Move to Jagran APP

बदलते मौसम में परेशान कर सकता है Joint Pain, इन आसान टिप्स से पाएं इससे राहत

मौसम बदलने के साथ जोड़ों के दर्द के मरीजों की समस्या बढ़ जाती है। जोड़ों में अकड़न और सूजन के कारण दर्द (Joint Pain) बढ़ने लगता है जिससे चलना-फिरना भी मुश्किल हो जाता है। इसलिए जरूरी है कि इस मौसम में हम अपने घुटनों की खास देखभाल करें। जोड़ों के दर्द (Joint Pain Relief) को कम करने के लिए हम अपनी लाइफस्टाइल में कुछ टिप्स अपना सकते हैं। आइए जानें।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Mon, 01 Jul 2024 07:31 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2024 07:31 PM (IST)
ऐसे पाएं Joint Pain से राहत (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Joint Pain Relief Tips: मौसम में बदलाव के साथ ही, जोड़ों में अकड़न और दर्द की समस्या बढ़ जाती है। अब तेज चिलचिलाती गर्मी के बाद मानसून ने दस्तक तो दे दी है, लेकिन वातावरण में हवा का दबाव कम होने के कारण गठिया और जोड़ों के दर्द से पीड़ित लोगों में ज्वॉइन्ट पेन (Joint Pain) की समस्या बढ़ सकती है। जोड़ों में दर्द की वजह से रोजमर्रा के काम करने में भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। यह दिक्कत खासकर उठते और बैठते समय ज्यादा महसूस होती है।

जोड़ों के दर्द (Joint Pain) के पीछे वैसे और भी कारक होते हैं, जिनके कारण आजकल कम उम्र में भी लोग इस समस्या का शिकार हो जाते हैं। इसके पीछे एक सबसे महत्वपूर्ण कारण गतिहीन जीवनशैली भी है। लाइफस्टाइल एक्टिव न होने की वजह से भी जोड़ों से जुड़ी समस्या हो जाती है। मानसून में बारिश के कारण भी फिजिकल एक्टिविटी प्रभावित होती है। इसलिए जरूरी है कि इस बदलते मौसम में अपने जोड़ों को हेल्दी रखने और उनके दर्द को कम करने (Joint Pain Relief) के लिए जरूरी है कि हम कुछ टिप्स फॉलो करें। आइए जानें उन टिप्स के बारे में।

मानसून में कैसे पाएं जोड़ों के दर्द से राहत?

हेल्दी डाइट खाएं

हड्डियों और मांसपेशियों की मजबूती के लिए कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन-डी बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। इसलिए अपनी डाइट में इनसे भरपूर फूड्स को शामिल करें। साथ ही, विटामिन-बी12 और मैग्नीशियम से भरपूर फूड्स भी खाएं। इससे जोड़ो को मजबूती मिलेगी और दर्द से आराम भी।

यह भी पढ़ें: रहना चाहते हैं चुस्त और दुरुस्त, तो रोज थोड़ी देर जरूर करें वॉकिंग

एक्सरसाइज करें

जोड़ों के दर्द से बचने के लिए या उसे कम करने के लिए एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है। फिजिकल एक्टिविटी कम होने के कारण जोड़े जाम होने लगता हैं, जिसकी वजह से उनमें अकड़न और दर्द की समस्या बढ़ जाती है। इसलिए रोजाना एक्सरसाइज जरूर करें। इसके लिए आप योग, वाकिंग आदि कर सकते हैं। साथ ही, लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल, पैदल मार्केट तक जाना जैसे छोटे बदलावों से लाइफस्टाइल को भी एक्टिव बना सकते हैं।

वजन कम करें

अगर आपका वजन ज्यादा है, तो इसकी वजह से आपके जोड़ों पर ज्यादा दबाव पड़ता है, जिसके कारण उनमें दर्द की समस्या बढ़ जाती है। इसलिए वजन कम करने की कोशिश करें। इसके लिए हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज की मदद लें।

हॉट-कोल्ड थेरेपी लें

आईस पैक या हॉट वाटर बैग की मदद से भी जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद मिलती है। इसलिए अगर आपके जोड़ों में ज्यादा दर्द है, तो इस थेरेपी की मदद लें। इससे आपके जोड़ों को आराम मिलेगा। यह इसलिए कारगर है क्योंकि हॉट थेरेपी से टेंडन्स की अकड़न कम होती है और दर्द से आराम मिलता है। ऐसे ही, कोल्ड थेरेपी दर्द वाली जगह को कुछ देर के लिए सुन्न कर देती है, जिससे दर्द का एहसास नहीं होता।

यह भी पढ़ें: कम उम्र में आर्थराइटिस से बचाव करने के लिए करें लाइफस्टाइल में ये जरूरी बदलाव

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.