Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weight Loss जर्नी के आड़े आ रही है क्रेविंग, तो इन प्रभावी तरीकों से करें इसे कंट्रोल

हेल्दी रहने के लिए अपना वजन कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। ऐसे में लोग अक्सर वेट लॉस करने के लिए कई तरीके अपनाते हैं। हालांकि Weight Loss Journey के रास्ते में अक्सर क्रेविंग्स आ जाती है और आप अनहेल्दी चीजें खाकर अपनी मेहनत पर पानी फेर देते हैं। ऐसे में जरूरी है कि क्रेविंग्स को कंट्रोल किया जाता है। Cravings को कंट्रोल करने के लिए ये टिप्स अपना सकते है।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sun, 08 Sep 2024 08:44 AM (IST)
Hero Image
इन टिप्स से करें क्रेविंग्स कंट्रोल (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। वजन कम (Weight Loss) करने के रास्ते में सबसे बड़ी चुनौती क्रेविंग (Cravings) होती है। खाने की अनावश्यक तीव्र इच्छा को क्रेविंग कहते हैं, जो अक्सर खाना खाने के बाद महसूस होती है। ये सीधे तौर पर कैलोरी बढ़ाती है और वजन बढ़ाने के साथ कई बीमारियों को भी न्योता देती है। अगर आप ने भी हेल्दी ईटिंग (Healthy Eating) करना शुरू किया है, लेकिन क्रेविंग के कारण इसमें सफल नहीं हो पा रहे हैं तो अपनाएं ये ये प्रभावी तरीके-

यह भी पढ़ें-  Weight Loss से जुड़े इन 5 टिप्स को फॉलो करके वजन घटाएंगे नहीं, बल्कि बढ़ा लेंगे आप!

ओवर रेस्ट्रिक्ट करने से बचें

खाने में लिमिट लगाना अच्छी बात है, लेकिन जब ये लिमिट और रिस्ट्रिक्शन बहुत ज्यादा लगने लग जाए, तो दिमाग हर समय बस खाने के बारे में ही सोचता रहता है, जिससे खाने के लिए क्रेविंग्स बढ़ जाती है। इसलिए धीमी गति से आगे बढ़ें और धीरे-धीरे खाने में छोटी-छोटी सीमाएं तय करें, जिसे आप आसानी से हैंडल कर सकें।

खुद को मौका दें

जब आपको क्रेविंग महसूस होना शुरू हो, तो तुरंत चिप्स का पैकेट निकाल कर खाने की जगह खुद को 20 मिनट का समय दें। इस 20 मिनट के दौरान पानी पिएं और खुद को परखें कि सच में आपको भूख लगी है या फिर ये अनावश्यक क्रेविंग है। इलायची, लौंग या सौंफ चबाएं। इस दौरान खुद का मानसिक परीक्षण करें और असल भूख और क्रेविंग में अंतर समझें।

आफ्टर इफेक्ट का ख्याल करें

तुरंत में मिलने वाली खुशी आपको बाद में तकलीफ दे सकती है। अगर क्रेविंग महसूस होते ही आप तत्काल चॉकलेट खा लेते हैं, तो ये संभव है कि खाने के बाद या फिर सोते समय आपको अपनी इस आदत पर पछतावा होगा। इस पछतावे की भावना को न भूलें और जब भी क्रेविंग महसूस हो तो उसे याद कर लें।

अपने आसपास हेल्दी माहौल रखें

चिप्स, चॉकलेट, जंक और प्रोसेस्ड फूड की शॉपिंग ही न करें। अपने आसपास फिर चाहे वो घर हो या ऑफिस, ऐसी चीजें रखें ही न जिससे क्रेविंग लगने पर आप उसका सेवन कर सकें।

यह भी पढ़ें-  हेल्दी रहने के लिए फॉलो कर रहे हैं Keto Diet, तो इन हेल्दी ऑयल का इस्तेमाल रहेगा फायदेमंद