ट करने से लेकर पाचन तक में फायदेमंद

काली मिर्च

काली मिर्च भी शुगर लेवल को कंट्रोल में रखती है। इसमें पिपेरिन नाम का कंपोनेंट पाया जाता है, जिससे ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है।

मेथी दाने

मेथी दाने में घुलनशील फाइबर पाया जाता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कम करता है। इसके दाने या तो आप सीधे खा सकते हैं या चाय में डाल सकते हैं।

जामुन के बीज

जामुन के बीज में एल्कालॉइड पाए जाते हैं, जो स्टार्च को शुगर में बदलने से रोकते हैं और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते हैं।

सदाबहार

सदाबहार डायबिटीज के लिए रामबाण माना जाता है। इसके सेवन से पेनक्रियाज में एक्टिविटी बढ़ती है, जिससे इंसुलिन स्राव में मदद मिलती है।

गुरमार

गुरमार या जिम्नेमा एक ऐसी जड़ी बूटी है जिसका उपयोग आय़ुर्विक चिकित्सा में किया जाता है। ये शुगर खाने की लालसा को कम करती है साथ ही ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखती है।

यह भी पढ़ें: वजन कम करने में मदद करते हैं सब्जा के बीज, जानिए डाइट में कैसे करें इस्तेमाल

एलोवेरा

एलोवेरा जेल ब्लड शगुर को कम करने में मदद करता है। हालांकि इसका उपयोग किसी डॉक्टर की सलाह के बाद ही करना चाहिए।क्योंकि ये दवाइयों के साथ रिएक्ट कर सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik