Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Soar Throat Remedies: गले में खराश और दर्द ने कर दिया है परेशान, तो इन उपायों से राहत पाएं

Soar Throat Remedies गले में खराश होना वैसे तो आम बात लगती है लेकिन कई बार इसकी अनदेखी भारी पड़ सकती है। इसके ऐसे में अगर बारिश के मौसम में आपका भी गला बार-बार खराब हो जाता है तो इसके उपाय से पहले इसके कारणों को समझना जरूरी है। आइये जानते हैं इसकी वजह और उपाय के बारे में ।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Sat, 19 Aug 2023 07:00 AM (IST)
Hero Image
गले की खराश से राहत पाने के लिए करें ये उपाय

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Soar Throat Remedies: मानसून का मौसम गर्मी से तो राहत दिला देता है, लेकिन साथ में उमस भी पैदा करता है। ऐसे में केवल चिपचिपाहट ही नहीं बल्कि कई अन्य तरह की परेशानियां भी घेर लेती हैं। जैसे गले में खराश, सामान्य एलर्जी, गले में तेज दर्द और जलन, निगलने में परेशानी, खांसी, सुस्ती और कभी-कभी बुखार का भी अनुभव हो सकता है। इसलिए इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि गले में खराश होने के कारण और उपाय क्या हैं।

गले में खराश होने के कारण क्या हैं?

मानसून के दौरान गले में खराश की समस्या के पीछे कई कारण हो सकते हैं। जैसे:

1. वायरल इन्फेक्शन

बारिश के मौसम में गले में खराश होना अब तक की सबसे आम परेशानी है। इसकी वजह सामान्य सर्दी या फ्लू से लेकर H1N1 और H3N2 वायरस भी हो सकते हैं।

2. बैक्टीरियल इन्फेक्शन

स्ट्रेप गले के लिए जिम्मेदार स्ट्रेप्टोकोकल बैक्टीरिया, मानसून के मौसम के नम और ह्यूमिड वातावरण में पनप सकते हैं, जिससे गले में गंभीर खराश के लक्षण पैदा हो सकते हैं।

3. एलर्जी

कुछ ऐसी बीमारियां हैं, जो मानसून में आम होती हैं। मानसून के दौरान हवा में नमी बढ़ने से भी एलर्जी हो सकती है, जिससे गले में जलन और खराश हो सकती है। यह उन लोगों के लिए और भी बुरा है, जिन्हें पहले से ही एलर्जी की परेशानी है या फिर जो लोग ब्रोन्कियल अस्थमा या क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज से पीड़ित हैं।

4. वातावरण में पाए जाने वाले बैक्टीरिया

बारिश के दौरान प्रदूषक तत्व और एलर्जी कारक अक्सर जमीन पर आ जाते हैं। यह सब सांस से संबंधी समस्याओं को जन्म देते हैं जो गले को प्रभावित करते हैं।

5. एसिड रिफ्लक्स

गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग मानसून के दौरान काफी देखने को मिलती है क्योंकि लोग डाइट में बदलाव करते हैं मसालेदार, तैलीय या तले हुए फूड आइटम्स का सेवन ज्यादा करते हैं। एसिड गले की परत में जलन पैदा कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप गले में खराश हो सकती है।

वहीं, जानकारों की मानें, तो बुजुर्गों में ये संक्रमण बदतर स्थिति में पहुंच सकता है। इसके अलावा डाबिटीज, हाई बीपी, लिवर, लंग और फेफड़े की बीमारियों से जूझ रहे लोगों को भी सावधान रहने की जरूरत है।

गले की खराश ठीक करने के लिए क्या करें?

गले की खराश ठीक करने के लिए कई घरेलू उपचार मौजूद हैं, जैसे:

1. गर्म खारे पानी के गरारे

अगर गले में खराश के कारण परेशानी हो रही है, तो राहत पाने का यह सबसे आसान तरीका है। गले की जलन से राहत पाने के लिए गुनगुने से गर्म पानी में एक चम्मच नमक घोलें और दिन में कई बार गरारे करें।

2. शहद और गर्म पानी

गले को आराम देने के लिए गर्म पानी या हर्बल चाय में एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं और पिएं। शहद में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जो संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं।

3. हाइड्रेटेड रहें

ध्यान रखें कि गले को नम रखने और असुविधा को कम करने के लिए पूरे दिन हर्बल टी, सूप या गर्म पानी जैसे लिक्विड चीजें पीते रहें।

4. भाप लें

गर्म पानी से भाप लेने से गले को आराम मिलता है और अंदर जमाव कम होता है, जिससे गले में खराश के लक्षणों से राहत मिलती है।

5. आवाज को आराम दें

आवाज़ पर दबाव डालने या ज़ोर से बोलने से बचने की कोशिश करें क्योंकि इससे गले में और अधिक जलन हो सकती है। गले को जितना आराम देंगे वह उतनी तेजी से ठीक होगा।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik