Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Depression ने बजा दी है दिमाग की बैंड, तो 6 फूड्स बनाएंगे आपकी Mental Health को बेहतर

इन दिनों कई लोग विभिन्न तरह की मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का शिकार हो रहे हैं। Depression इन्हीं समस्याओं में से एक है जिसकी वजह से इन दिनों कई लोग परेशान हैं। यह एक गंभीर समस्या है जिसे समय रहते कंट्रोल न किया जाए तो यह घातक साबित हो सकती है। ऐसे में कुछ फूड्स की मदद से इससे राहत पा सकते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 29 Aug 2024 03:05 PM (IST)
Hero Image
डिप्रेशन दूर करते हैं ये फूड्स (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। आजकल की भागती-दौड़ती जिंदगी में लोगों की सेहत काफी प्रभावित होने लगी है। इन दिनों लोगों का खानपान और सोना-जागना सबकुछ काफी बदल चुका है। ऐसे में सिर्फ शारीरिक सेहत ही नहीं, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य भी काफी प्रभावित होता है। यही वजह है कि इन दिनों कई लोग स्ट्रेस और डिप्रेशन जैसी समस्याओं का शिकार हो रहे हैं। यह एक गंभीर मानसिक समस्या है, जिसे अगर समय रहते कंट्रोल न किया जाए, तो वह जानलेवा तक साबित हो सकती है।

ऐसे में जरूरी है कि अपने बिजी शेड्यूल के बीच कुछ समय अपनी मेंटल हेल्थ को भी दिया जाए। अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने के साथ ही आप अपने खानपान की मदद से भी डिप्रेशन को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में, जिन्हें डाइट में शामिल करने से डिप्रेशन कम करने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें- सिर्फ आंवला ही नहीं इसके बीज भी हैं गुणों का पिटारा, फायदे जानकर आपको भी होगा इन्हें फेंकने का पछतावा

पत्तेदार साग

हरी पत्तेदार सब्जियां गुणों का भंडार होती हैं। इन्हें डाइट में शामिल करने से सेहत को ढेरों फायदे मिलते हैं। फोलेट, मैग्नीशियम और अन्य विटामिन से भरपूर से सब्जियां आपको ब्रेन हेल्थ को बेहतर बनाते हैं और डिप्रेशन के लक्षणों को कम कर सकते हैं।

नट्स और सीड्स

अगर आप या आपके आसपास कोई डिप्रेशन का शिकार है, तो डाइट में नट्स और सीड्स जरूर शामिल करें। ओमेगा-3 फैटी एसिड, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ये नट्स और सीड्स मूड को बेहतर बनाने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

डार्क चॉकलेट

अगर आप चॉकलेट खाने के शौकीन हैं, तो आपका यह शौक भी डिप्रेशन से राहत दिला सकते हैं। दरअसल, डार्क चॉकलेट खाने से डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है। एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनोइड जैसे कंपाउंड्स से भरपूर होने की वजह से यह ब्रेन के ब्लड फ्लो में सुधार कर सकता है और मूड को बेहतर कर सकता है।

बेरीज

एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर बेरीज भी डिप्रेशन में काफी असरदार साबित होती है। इसे डाइट में शामिल करने से ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है, जो डिप्रेशन से जुड़े हैं।

फर्मेंटेड फूड्स

डिप्रेशन से छुटकारा पाने के लिए आप फर्मेंटेड फूड्स को भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इन फूड्स में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो गट हेल्थ को बढ़ावा देते हैं। एक हेल्दी गट माइक्रोबायोम को मूड में सुधार और डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने में असरदार पाया गया है।

फैटी फिश

ओमेगा-3 फैटी एसिड (डीएचए और ईपीए) से भरपूर, फैटी फिश भी डिप्रेशन की समस्या में कारगर होती है। इसे डाइट में शामिल करने से मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बनाने और सूजन को कम करने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें-  हार्ट अटैक और स्ट्रोक को न्योता देता है High Cholesterol, डाइट से इन 4 फूड्स को आउट कर इसे करें कंट्रोल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।