Move to Jagran APP

Pregnancy Care Tips: डिलीवरी में न हो कोई परेशानी, इसके लिए प्रेग्नेंसी के आखिरी महीनों में ऐसे रखें ध्यान

Pregnancy Care Tips प्रेग्नेंसी एक सुखद एहसास है लेकिन अगर आपने इस दौरान कुछ बातों पर गौर न किया तो ये सुखद एहसास दुखद एक्सपीरियंस में बदल सकता है। इसलिए बेहद जरूरी है गर्भावस्था में खानपान के साथ हेल्दी रूटीन भी फॉलो करना। आइन जानते है प्रेग्नेंसी के आखिरी महीनों में किन बातों का रखना चाहिए खासतौर से ध्यान जिससे न हो कोई कॉम्प्लीकेशन।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Wed, 25 Oct 2023 08:06 AM (IST)Updated: Wed, 25 Oct 2023 08:06 AM (IST)
Pregnancy Care Tips: प्रेग्नेंसी के आखिरी महीनों में इन बातों का रखें खास ध्यान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Pregnancy Care Tips: वैसे तो प्रेग्नेंसी का हर एक महीना खास होने के साथ ही नाजुक भी होता है। जहां अच्छी देखरेख से आने वाले कई कॉम्प्लीकेशन्स को कम किया जा सकता है, तो वहीं हल्की सी भी लापरवाही मां और बच्चा दोनों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। आज के लेख में हम जानेंगे प्रेग्नेंसी के आखिरी महीनों में कैसे रखें अपना रूटीन और खानापान, जिससे बचा जा सके डिलीवरी के समय आने वाली परेशानियों से। 

9वें महीने में कैसा होना चाहिए खानपान

- प्रेग्नेंसी के दौरान मूड स्विंग्स होते रहते हैं, कभी मीठा खाने का दिल करता है, तो कभी तीखा-चटपटा। नॉनवेज खाने के लिए भी दिल ललचाता रहता है, तो चिकन, मटन तो फिर भी ठीक है, लेकिन इस दौरान सी फूड खाना अवॉयड करें। ऐसा इसलिए क्योंकि सी फूड में ओमेगा 3 की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। प्रेग्नेंसी के आखिरी महीने में ओमेगा-3 को पचाने में द‍िक्‍कत हो सकती है, जो परेशानी बढ़ा सकता है।

- इसके अलावा जंक और ऑयली फूड खाना भी पूरी तरह से अवॉयड करना चाहिए। तीखा, चटपटा और मसालेदार खाना पेट संबंधी बीमारियों की वजह बन सकता है। 

- एसिडिटी की प्रॉब्लम न हो, इसके लिए चाय-कॉफी कम पिएं। 

- एल्कोहॉल का सेवन तो पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए। वैसे तो इसकी सलाह एक्सपर्ट्स प्रेग्नेंसी की शुरुआत में ही दे देते हैं, लेकिन आखिरी महीनों में इसका खास ध्यान रखना चाहिए। 

- प्रेग्नेंसी के आखिरी महीने में कैल्शियम रिच डाइट लेने से बच्चे की हड्डियां भी मजबूत होती हैं। साथ ही कैल्शियम का भरपूर इंटेक प्रेग्नेंसी के बाद जोड़ो के दर्द से भी राहत दिलाता है। इसके लिए अपनी डाइट में दूध, दही, संतरा और तिल आदि को शामिल करें।

- प्रेग्नेंसी के आखिरी महीने में बच्चे का पूरा विकास हो चुका होता है। जिसके कारण वजन भी बढ़ चुका होता है। इस दौरान आपको पाचन संबंधी समस्याएं परेशान कर सकती है। इससे बचने के लिए आपको फाइबर रिच फूड्स का सेवन करना चाहिए।  

ये भी पढ़ें- Pregnancy Tips: बच्चे पर गहरा असर डालती है प्रेग्नेंसी में आपके सोने की पोजिशन, जानें क्या है सही तरीका

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.