Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

No Exercise Calories Burn: बिना कसरत करना चाहते हैं कैलोरी बर्न, तो ये टिप्स आएंगी आपके बड़े काम

No Exercise Calories Burn कुछ लोग फिटनेस फ्रीक होते हैं तो वहीं कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनसे तमाम कोशिशों के बावजूद कसरत नहीं हो पाती। ऐसे लोगों के लिए कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से वो अपनी कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Mon, 10 Apr 2023 09:01 AM (IST)
Hero Image
बिना कसरत करना चाहते हैं कैलोरी बर्न, यह रहे टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। No Exercise Calories Burn: कसरत करना सेहत के लिए बेहद आवश्यक है और इसके अनेकों लाभ हैं। इसके बावजूद कई लोग ऐसे हैं, जिनके लिए नियमित रूप से व्यायाम कर पाना मुश्किल होता है। ऐसे लोग मन ही मन इस बात का पछतावा भी करते हैं कि वो खुद को कैसे फिट रखे और शरीर में जमा हो रही एक्सट्रा कैलोरीज कैसे बर्न करें। अगर आपके मन में भी यही दुविधा है तो परेशान न हों। हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप बिना व्यायाम किए भी कैलोरी बर्न कर सकते हैं। बस दिनचर्या में छोटे-छोटे बदलावों से लेकर नई आदतों को अपनाने तक, आप इन तरीकों को आजमा कर बिना जिम जाए भी खुद को फिट रख सकेंगे।

बिना कसरत कैलोरी बर्न करने के तरीके

1. लिफ्ट के बजाय सीढ़ियां लें

अगर संभव हो तो, कोशिश करें कि अपने घर या फिर ऑफिस में लिफ्ट के बजाय सीढ़ियां लें। इससे आपको कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है। इस साधारण से परिवर्तन से आपके समग्र स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण अंतर आ सकता है। सिर्फ दो मिनट सीढ़ियां चढ़ने से करीब 25 कैलोरी बर्न की जा सकती है।

2. पैदल चलें

टहलना एक आम दैनिक दिनचर्या है और इस तरह से आप बिना कसरत किए ही कैलोरी बर्न कर सकते हैं। वॉकिंग एक ऐसे गतिविधि है, जिसे कहीं भी किया जा सकता है और इसके लिए किसी विशेष उपकरण की भी आवश्यकता नहीं होती। हर दिन सिर्फ 30 मिनट टहलना आपको लगभग 150-200 कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकता है।

3. फोन पर बात करते समय खड़े हो जाएं

अगर आपको रोजाना फोन पर बहुत अधिक समय बिताना पड़ता है, तो कोशिश करें कि बात करते समय खड़े हो जाएं। इससे आपके शरीर को अधिक मेहनत करनी पड़ती है और आप अधिक कैलोरी बर्न कर सकेंगे। फोन पर बात करते समय खड़े होने से पॉस्चर में भी सुधार हो सकता है और पीठ दर्द का खतरा कम हो सकता है।

4. ज्यादा खड़े रहें और कम बैठें

हममें से ज्यादातर लोग डेस्क पर या कंप्यूटर के सामने बैठकर काफी समय बिताते हैं। ऐसे में लंबे समय तक बैठे रहने को विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं जैसे मोटापा, हृदय रोग और टाइप 2 मधुमेह के खतरे का कारण माना गया है। कोशिश करें कि ज्यादा देर तक खड़े रहें और कम बैठें। इससे आप बिना जिम जाए ही प्रति दिन अतिरिक्त 50-60 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। बस हर घंटे कुछ मिनटों के लिए खड़े हो जाएं।

5. घर की सफाई करें

घर की सफाई करना कैलोरी बर्न करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। वैक्यूमिंग, स्वीपिंग और डस्टिंग के लिए आपके शरीर को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है, जिससे आपको कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, साफ सुथरा घर तनाव कम करने और मूड को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है।

6. कुकिंग करना

खाना पकाना कैलोरी बर्न करने का एक और शानदार तरीका हो सकता है। हर दिन एक पूरा मील तैयार करने के लिए शरीर को काफी मेहनत करनी पड़ती है, जिससे आपको अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, अगर आप खुद कुकिंग कर रहे हैं तो आपके शरीर को भी हेल्दी डाइट मिलता है, जो कि एक अच्छी आदत है।

7. खूब पानी पिएं

एक स्वस्थ जीवन शैली पाना है तो पीने का पानी इसमें सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह आपको कैलोरी बर्न करने में भी मदद कर सकता है। पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जो कैलोरी बर्न करने के लिए जिम्मेदार होता है। इसके अलावा, ठंडा पानी पीने से आपको अधिक कैलोरी जलाने में भी मदद मिल सकती है, क्योंकि शरीर के तापमान पर पानी गर्म करने के लिए बॉडी को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है।

8. पर्याप्त नींद लें

अच्छी नींद लेना वैसे तो समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। लेकिन अध्ययनों से पता चला है कि पर्याप्त नींद लेने से भी आपको कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है। नींद की कमी से वजन बढ़ सकता है और मेटाबॉलिज्म धीमा हो सकता है। इसलिए कोशिश करें कि आप हर रात पर्याप्त नींद ले रहे हैं, आपको बिना कोशिश किए भी कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है।

9. च्युइंग गम चबाएं

च्युइंग गम चबाना एक ऐसी गतिविधि है, जिसे करते हुए आपको पता भी नहीं लगेगा कि आपने कितनी कैलोरी बर्न कर ली। च्युइंग गम चबाने से कैलोरी बर्न करने में तो मदद मिलेगी ही, साथ ही यह आपकी भूख को भी कम कर सकता है। इस तरह अनहेल्दी स्नैकिंग से बचने में भी काफी मदद मिल सकती है।

10. बार-बार ब्रेक लें

बार-बार ब्रेक लेने से आपको कैलोरी बर्न करने और अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है। अध्ययनों से पता चला है कि हर 30 मिनट में ब्रेक लेने से अधिक कैलोरी जलाने, एकाग्रता और उत्पादकता को सुधारने में मदद मिल सकती है।