Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अच्छे खानपान के साथ इन चीजों का भी रखेंगे ध्यान तो बने रहेंगे लंबे समय तक हेल्दी

हेल्दी बने रहने के लिए खुद के लिए वक्त निकालना जरूरी है लेकिन अगर आपके पास इसकी कमी है तो इन आसान से टिप्स को आजमाकर भी आप अपने हेल्थ को कर सकते हैं मेनटेन।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Tue, 14 Apr 2020 06:03 PM (IST)
Hero Image
अच्छे खानपान के साथ इन चीजों का भी रखेंगे ध्यान तो बने रहेंगे लंबे समय तक हेल्दी

हेल्दी लाइफस्टाइल मेनटेन करना आसान टास्क नहीं लेकिन कहते हैं ना 'जहां चाह है वहां राह है'। फिर भी कुछ लोगों मेहनत करने से कतराते हैं। तो अगर आप भी उनमें से ही एक है जिनके लिए वर्कआउट करना पॉसिबल नहीं फिर चाहे सुबह हो या शाम, तो ऐसा नहीं कि आप फिट नहीं रह सकते। वजन कंट्रोल करने के साथ ही मोटापे पर भी लगा सकते हैं लगाम इन आसन से टिप्स एंड ट्रिक्स के साथ।

हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए आजमाएं ये टिप्स एंड ट्रिक्स 

1. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर हम अपने भोजन से मैदे को दूर कर दें तो स्वस्थ रहना बहुत आसान है।

2. मैदा से बने विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ शरीर को किसी भी प्रकार को पोषक तत्व नहीं प्रदान करते हैं, बल्कि इन्हें पचाने के लिए शरीर को ही अपने अंदर मौजूद पोषक तत्वों की अतिरिक्त मात्रा रिलीज करनी पड़ती है जिससे असके सेवन के पश्चात शरीर का मेटाबॉलिज्म सही तरह से कार्य करता रहे और आपका पाचनतंत्र सही रहे।

3. आजकल तो वायरस से बचने के क्रम में शरीर का रोग-प्रतिरोधक तंत्र मजबूत होना और भी जरूरी है, जिससे हम सभी स्वस्थ बने रहें। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि घर पर रहने के दौरान अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें। ऐसा न हो कि आप ज्यादा कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ ग्रहण करती रहें। अगर ऐसा हुआ तो आपका वजन नियंत्रित नहीं रह पाएगा। इसलिए आप जो भी खा रही हैं, उसकी कैलोरी पर विशेष ध्यान दें। केवल स्वाद के चक्कर में सेहत से समझौता करना सही नहीं है, जो भी खाद्य पदार्थ ग्रहण करें वे पोषक तत्व से भरपूर हों।

4. इसके अलावा घर पर ही सुबह-शाम करीब तीस मिनट टहलें। आप चाहें तो टीवी देखकर, सोशल मीडिया एकाउंट्स फॉलोकर या ऑनलाइन एप की सहायता से योग और व्यायाम कर सकती हैं। इस कड़ी में मेडिटेशन भी बहुत लाभदायक रहेगा।

5. घर में रहते हुए भरपूर मात्रा में पानी पिएं जो बॉडी को डिटॉक्स करने के साथ ही कई सारी बीमारियों से भी दूर रखने में सहायक होता है साथ ही चेहरे की रौनक भी बनी रहती है।

6. घर में रह रहे हैं तो साफ-सफाई का खास ख्याल रखें। रोजाना नहाएं और कपड़े बदलें। ये भी इंफेक्शन से बचने का एक जरूरी स्टेप है।

7. कॉफी-चाय पीने की आदत है तो यही समय है उस पर कंट्रोल करने का। दिन में एक बार चाय पीना काफी होगा। तनाव दूर करने के लिए इन चीज़ों का सहारा कतई न लें।