Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tips for Diabetes: डायबिटीज के मरीजों के लिए जहर हैं ये 6 ड्रिंक्स, आज ही बना लें इनसे दूरी

Tips for Diabetes तेजी से बदलती जीवनशैली और रोज की भागदौड़ के बीच लोग अक्सर अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देते हैं। ऐसे में लोग कई बीमारियों और समस्याओं का शिकार हो जाते हैं। डायबिटीज इन्हीं समस्याओं में से एक है जिससे कई लोग प्रभावित है। इस बीमारी में अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए। आइए जानते हैं उन ड्रिंक्स के बारे में जिसे डायबिटीज में नहीं पीना चाहिए।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sun, 10 Sep 2023 08:55 AM (IST)
Hero Image
डायबिटीज में भूलकर भी न पिएं ये ड्रिंक्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Tips for Diabetes: डायबिटीज भारत में होने वाली एक सबसे आम बीमारी है। यह एक दीर्घकालिक बीमारी है, जिसका कोई इलाज नहीं है। एक बार इस बीमारी की चपेट में आने के बाद सिर्फ दवाइयों की मदद से कंट्रोल किया जाता है। यह एक ऐसी स्थिति है, जिसमें हमारा पैक्रियाज पर्याप्त इंसुलिन नहीं बना पाता, जिससे ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है। हमारी बदलती जीवनशैली और खानपान की गलत आदत जैसे बहुत ज्यादा कैलोरी खाना और शारीरिक रूप से कम एक्टिव रहना डायबिटीज के खतरे को बढ़ाता है।

हालांकि, आप अपने खानपान और रोज की आदतों में सही बदलाव कर इस बीमारी मैनेज या फिर इसके खतरे को कम कर सकते हैं। आप इसके लिए मीठे ड्रिंक्स की जगह जूस आदि का चयन कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी ड्रिंक्स के बारे में, जिन्हें पीने से डायबिटीज के लोगों को बचना चाहिए। आइए जानते हैं-

फलों का रस या जूस

फलों का रस यानी फ्रूज जूस बिना चीनी मिलाए भी, ब्लड शुगर की बढ़ोतरी का कारण बन सकता है, क्योंकि उनमें बहुत अधिक प्राकृतिक शुगर होती है। फलों का जूस निकालने से फाइबर भी निकल जाता है, जिसके परिणामस्वरूप जूस पीने पर ब्लड शुगर बढ़ जाती है।

चीनी वाली चाय

चीनी वाली चाय में बहुत अधिक मात्रा में शुगर पाई जाती है, जो चाय बनाते समय पहले से ही मिला दी जाती है। इसलिए डायबिटीज से पीड़ित लोगों को डायबिटीज सेफ स्वीटनर के साथ अपनी चाय बनाई चाहिए या इसे आप इसे बिना शक्कर के भी पी सकते हैं।

यह भी पढ़ें- आपकी वजाइनल हेल्थ को बेहतर बनाते हैं ये फूड्स, आज ही करें डाइट में शामिल

रेगुलर या डाइट सोडा

रेगुलर या डाइट सोडा में बहुत ज्यादा शुगर और आर्टिफिशियल स्वीटनेस होती है, जो आपके ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ा सकती है। ऐसे में डायबिटीज से पीड़ित लोगों को इससे खासतौर पर बचना चाहिए।

फ्लेवर्ड कॉफी

फ्लेवर्ड कॉफी में अक्सर काफी चीनी मिलाई जाती है। ऐसे में अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो बेहतर होगा कि आप घर पर बिना चीनी के इसे बनाएं।

एनर्जी ड्रिंक्स

एनर्जी ड्रिंक्स में भारी मात्रा में कैफीन और कार्ब्स पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं और इंसुलिन रेसिस्टेंस की वजह बन सकते हैं, जो टाइप -2 डायबिटीज के लिए हानिकारक है। इसलिए, आपको आपको डायबिटीज है, तो आपको एनर्जी ड्रिंक से दूरी बनाने में भी भलाई है।

शराब

शराब डायबिटीज में काफी हानिकारक हो सकती है। शराब या किसी अन्य अल्कोहॉलिक ड्रिंक पीने के कुछ घंटों के अंदर ब्लड शुगर लेवल कम होने लगता है। ऐसे में डायबिटीज टाइप-2 वाले लोग, जो इंसुलिन या डायबिटीज की दवाएं ले रहे हैं, उन्हें इन ड्रिंक्स से परहेज करना चाहिए।

यह भी पढ़ें-  अगर आप भी बनना चाहते हैं पेरेंट्स, तो फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 सुपरफूड्स

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik