Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इन Protein-Rich Foods से शरीर को मिलेगी फौलाद जैसी ताकत, दूर होगी थकान और कमजोरी की समस्या

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सभी पोषक तत्वों का सही मात्रा में मौजूद होना जरूरी है। इन पोषक तत्वों में प्रोटीन भी शामिल है। प्रोटीन शरीर में कई जरूरी फंक्शन करता है। इसलिए शरीर में प्रोटीन की कमी होना काफी नुकसानदेह साबित हो सकता है। इसलिए हम आपको प्रोटीन से भरपूर कुछ फूड्स (Protein-Rich Foods) के बारे में बताने वाले हैं। आइए जानें।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Thu, 03 Oct 2024 10:16 AM (IST)
Hero Image
Protein की कमी दूर करने के लिए खाएं ये 5 चीजें (Picture Courtesy: AI Generated/ Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Protein-Rich Foods: प्रोटीन हमारे शरीर के निर्माण और मरम्मत के लिए जरूरी पोषक तत्व है। यह हमारे शरीर के हर एक सेल, अंग और टिश्यू में पाया जाता है। प्रोटीन हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करने, हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने (Protein-Rich Foods for Muscle Growth), इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने और अन्य जरूरी कामों में मदद करता है। इसलिए शरीर में प्रोटीन का सही मात्रा में मौजूद होना जरूरी है। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि प्रोटीन की हमारे शरीर में भूमिका क्या है और किन फूड्स की मदद से शरीर में प्रोटीन की मात्रा को पूरा किया जा सकता है।

प्रोटीन की जरूरत क्यों होती है?

  • एनर्जी देता है- प्रोटीन हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है, खासकर जब हममें कार्बोहाइड्रेट और फैट्स की कमी होती है।
  • हड्डियों और मांसपेशियों का निर्माण और मरम्मत करता है- प्रोटीन हमारे शरीर में हड्डियों और मांसपेशियों का निर्माण और मरम्मत करने में मदद करता है। यह बच्चों, किशोरों, गर्भवती महिलाओं और एथलीटों के लिए खासतौर से जरूरी है।
  • इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देता है- प्रोटीन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है, जिससे हमारे शरीर को इन्फेक्शन और बीमारियों से बचाने में मदद मिलती है।
  • एंजाइम और हार्मोन बनाना- एंजाइम और हार्मोन बनाने के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है।

यह भी पढ़ें: ये प्रोटीन से भरपूर नाश्ते मिनटों में हो जाते हैं तैयार, पकाने की भी नहीं पड़ती जरूरत

प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत क्या हैं?

प्रोटीन कई फूड आइटम्स में पाया जाता है। प्रोटीन के कुछ अच्छे स्रोतों में शामिल हैं

  • मीट- मीट प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है। इसमें चिकन, टर्की, मटन आदि शामिल हैं। इन्हें खाने से शरीर को जरूरी प्रोटीन मिलता है।
  • अंडे- अंडे प्रोटीन के उच्च गुणवत्ता वाले स्रोत हैं। एक अंडे में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन होता है। इसलिए रोजाना अंडे खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा किया जा सकता है। अंडे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में भी मदद करते हैं।
  • डेयरी प्रोडक्ट- डेयरी प्रोडक्ट भी प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं। इसमें दूध, दही, पनीर और छाछ शामिल हैं। इन्हें खाने से प्रोटीन के साथ-साथ कैल्शियम भी मिलता है, जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं
  • फलियां और नट्स- फलियां और नट्स भी प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं। इसमें बीन्स, मटर, सोयाबीन, छोले, बादाम, काजू, अखरोट और अन्य शामिल हैं। इसके साथ ही, इनमें फाइबर भी पाया जाता है।
  • सी फूड्स- सी फूड्स भी प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है। इसमें मछली, झींगा, केकड़ा आदि शामिल हैं। इनमें जरूरी मिनरल, ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन भी पाए जाते हैं।

यह भी पढ़ें: प्रोटीन की कमी दूर करने के लिए शाकाहारी फूड्स