Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वर्कआउट के बाद आपको भी होती है मांसपेशियों की अकड़न, तो इसे दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

सेहतमंद रहने के लिए इन दिनों लोगों के बीच वर्कआउट का चलन काफी बढ़ चुका है। वेट लॉस करना हो या बॉडी बनाना हो लोग सबसे पहले वर्कआउट का ही ऑप्शन चुनते हैं। हालांकि वर्कआउट के बाद कई लोगों में मांसपेशियों में अकड़न और दर्द महसूस होता है। यह बेहद आम है और इसे डिलेड ऑनसेट मसल सोरनेस (DOMS) कहते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Fri, 28 Jun 2024 09:19 AM (IST)
Hero Image
वर्कआउट के बाद मांसपेशियों की अकड़न ऐसे दूर करें (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। फिट और हेल्दी रहने के लिए वर्कआउट करना बेहद जरूरी है। इन दिनों लोगों के बीच वर्कआउट का चलन काफी ज्यादा बढ़ चुका है। ज्यादातर लोग वेट लॉस या फिर बॉडी बनाने के लिए वर्कआउट का सहारा लेते हैं, लेकिन वर्कआउट करने के बाद कुछ लोगों को मांसपेशियों में खिंचाव और अकड़न सी महसूस हो सकती है, जिसकी वजह से दोबारा वर्कआउट करने की इच्छा कम सी हो जाती है।

यह भी पढ़ें- दर्द की वजह बन सकता है पैरों में कम होता ब्लड फ्लो, इन तरीकों से पाएं इससे राहत

क्यों होती है वर्कआउट के बाद अकड़न

हालांकि, इस अकड़न को लेकर तनाव में न आएं। यह एक नेचुरल प्रक्रिया है, जो कुछ लोगों को वर्कआउट के तुरंत बाद महसूस होती है और कुछ लोगों को वर्कआउट करने के 24 से 72 घंटे बाद महसूस होती है। इसे डिलेड ऑनसेट मसल सोरनेस (DOMS) कहते हैं। इस अकड़न या दर्द के निम्न कारण हो सकते हैं-

  • कोई नई एक्सरसाइज ट्राई करना
  • किसी पुरानी एक्सरसाइज को लंबे समय के बाद ट्राई करना
  • किसी खिंच रही मांसपेशी पर एक्स्ट्रा लोड डालना

इन उपायों से दूर करें अकड़न

ऊपर बताए कारण मांसपेशियों में दर्द, ऐंठन और अकड़न की वजह बन सकते हैं, जिसके कारण अच्छी तरह से मूवमेंट करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में सूजन या ताकत में कमी भी महसूस हो सकती है। लेकिन अगर इस कारण चलना फिरना और रोजमर्रा के काम को करने में बाधा आने लगे, तो इसे ठीक करने के लिए कुछ जरूरी कदम उठाना चाहिए। आइए जानते हैं कि कैसे वर्कआउट के बाद मांसपेशियों में होने वाले अकड़न को करें दूर –

मसाज करें

जिस हिस्से में दर्द हो रहा है, वहां मसाज करें। इससे प्रभावित हिस्से में ब्लड फ्लो बढ़ता है, जिससे दर्द कम होगा। वर्कआउट के 24 घंटे के अंदर मसाज करने से ज्यादा फायदा होता है।

स्ट्रेच करें

बिना दबाव वाले हल्के स्ट्रेचेस करें, जिससे प्रभावित हिस्सा सक्रिय रहे और मांसपेशियों पर बिना दबाव डाले वहां का ब्लड फ्लो बढ़े।

OTC क्रीम और जेल

मेंथॉल या कैप्साइसिन वाले OTC क्रीम लगाएं, जिससे मासपेशियों की अकड़न और दर्द खिंच कर बाहर चली जाती है और दर्द से राहत मिलती है। ये क्रीम और जेल मांसपेशियों में हुए छोटे मोटे टियर को जल्दी रिपेयर करने में भी सहायक होते हैं।

कंप्रेशन बैंडेज

नायलॉन या स्पैंडेक्स से बने कंप्रेशन बैंडेज या गारमेंट को अकड़न या दर्द वाले हिस्से में टाइट से बांधने पर मासपेशियों के समूह पर एक समान दबाव पड़ता है और इस हिस्से में ब्लड फ्लो बढ़ता है। इससे दर्द से जल्दी राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें- Arthritis की समस्या को बदतर बना सकता है बढ़ता वजन, डॉक्टर से जानें गठिया और मोटापे का कनेक्शन