Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तेजी से Blood Sugar बढ़ाते हैं ये ड्राई फ्रूट्स, Diabetes के मरीज भूलकर भी न करें इन्हें डाइट में शामिल

सेहतमंद रहने के लिए ज्यादातर लोग अपनी डाइट में Dry fruits यानी सूखे मेवे शामिल करते हैं। कई पोषक तत्वों से भरपूर ये ड्राई फ्रूट्स सेहत को ढेरों फायदे पहुंचाते हैं लेकिन अगर आप कहें कि कुछ ऐसे ड्राई फ्रूट्स हैं जिन्हें खाने से डायबिटीज के मरीजों को नुकसान होगा तो क्या आप यकीन करेंगे। आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ सूखे मेवों के बारे में बताएंगे।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Tue, 16 Jul 2024 04:59 PM (IST)
Hero Image
डायबिटीज में भूलकर भी न खाएं ये ड्राई फ्रूट्स (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Dry fruits यानी सूखे मेवे हमारी सेहत के लिए काफी गुणकारी माने जाते हैं। इन्हें डाइट में शामिल करने से सेहत को ढेरों फायदे मिलते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर ड्राई फ्रूट्स एनर्जी बरकरार रखने के साथ ही इम्युनिटी भी बूस्ट करता है। यही वजह है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स भी इन्हें डाइट का हिस्सा बनाने की सलाह देते हैं। हालांकि, कुछ लोग ऐसे भी है, जिन्हें ड्राई फ्रूट्स नुकसान पहुंचा सकते हैं। डायबिटीज के मरीज इन्हीं में से एक है, जिन्हें कुछ खास तरह के ड्राई फ्रूट्स से दूरी बनानी चाहिए।

ऐसा इसलिए क्योंकि यह इन्हें खाने से ब्लड शुगर का लेवल अचानक बढ़ सकता है, जो डायबिटीज में हानिकारक हो सकता है। इसके अलावा, सूखे मेवे कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं, जो ब्लड शुगर को बढ़ाने में योगदान करते हैं। ऐसे में आज इस आर्टिकल में जानेंगे डायबिटीज में भूलकर भी किन ड्राई फ्रूट्स को नहीं खाना चाहिए।

यह भी पढ़ें- हेल्दी हार्ट से लेकर वेट लॉस तक, डेली डाइट में फाइबर को शामिल करने से मिलते हैं कई गजब फायदे

अंजीर

अंजीर यूं तो कई गुणों का खजाना होता है, लेकिन इसमें मौजूद नेचुरल शुगर डायबिटीज के मरीजों के लिए हानिकारक होती है। इसकी वजह से ब्लड शुगर लेवल में बढ़ोतरी हो सकती है।

सूखे आम

सूखे आम भी डायबिटीज के मरीजों के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं। दरअसल, इसमें बहुत अधिक मात्रा में चीनी होती है, जिससे ब्लड शुगर के लेवल में बढ़ोतरी हो सकती है, जिससे डायबिटीज की समस्या खराब हो सकती है।

किशमिश

कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर किशमिश को भी डायबिटीज में खाने से परहेज करना चाहिए। इसमें भी नेचुरल शुगर काफी ज्यादा मात्रा में होती है, जिससे ब्लड शुगर का लेवल तेजी से बढ़ सकता है ।

खुबानी

खुबानी में भी नेचुरल शुगर की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है, जो डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति के ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करती है।

क्रैनबेरीज

क्रैनबेरीज को अक्सर अलग से मीठा किया जाता है, जिसक वजह से इसमें हानिकारक शुगर की मात्रा ज्यादा होती है। ऐसे में क्रैनबेरी में मौजूद ज्यादा चीनी की मात्रा डायबिटीज के मरीजों को काफी नुकसान हो सकता है।

डेट्स

विशेषज्ञों का मानना है कि डेट्स यानी खजूर में भी शुगर में मात्रा काफी ज्यादा होती है, जिससे डायबिटीज के मरीजों द्वारा इन्हें खाने से ब्लड में ग्लूकोज तेजी से बढ़ता है।

​आलूबुखारा

​आलूबुखारा यानी प्लम्स भी डायबिटीज में खाना नुकसानदेह हो सकता है। इनमें भी नेचुरल शुगर की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है, जिससे ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें-  बरसात के मौसम में सेहत दुरुस्त करते हैं ये मौसमी फल, Monsoon Diet में शामिल कर रहें फिट और हेल्दी

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।