Move to Jagran APP

Muscle Gain Tips: मसल्स बनाने के लिए एक्सरसाइज के अलावा इन चीज़ों का भी ध्यान रखना है जरूरी

Muscle Gain Tips मसल्स गेन करना कई लोगों को एक बहुत बड़ा चैलेंज लगता है। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें इसका सही तरीका नहीं पता होगा। मसल्स बनाने के लिए सिर्फ जिम जाना ही काफी नहीं होता बल्कि और भी कई सारी बातों का ध्यान रखना होता है। आज हम इसी के बारे में जानने वाले हैं जिससे आपको मिल सकती है मदद।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Thu, 17 Aug 2023 03:08 PM (IST)Updated: Thu, 17 Aug 2023 03:08 PM (IST)
Muscle Gain Tips: तेजी से मसल्स गेन करना है तो फॉलो करें ये टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Muscle Gain Tips: जहां कुछ लोग मोटापा कम करने की जद्दोजेहद में लगे हुए हैं, तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो दुबलेपन से परेशान हैं। लाख कोशिशों के बावजूद भी मसल्स गेन नहीं हो रहा है, तो आपको बता दें कि मसल्स गेन के प्रोसेस में सिर्फ एक्सरसाइज से बात नहीं बनने वाली, आपको कुछ और भी बातों का ध्यान रखना होगा। आइए जान लेते हैं इनके बारे में। 

खानपान 

मसल्स गेन करने में डाइट का रोल बहुत ही खास होता है, लेकिन इसके लिए डाइट का सिर्फ हेल्दी होना ही काफी नहीं, बल्कि बैलेंस होना भी जरूरी है। मतलब आपकी डाइट कार्ब्स, हेल्दी फैट के साथ विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होनी चाहिए। इसके साथ ही जंक, तले-भूने, प्रोसेस्ड फूड से दूरी बना लें। खाने के साथ-साथ पानी भी भरपूर मात्रा में पीना है।

एक्सरसाइज 

वेट लॉस करना है या गेन करना है, ये अच्छी तरह से समझ लें कि एक्सरसाइज सबसे जरूरी है। बिना इसके मसल्स गेन करने में काफी वक्त लग सकता है। तो प्रॉपर डाइट लेने के साथ ही आपको अपने डेली रूटीन में एक्सरसाइज को भी शािल करना होगा। मसल गेन के लिए बॉडी वेट एक्सरसाइज कर सकते हैं। पुशअप्स, पुलअप्स, स्क्वॉट्स, लंजेस ये सारी ऐसी एक्सरसाइज हैं जो अपर से लेकर लोअऱ बॉडी तक के लिए हैं फायदेमंद। 

प्रोटीन

मसल्स बनाने के लिए प्रोटीन रिच फूड्स का सेवन थोड़ी ज्यादा मात्रा में करें। दूध, पनीर, अंडा ये सारी आसानी से अवेलेबल होने वाली ऐसी चीज़ें हैं, जिनके रोजाना सेवन से आपको कुछ ही दिनों में असर नजर आने लगेगा। इसके अलावा ड्राई फ्रूट्स और सीड्स को भी अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। इससे तेजी से मसल्स बनते हैं।

स्ट्रेस न लें

तनाव हमारी सेहत का बहुत बड़ा दुश्मन होता है। जो इससे जितना दूर रहें उतना अच्छा। तनाव में रहने के चलते न सही से डाइट फॉलो कर पाते हैं, न नींद पूरी होती है न पेट सही रहता है। ऐसे में मसल्स बना पाना एक मुश्किल चैलेंज हो सकता है।  

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.