Move to Jagran APP

गर्मियों में बढ़ सकती है BP और Blood Sugar की समस्या, इन टिप्स को अपनाकर रखें अपनी सेहत का ख्याल

गर्मियों में मौसम में अकसर बढ़ता तापमान कई स्वास्थ्य समस्याओं की वजह बन सकता है। खासकर हाई ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) और डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को इन दिनों अपना खास ख्याल रखना पड़ता है। चिलचिलाती धूप और तेजी गर्मी की वजह से अकसर शरीर में पानी की कमी होने लगती है जिससे ब्लड प्रेशर और बढ़ने का खतरा रहता है।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Fri, 24 May 2024 04:08 PM (IST)Updated: Fri, 24 May 2024 04:08 PM (IST)
गर्मियों में बीपी-डायबिटीज के मरीज ऐसे रखें ख्याल (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। मई के बीतते समस के साथ ही गर्मी का सितम भी बढ़ता जा रहा है। लोगों का हाल गर्मी से बेहाल कर दिया है। चिलचिलाती धूप से लोगों का घरों से बाहर निकलना तक मुश्किल कर दिया है। त्वचा धूप से झुलस रही है और शरीर पसीने से भीगने लगा है। मौसम विभाग की माने तो आने वाले दिनों गर्मी के तेवर और तीखे होने वाले हैं। ऐसे में इस दौरान अपनी सेहत का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है। खासकर हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के मरीजों को इस मौसम में थोड़ा ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। 

जरा सी लापरवाही से ब्लड शुगर तेजी से बढ़ सकती है। गर्मियों में शरीर में पानी की कमी से ब्लड शुगर पर तेजी से असर पड़ता है। इसलिए इस मौसम में गर्मी के कारण ब्लड प्रेशर और बढ़ने का खतरा रहता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन बिगड़ने न दें। गर्मियों में हाई बीपी और शुगर के मरीजों को कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें-  शरीर में दिखने वाले ये लक्षण करते हैं PCOS की ओर इशारा, एक्सपर्ट के बताए इन तरीकों से करें इसे मैनेज

डायबिटीज और बीपी के मरीज इन बातों का रखें ध्यान

  • हर दिन रोजाना नियमित रूप से अपने ब्लड शुगर के लेवल की जांच कराएं। इससे शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है।
  • गर्मी से बचने के लिए नींबू पानी पीते रहें। अगर ब्लड प्रेशर और शुगर दोनों कंट्रोल में हैं, तो आप इसमें चीनी और नमक मिला सकते हैं।
  • किसी भी मौसम में हेल्दी रहने के लिए जितना हो सके मौसमी फल और सब्जियां खाएं। इससे शरीर को प्राकृतिक रूप से पानी मिलता है, जिससे शरीर हाइड्रेटेड रहता है।
  • गर्मियों में टमाटर खाना फायदेमंद होता है, लेकिन किडनी की बीमारी से पीड़ित लोगों को इससे दूर रहना चाहिए।
  • अगर आपको गर्मी के कारण बहुत कमजोरी महसूस हो रही है तो सत्तू पिएं। आप चाहें तो बिना नमक या चीनी के भी इसे पी सकते हैं।
  • इस मौसम में खुद को लू के बचाना जरूरी है। ऐसे में लू से बचने के लिए खुद को ढककर रखें और लगातार पानी पीते रहें।
  • अगर आपको या किसी और को लू लग गई है, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। किसी भी तरह की लापरवाही से समस्या बढ़ सकती है।

यह भी पढ़ें- कई बीमारियो की एक दवा है मोरिंगा, इसका पानी पीने से मिलती है इन 5 समस्याओं से राहत


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.