Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gut Health Tips: अक्सर सीने में जलन और ब्लोटिंग करते हैं खराब पाचन की ओर इशारा, ऐसे रखें गट हेल्थ का ख्याल

पाचन खराब होने के कारण सेहत से जुड़ी अन्य परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है। दरअसल Gut Health आपकी सेहत के हर पहलू को प्रभावित करता है। इसलिए अपने पाचन को दुरुस्त रखने के लिए आश्यक है कि आप कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखें। आइए जानें पाचन को हेल्दी रखने के लिए किन बातों का ख्याल रखना जरूरी है।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 18 May 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
खराब पाचन सुधारने के लिए अपनाएं ये टिप्स (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। How to Keep Digestion Healthy: हमारा पेट हमारी पूरी सेहत को प्रभावित करता है। हमारा पाचन हमारे शरीर के लगभग हर अंग को प्रभावित करता है। ये बात शायद आप न जानते हों कि आपका गट आपके दिमाग से सीधे तौर पर जुड़ा होता है, क्योंकि हमारे गट में सबसे ज्यादा नर्व्स मौजूद होते हैं, जो दिमाग से सीधा संदेश का आदान-प्रदान करते हैं। इसलिए आपका पाचन आपके शरीर के हर अंग को प्रभावित करता है। इसलिए सेहतमंद रहने के लिए Gut Health का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। इसलिए हम कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप अपने पाचन को दुरुस्त रख सकते हैं।

कैसे रखें पाचन का ख्याल?

  • साबुत अनाज खाएं- अपनी गट हेल्थ का ख्याल रखने के लिए जरूरी है कि आपकी डाइट में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाए। साबुत अनाज फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत होते हैं। इसलिए अपनी डाइट में रिफाइन्ड अनाज की जगर साबुत अनाज को शामिल करें। इससे खाना आसानी से आंतों से गुजर पाता है और बॉवेल मूवमेंट बेहतर रहता है, जो गट हेल्थ के लिए जरूरी है।

Gut Health

यह भी पढ़ें: नहीं चाहते गर्मियों में बढ़े ब्लड शुगर लेवल, तो आज ही अपनाएं ये हेल्दी आदतें

  • प्रीबायोटिक्स और प्रोबायोटिक्स- हेल्दी पाचन के लिए जरूरी है कि आपका गट फ्लोरा बेहतर रहे। गट फ्लोरा यानी गट में पाए जाने वाले जीवाणु। ये पाचन को दुरुस्त रखने के लिए बेहद जरूरी होते हैं। इसलिए अपनी डाइट में प्रीबायोटिक्स और प्रोबायोटिक्स को जरूर शामिल करें। प्रीबायोटिक्स वे फूड्स होते हैं, जो गट फ्लोरा को बनाए रखने में मदद करते हैं और प्रोबायोटिक्स उस गट फ्लोरा में और हेल्दी जीवाणु को मिलाकर, उसे बढ़ावा देते हैं। इसलिए अपनी डाइट में प्रोबायोटिक्स के लिए फर्मेंटेड फूड्स, जैसे- दही, किमची, डोसा, कैफीर आदि को शामिल करें। वहीं लहसुन, प्याज, केला, सेब आदि प्रीबायोटिक्स होते हैं।
  • खुद से एंटीबायोटिक्स न लें- बिना डॉक्टर की सलाह के एंटीबायोटिक्स लेने की वजह से गट में मौजूद बैक्टीरिया को नुकसान हो सकता है। यह पाचन को बिगाड़ सकता है। इसलिए बिना डॉक्टर की सलाह के एंटीबायोटिक्स न लें।
  • प्रोसेस्ड फूड्स न खाएं- गट हेल्थ के लिए कुछ फूड्स काफी हानिकारक होते हैं। इसलिए अपनी डाइट में नमक और चीनी कम खाएं। इसके अलावा, अपनी डाइट में अपनी प्रोसेस्ड फूड्स, ज्यादा तेल और मसालों वाला खाना न खाएं।
  • स्मोकिंग न करें- स्मोकिंग की वजह से आपकी सेहत को काफी नुकसान होता है। यह गट में मौजूद गुड बैक्टीरिया को खत्म करने लगता है और इसके कारण पाचन से जुड़ी समस्याएं शुरू हो जाती हैं। इसलिए स्मोकिंग न करें।
  • हेल्दी लाइफस्टाइल- पाचन को बेहतर बनाने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करें। रोज एक्सरसाइज करें, नींद पूरी करें और स्ट्रेस मैनेज करें।

यह भी पढ़ें: Menopause बढ़ा सकता है महिलाओं में Heart Attack का खतरा, इन तरीकों से रखें दिल का ख्याल