Move to Jagran APP

Gut Health: विंटर्स में रखना चाहते हैं अपनी गट हेल्थ का ख्याल, तो ये टिप्स होंगे मददगार

गट हेल्थ को बेहतर रखना स्वस्थय जीवन के लिए काफी जरूरी है। हमारी गट में कई तरह के जीवाणुं होते हैं। इनमें से कुछ हमारी गट हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं तो कुछ नुकसानदेह होते हैं। इसलिए गुड माइक्रोब्स को बढ़ाना जरूरी है लेकिन सर्दियों में गट हेल्थ प्रभावित हो सकती है। इसलिए इसका ख्याल रखना जरूरी है। जानें कैसे सर्दियों में रख सकते हैं गट हेल्थ का ख्याल।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaPublished: Sun, 17 Dec 2023 02:39 PM (IST)Updated: Sun, 17 Dec 2023 02:39 PM (IST)
सर्दियों में इन टिप्स से रखें अपनी गट हेल्थ का ख्याल

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Gut Health: अच्छी सेहत के लिए यह काफी जरूरी है कि आपकी गट हेल्थ बेहतर रहे। गट हेल्थ न केवल आपके पाचन के लिए आवश्यक है, बल्कि यह शरीर के लगभग हर हिस्से को प्रभावित कर सकती है। गट माइक्रो-बायोम में गुड और दोनों ही किस्म के माइक्रोब्स पाए जाते हैं। जहां गुड माइक्रोब्स गट हेल्थ  के लिए फायदेमंद होते हैं, वही बैड माइक्रोब्स के बढ़ने की वजह से आपकी गट हेल्थ बिगड़ भी सकती है। इसलिए इसका ख्याल रखना काफी आवश्यक है, लेकिन सर्दियों का मौसम यह थोड़ा मुश्किल साबित हो सकता है। सर्दियों में गट हेल्थ बिगड़ने का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि, ऐसा क्यों होता है इसके पीछें कई कारण हो सकते हैं। आइए जानते हैं क्यों सर्दियों में गट हेल्थ बिगड़ सकती है और कैसे कर सकते हैं इस समस्या से बचाव। 

इस वजह से हो सकती है गट हेल्थ खराब…

सर्दियों के मौसम में हमारी लाइफस्टाइल में काफी बदलाव होता है। हम बाकी मौसमों की तलना में सर्दियों में काफी कम एक्टिव रहते हैं और खुद को गरम रखने के लिए काफी फैट वाला खाना खाते हैं। इन दो कारणों से हमारी गट हेल्थ पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इस मौसम में हम काफी शुगर वाला खाना भी खाते हैं, जो हमारे गट में मौजूद लाभदायक जीवाणुंओं को हानि पहुंचा सकता है। इन वजहों से, हमारी गट हेल्थ के खराब होने का जोखिम बढ़ जाता है। 

यह भी पढ़ें: आपकी बिगड़ी हुई मेंटल हेल्थ का दोषी हो सकता है आपका गट, इन तरीकों से रखें इसे स्वस्थ

इन तरीकों से रख सकते हैं ख्याल…

एक्टिव रहें- आपकी फिजिकल एक्टिविटी आपके डाइजस्टिव सिस्टम को काफी प्रभावित करती है। इसलिए अपने शरीर को फिजिकली एक्टिव रखने की कोशिश करें। इसके लिए आप रोज एक्सरसाइज कर सकते हैं, डांस कर सकते हैं, स्विमिंग या घर के कामों की मदद से भी एक्टिव रहने में काफी मदद मिल सकती है। 

फाइबर से भरपूर खाना- फाइबर आपके पाचन में काफी मदद करता है। यह आपका खाना पचाने में सहायता करने के साथ-साथ ब्लड शुगर लेवल को कम करने में भी मदद करता है। इसलिए अपने खाने में फाइबर से भरपूर फूड आइटम्स, जैसे- गाजर, साबुत अनाज, फल आदि को शामिल करें। 

पानी पीएं- सर्दियों में शरीर में पानी की कमी हो सकती है, जिस वजह से कब्ज होने का खतरा रहता है। कब्ज आपकी गट हेल्थ के लिए नुकसानदेह होता है। इसलिए रोज भरपूर मात्रा में पानी पीएं। हाइड्रेटेड रहने के लिए जूस, सूप आदि की भी मदद ले सकते हैं। 

प्रोबायोटिक्स खाएं- प्रोबायोटिक्स हमारी गट में मौजूद माइक्रोब्स के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। प्रोबायोटिक्स की भरपूर मात्रा होने की वजह से, गट में रहने वाले गुड माइक्रोब्स को पनपने के लिए बेहतर वातावरण मिल पाता है। इसलिए फर्मेन्टेड फूड आइटम्स, जैसे- दही, कैफीर, डोसा आदि को अपनी डाइट में शामिल करें। 

प्रोसेस्ड फूड आइटम्स न खाएं- प्रोसेस्ड फूड आइटम्स आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है। यह आपकी गट हेल्थ को भी नुकसान पहुंचा सकता है। इस वजह से आपकी सेहत पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इस वजह से खाने में प्रोसेस्ड फूड आइटम्स को शामिल न करें। 

यह भी पढ़ें: हड्डियों ही नहीं मेंटल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है सूरज की रोशनी, जानें इसके गजब के फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.