Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diabetic Care Tips: डायबिटीज का रामबाण इलाज हैं ये पत्तियां, बढ़ा हुआ ब्लड शुगर तेजी से होगा कंट्रोल

Diabetic Care Tips इन दिनों गलत डाइट और बदलती लाइफस्टाइल के कारण लोग डायबिटीज के शिकार होते जा रहे हैं। यह बीमारी शरीर के अन्य अंगों को भी प्रभावित करती है। हालांकि बढ़े हुए ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए डाइट में बदलाव करने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा रोजाना एक्सरसाइज करना भी जरूरी है। शुगर को कंट्रोल करने में कुछ पत्तियां भी काफी कारगर हैं।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Wed, 22 Nov 2023 09:39 AM (IST)
Hero Image
Diabetic Care Tips: ब्लड शुगर कंट्रोल करने में कारगर हैं ये पत्तियां

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Diabetic Care Tips: दुनियाभर में  डायबिटीज की समस्या आम होती जा रही है। यह एक लाइलाज बीमारी है। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है यह आपकी आंखों, हार्ट,किडनी और फिर पूरे शरीर को अपने गिरफ्त में लेकर पैरालिसिस तक कर देती है। यह बीमारी शरीर को अंदर से खोखला कर कमजोर बना देती है।

समय रहते हुए इससे छुटकारा पाने के लिए जितना हो नेचुरल सोर्स को ट्राई करें क्योंकि ये न सिर्फ आपकी इस बीमारी को जड़ से खत्म करता है बल्कि अपने तरीकों से अन्य दूसरे फायदे भी पहुंचाते हैं। आज आपको कुछ ऐसी पत्तियों के बारे में बताएंगे जो डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकती हैं। 

औषधीय गुणों का खजाना है ये पत्तियां

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल का डिसबैलेंस न केवल इम्यून सिस्टम को खराब करता है बल्कि न्यूरोलॉजिकल और सर्कुलेटरी सिस्टम सिस्टम को भी प्रभावित कर सकता है, जिसके कारण आपके शरीर को बहुत सारे गंभीर रोग होने का डर बना रहता है, इसलिए औषधिय गुणों से भरपूर इन पत्तियों को भी दवा के रूप में ले सकते हैं।

नीम की पत्तियां

एंटी बैक्टिरियल और एंटी फंगल गुणों से भरपूर नीम की पत्तियों का सेवन शरीर में ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखने में सहायक होता है। कोशिश करें कि नीम की पत्तियों को सुबह खाली पेट चबाकर खाएं।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में अक्सर बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द, तो अभी से इन फूड्स को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

अश्वगंधा की पत्तियां

अश्वगंधा की पत्तियों से बनने वाली दवाएं या खुद पत्तियां ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करती है।अश्वगंधा टाइप टू डायबिटीज में बेहद फायदेमंद है। इसका चूर्ण और टैबलेट भी मार्केट में उपलब्ध है। इसमें कई मैक्रो और माइक्रो न्यूट्रिएंट्स होते हैं, इतना ही नहीं आयुर्वेद का मानना है कि अश्वगंधा एंटीबायोटिक रसायनों से भरपूर होता है।

करी पत्ता

ऐंटी ऑक्सीडेंट और फ्लेवोनाइड्स से भरपूर करी पत्ता शरीर में हाई ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है। इसलिए अगर आप भी डायबिटीज रोग से पीड़ित हैं,  तो डेली सुबह खाली पेट 6 से 8 हरी करी पत्तियों का सेवन जरूर करें।

मेथी की पत्तियां

कैल्शियम,आयरन, मैंगनीज, विटामिन ए, बी 6,और विटामिन-सी, फोलिक एसिड, राइबोफ्लेविन, कॉपर, पोटैशियम जैसे अनेक गुणों का खजाना है मेथी की पत्तियां। ये हमारे शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करती हैं। कसूरी मेथी भी उतनी ही फायदेमंद होती है।

यह भी पढ़ें: दूध में हींग मिलाकर पीने के हैं जबरदस्त फायदे, आप भी करें ट्राई

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

Picture Courtesy: Freepik