Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सही समय पर जांच कर सकता है Breast Cancer से बचाव, इन तरीकों से खुद करें लक्षणों की पहचान

कैंसर एक गंभीर बीमारी है जो किसी को भी अपना शिकार बना सकती है। इसके कई प्रकार होते हैं जो शरीर में विभिन्न हिस्सों को प्रभावित करते हैं। Breast Cancer इन्हीं प्रकारों में से एक है जो आमतौर पर महिलाओं को शिकार बनाता है। ऐसे में घर पर सेल्फ एग्जामिनेशन (Breast cancer self examination tips) की मदद से आप समय रहते इसकी पहचान कर सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Fri, 09 Aug 2024 08:05 AM (IST)
Hero Image
Breast Cancer Prevention Tips: ऐसे करें ब्रेस्ट कैंसर की पहचान (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। कैंसर (Cancer) से जूझना एक बेहद मुश्किल समय होता है, लेकिन अगर सही समय पर उचित जांच और सही इलाज मिल जाए, तो इस खतरनाक बीमारी से बचाव किया जा सकता है। कैंसर से बचने के लिए कदम उठाना जितना जरूरी है, उतना ही अधिक जरूरी है सही समय पर कैंसर की पहचान करना। कैंसर के कई प्रकार होते हैं, तो शरीर के विभिन्न अंगों को प्रभावित करते हैं। ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer Prevention Tips) इस गंभीर बीमारी का ऐसा ही एक प्रकार है, जो आमतौर पर महिलाओं को शिकार बनाता है।

हालांकि, समय रहते इसकी पहचान कई गंभीर परिणामों से बचा सकती है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे सेल्फ असेसमेंट के कुछ ऐसे तरीके, जिसकी मदद से आप खुद ही इसके शुरुआती लक्षणों (Breast Cancer Symptoms) की पहचान कर पुष्टि करने के लिए लैब टेस्ट करवा सकती हैं घर बैठे ब्रेस्ट कैंसर के परीक्षण (Breast cancer screening tips) के लिए फॉलो करें ये टिप्स-

यह भी पढ़ें-  Cancer जैसी जानलेवा बीमारी से बचाते हैं लाइफस्टाइल में 3 मामूली बदलाव, सुरक्षित रहने के लिए जरूर करें अमल

ऐसे करें सेल्प एनालिसिस

  • अपनी 3 मिडिल फिंगर निकालें और आर्मपिट और ब्रेस्ट एरिया में हल्का, मध्यम और फिर ज्यादा दबाव डाल कर किसी प्रकार के गांठ या बदलाव की जांच करें।
  • शीशे के सामने खड़े हो जाएं। हाथों को सीधा रखें और अपने दोनों ब्रेस्ट को देख कर इनका परीक्षण करें। ब्रेस्ट की स्किन, निप्पल, रंग या बनावट में किसी प्रकार का बदलाव दिखे तो इसे गंभीरता से लें। निप्पल में डिंपलिंग भी दिख सकती है, जिससे वे अंदर की तरफ घुसे हुए दिखते हैं। साथ ही ये भी नोट करें कि जो भी बदलाव हैं वो मात्र एक ब्रेस्ट में हैं या फिर दोनों में।
  • सीधे लेट जाएं जिससे ब्रेस्ट टिश्यू एक बराबर चेस्ट एरिया में फैल जाए। निप्पल पर हल्के, मध्यम और तेज दबाव डाल कर चेक करें कि किसी प्रकार का डिस्चार्ज, पस या पानी न निकल रहा हो। ऐसा होने पर तत्काल डॉक्टर को सूचित करें।
  • सामान्य रूप से ब्रेस्ट को छूने पर गर्माहट लगे या फिर कहीं रेडनेस या काला पड़ा हुआ निशान जैसा दिखे तो भी डॉक्टर को सूचित करें।
  • ब्रेस्ट पर बिना कारण लंबे समय तक खुजली होने पर भी इसे गंभीरता से लें।

यह भी रखें ध्यान

इस प्रकार असामान्य बदलाव या लक्षण महसूस होने पर अगला कदम ये होना चाहिए कि ब्रेस्ट कैंसर का पता जल्दी और कम गंभीरता वाले स्टेज में ही लगा लिया जाए। इसके लिए जरूरत है तत्काल डॉक्टर से परामर्श लेने की। फिर जरूरत अनुसार मेमोग्राफी या अल्ट्रासाउंड और अन्य जांचें कराने पर समय रहते ब्रेस्ट कैंसर का पता चल सकता है और इसके सही और सफल इलाज की संभावना बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें- क्या पुरानी चोट बन सकती है Bone Cancer का कारण? एक्सपर्ट से जानें कुछ ऐसे ही सवालों के जवाब