Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Health Tips: सुबह की ये आदतें बढ़ा सकती हैं आपका वजन, फिट रहने के लिए आज से ही करें बदलाव

Health Tips एक हेल्दी मॉर्निंग रूटीन शरीर को स्वस्थ रखने के लिए काफी महत्वपूर्ण है। कई बार सुबह की शुरुआत अच्छी न हो तो पूरा दिन खराब जाता है। अक्सर लोग सुबह उठते ही चाय या कॉफी पीने लगते हैं कुछ लोग तो ब्रेकफास्ट भी स्किप कर देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं ये आदतें वजन बढ़ने का कारण बनती हैं।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Thu, 21 Sep 2023 07:12 AM (IST)
Hero Image
Health Tips: ये आदतें बढ़ा सकती हैं आपका वजन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Health Tips: हम सभी चाहते हैं कि सुबह की शुरुआत अच्छी हो, लेकिन कई बार हमारी कुछ आदतें पूरे दिन को बर्बाद कर देती हैं। अगर आप सुबह ऑफिस के लिए लेट हो जाएं, तो बॉस की डांट तो पड़ेगी ही, साथ ही आपका मूड भी खराब हो जाएगा। जिससे आप पूरा दिन बेमन से काम करेंगे और इसका असर आपके परफॉर्मेंस पर पड़ेगा।

ऐसी ही कुछ आदतें हैं, जिन्हें बदलना बेहद जरूरी हैं, क्योंकि इनका असर मानसिक और शारीरिक दोनों तौर पर पड़ता है। इन आदतों की वजह से बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, साथ ही प्रोडक्टिविटी भी कम होती है। तो आइए जानते हैं कौन सी हैं वे आदतें जिन्हें बदलना जरूरी है।

देर से उठना

सुबह देर से उठने की आदत सेहत के साथ-साथ आपके दिन की शुरुआत के लिए भी सही नहीं हैं। देर से उठने से आप जल्दी में रहेंगे और ब्रेकफास्ट स्किप करेंगे, जो आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक हैं। सुबह सबसे पहले ब्रेकफास्ट करने से सेहत दुरुस्त रहती है। साथ ही, ज्यादा देर तक सोने वाले लोगों को मोटापा जल्दी घेरता है।

सुबह उठकर पानी नहीं पीना

सुबह उठकर सबसे पहले पानी पीने की सलाह दी जाती है। कहते हैं, सुबह एक गिलास पानी पीने से शरीर से सारे टॉक्सिक पदार्थ बाहर चले जाते हैं। साथ ही पाचन तंत्र मजबूत होता है और मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है, इसलिए दिन की शुरुआत एक गिलास गुनगुने पानी से करें और दिनभर कम से कम आठ गिलास पानी जरूरी पिएं।

यह भी पढ़ेंWorld Alzheimer's Day 2023: भूलने की आदत से हैं परेशान, तो याददाश्त बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

अनहेल्दी फूड्स और ब्रेकफास्ट स्किप करना

सुबह की शुरुआत अगर आप अनहेल्दी फूड्स से करते हैं, जैसे पिज्जा, बर्गर, तो ये आपके सेहत के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकते हैं। साथ ही सुबह ब्रेकफास्ट स्किप करने से वजन भी बढ़ सकता है। इसलिए सुबह का ब्रेकफास्ट हेल्दी होना चाहिए, जिसमें प्रोटीन, विटामिन जैसे पोषक तत्व शामिल हो।

खाते वक्त टीवी देखना

खाना खाते वक्त टीवी देखने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इससे वजन बढ़ने की संभावना ज्यादा होती है। दरअसल जब आप टीवी देखते हुए खाना खाते है, तो आपको ध्यान नहीं होता कि आप कितना खा रहे हैं, इस वजह से कई बार ओवरईटिंग हो जाती है जिसके कारण वजन तेजी से बढ़ने लगता है।

सुबह एक्सरसाइज न करना

अच्छी सेहत के लिए अच्छे खाने के साथ-साथ एक्ससाइज भी जरूरी है। अगर आप सुबह एक्सरसाइज नहीं करते हैंस तो आज से ही शुरु कर दें, जिससे आप फिट रहेंगे और वजन भी नहीं बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें: Stress Relieving Foods: ज्यादा टेंशन लेंगे तो होंगे बड़ी बीमारियों का शिकार, छुटकारा पाने के लिए खाएं ये फूड्स

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik