Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सुपरफूड से कम नहीं हैं आपके किचन में रखे ये मसाले, डायबिटीज समेत इन समस्याओं से दिलाते हैं राहत

हमारे किचन में मौजूद मसाले न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि सेहत को भी कई फायदे पहुंचाते हैं। हालांकि कई लोग इनसे होने वाले फायदों से अभी तक अनजान है। ये सभी मसाले सुपरफूड की तरह काम करते हैं और कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत दिलाते हैं। आइए जानते हैं आपके किचन में मौजूद ऐसे ही कुछ मसालों के बारे में-

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 24 Feb 2024 09:39 AM (IST)
Hero Image
गुणों का खजाना है किचन में रखें ये फूड आइटम्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय रसोई में कई ऐसे मसाले और जड़ी-बूटियां इस्तेमाल होती हैं, जो खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही हमारी सेहत को भी काफी फायदा पहुंचाती है। इन दिनों तेजी से बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की गलत आदतें लोगों को कई समस्याओं का शिकाह बना रही है। साथ ही आजकल लोगों की इम्युनिटी भी काफी कमजोर होती जा रही है। ऐसे में आपके किचन में मौजूद ये मसाले और जड़ी-बूटियां आपको सेहतमंद में काफी मददगार साबित होंगे।

ढेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर से फूड आइटम्स किसी सुपरफूड से कम नहीं है, तो खाने का स्वाद बढ़ाकर आपको सेहतमंद भी बनाता है। आइए जानते हैं आपको किचन में छिपे कुछ ऐसे ही सुपरफूड्स के बारे में-

यह भी पढ़ें- Diabetes के मरीज बेफिक्र खा सकते हैं ये हेल्दी स्नैक्स, शुगर लेवल भी रहेगा कंट्रोल

हल्दी

लगभग हर सब्जी और दाल में इस्तेमाल होने वाली हल्दी असल में किसी सुपरफूड से कम नहीं है। खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए मशहूर हल्दी अपने औषधीय गुणों के लिए भी जानी जाती है। अपने एक्टिव कंपाउंड करक्यूमिन के साथ हल्दी एक शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट है, जो ब्रेन फंक्शन में सुधार और हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करने के लिए जानी जाती है।

अदरक

अदरक का नाम सुनते ही ज्यादातर लोगों के मन सबसे पहले अदरक की चाय का ही ख्याल आता है। इसके अलावा लोग कई व्यंजनों को बनाने के लिए भी इसका इस्तेमाल करते हैं। आमतौर पर मसाले के रूप में इस्तेमाल होने वाला अदरक एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड का एक पावरहाउस है, जो पाचन में सहायता करता है और मतली को कम करता है।

लहसुन

लहसुन लगभग हर भारतीय रसोई में इस्तेमाल होने वाला एक लोकप्रिय मसाला है। अपनी खास महक और स्वाद के लिए मशहूर लहसुन अपने प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के लिए भी जाना जाने वाला लहसुन एंटीऑक्सीडेंट से भी समृद्ध है। यह ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद करता है।

दालचीनी

खाने की सुगंध बढ़ाने और स्वाद को दोगुना करने के लिए इस्तेमाल होने वाला यह मीठा मसाला डायबिटीज की समस्या के लिए रामबाण इलाज है। यह ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है, सूजन को कम करता है और इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं।

शहद

आमतौर पर नेचुरल स्वीटनर के रूप में इस्तेमाल होने वाला शहद अपने ढेर सारे गुणों की वजह से लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण घाव भरने और गले की खराश को दूर करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें- वीगेन डाइट वालों के लिए बढ़िया विकल्प है Millet Milk, सेहत के साथ ही त्वचा के लिए भी है गुणकारी

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik