Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Til Gud Benefits: सर्दी और तिल-गुड़ का कॉम्बिनेशन है बेहद खास, खाने से होंगे गजब के फायदे

Til Gud Benefits सर्दियों से बचाव के लिए डाइट में कुछ गर्म और हेल्दी चीजों को शामिल करना जरूरी हो जाता है। महंगे ड्राई-फ्रूट्स खरीदना भी सभी के बजट में नहीं होता है। ऐसे में शरीर में एनर्जी और गर्माहट बनाए रखने के लिए तिल और गुड़ बेस्ट ऑप्शन रहता है। यहां जानिए इन्हें खाने से हेल्थ को मिलने वाले ढेरों फायदे।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 13 Jan 2024 10:57 AM (IST)
Hero Image
सेहत के लिए लाभकारी है तिल और गुड़

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Til Gud Benefits: सर्दियों में अक्सर खाने-पीने की क्रेविंग्स बढ़ जाती हैं। इन दिनों सेहत से कॉम्प्रोमाइज करे बिना कुछ हेल्दी ढूंढ पाना मुश्किल भरा काम होता है। ऐसे में तिल और गुड़ एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। कई कारण हैं जो इन्हें विंटर डाइट में शामिल करने के लिए उपयोगी बनाते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको तिल और गुड़ खाने के फायदों के बारे में बताएंगे। ठंड के इस मौसम में कैसे ये सुपरफूड आपकी सेहत के लिए लाभदायक साबित होगा, आइए जानते हैं।

कॉन्स्टीपेशन से दिलाए राहत: सुबह सवेरे उठकर पाचन तंत्र को स्ट्रांग बनाने का अचूक तरीका है तिल का सेवन। इनमें अच्छी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, इसलिए इन्हें खाने से आपका पाचन तो बढ़िया होगा ही, साथ ही पेट से जुड़ी कई तकलीफे भी छूमंतर हो जाएंगी।

यह भी पढ़ें- क्या आप भी अक्सर दालों और बीन्स में हो जाते हैं कंफ्यूज, जो जानें इनके प्रकार और फायदे

सर्दी-खांसी और फ्लू से बचाव: इस मौसम में सर्दी-खांसी और फ्लू एक बड़ी समस्या है जिससे कई लोगों को जूझना पड़ता है। ऐसे में तिल को गुड़ के साथ मिलाकर रोजाना खाने से शरीर गर्म बना रहता है। इसे लड्डू के फॉर्म में भी खाना फायदेमंद हो सकता है।

खून की कमी करे दूर: शरीर में खून की कमी कई बीमारियों को न्यौता देती है। अगर आप भी इस दिक्कत से जूझ रहे हैं तो तिल को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसे खाने से एनीमिया का खतरा भी दूर होता है, साथ ही बॉडी में हीमोग्लोबिन का लेवल भी बढ़ता है। इन्हें आयरन का अच्छा सोर्स भी माना गया है।

हेल्दी स्किन और बाल: शरीर में न्यूट्रिएंट्स के लेवल को बूस्ट करने के लिए तिल और गुड़ के लड्डू बनाकर भी खा सकते हैं। ये आपके बालों और स्किन को हेल्दी रखने में मदद करेगा और एजिंग को भी कम करेगा।

कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर: तिल खाने से ब्लड प्रेशर को संतुलन में बनाए रखने में मदद मिलती है। ये मैग्नीशियम का बढ़िया सोर्स है। ये विटामिन ई, लिग्नांस और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होते हैं। बीपी और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी ये मददगार रहता है।

यह भी पढ़ें- खांस-खांसकर हो चुके हैं आप भी परेशान, तो इन घरेलू नुस्खों से पाएं जल्द आराम

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik